गौ अभ्यारण्य में स्वीकृत निर्माण कार्य समय सीमा में पूरे करें – कलेक्टर

रीवा 26 दिसम्बर 2022. कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर मनोज पुष्प ने बसामन मामा वन्य विहार गौ अभ्यारण्य के कार्यों की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि गौशालाओं के निर्माण तेजी लाएं। विश्राम गृह निर्माण की प्रगति भी बहुत धीमी है। गौ अभ्यारण्य में स्वीकृत सभी निर्माण कार्य समय सीमा में पूरे करें। इनके निर्माण में यदि किसी तरह की बाधा है तो उसे तत्काल दूर किया जाएगा। कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। अधीक्षण यंत्री पूर्वी क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी गौ अभ्यारण्य परिसर में अधिक क्षमता का ट्रांसफार्मर स्थापित कराएं।
कलेक्टर ने कहा कि बसामन मामा गौ अभ्यारण्य गौवंश की सेवा तथा संरक्षण का कार्य करने के साथ स्वरोजगार का भी माध्यम बनेगा। यहाँ स्वयंसेवी संस्था के सहयोग से गोबर से विभिन्न उत्पाद बनाए जा रहे हैं। गोबर गैस संयंत्र स्थापित करने की भी तत्परता से कार्यवाही करें। यदि समय-सीमा में इसका निर्माण कार्य शुरू नहीं होता है तो संबंधित निर्माण एजेंसी के विरूद्ध कार्यवाही करें। गौ अभ्यारण्य के तहत मुर्गीपालन शेड का भी निर्माण कार्य मंजूर किया गया है। राशि मंजूर करने के बाद यदि निर्माण एजेंसी कार्य नहीं कर रही है तो उसके विरूद्ध कार्यवाही करें। बैठक में गौवंश अभ्यारण्य की वेबसाइट तैयार करने, अभ्यारण्य में सोलर लाइट की स्थापना तथा प्रवेश द्वार निर्माण के संबंध में भी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए।

बैठक में बसामन मामा गौवंश अभ्यारण्य के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा एसडीएम सिरमौर नीलमणि अग्निहोत्री ने निर्माण कार्यों की प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जनवरी माह के अंत तक पोल्ट्री शेड का निर्माण पूरा करा लिया जाएगा। गौशालाओं का निर्माण 15 फरवरी तक पूरा कराने के प्रयास किए जा रहे हैं। सभी में निर्माण कार्य जारी है। अभ्यारण्य के प्रवेश द्वार का निर्माण ग्रामीण यांत्रिकी सेवा द्वारा शुरू कर दिया गया है। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, डिप्टी कलेक्टर संजीव पाण्डेय, उप संचालक पशुपालन डॉ राजेश मिश्रा तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *