उत्कृष्ट कार्य करने वाली लाड़ली बेटियों का किया गया सम्मान

रीवा 02 मई 2023. प्रदेश के साथ आज जिले के नगरीय निकाय व ग्राम पंचायत स्तर में भी लाड़ली लक्ष्मी उत्सव का आयोजन किया गया। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री निवास में आयोजित लाड़ली लक्ष्मी कार्यक्रम में भाग लिया तथा बेटियों को शुभ आशीर्वाद दिया। मुख्यमंत्री जी का उद्बोधन एवं समस्त कार्यक्रम के सीधे प्रसारण को देखा एवं सुना गया।
नगर निगम टाउन हाल में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ कन्या पूजन के साथ हुआ। इस अवसर पर सांसद श्री जनार्दन मिश्रा ने अपने उद्बोधन में कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना बेटियों को उनके लक्ष्य की प्राप्ति में मददगार साबित हो रही है। सरकार के योगदान से समाज आगे बढ़ रहा है। अब बेटियों के आने से घर में खुशी मनाई जाने लगी है। अब बेटियां बोझ नहीं समझी जातीं। यह सब संभव हुआ है प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रारंभ की गई लाड़ली लक्ष्मी योजना से। यह योजना बेटियों को जन्म से लेकर उच्च शिक्षा ग्रहण करने तक मददगार है। उन्होंने बेटियों के अभिभावकों से अपील की कि अपनी बेटियों की अच्छी ढंग से परवरिश करें। सांसद ने कहा कि अब महिलाओं को भी आर्थिक तौर पर सशक्त बनाने के उद्देश्य से लाड़ली बहना योजना आरंभ की गई है। इसका भी लाभ लें।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रीवा विधायक एवं पूर्व मंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल ने कहा कि बेटियों के प्रति समाज में सम्मान बढ़ा है। बेटियों के जन्म पर बधाइयां दी जाती हैं। हमारी बेटियां किसी भी मामले में किसी से पीछे नहीं हैं। रीवा जिले में एक लाख 34 हजार लाड़ली लक्ष्मी बेटियां इस योजना का लाभ ले रही हैं, जो बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि रीवा के विकास से सभी का विकास होगा। बेटियां भी आगे बढ़ेंगी और आगे आने वाले समय में जब रीवा स्वच्छता में प्रदेश में पहले स्थान पर होगा और विकसित रीवा बनेगा तो लाड़ली लक्ष्मी का वृहद सम्मेलन होगा जिसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री जी को भी आमंत्रित किया जाएगा।

इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा कि बेटियों के प्रति नकारात्मक मानसिकता को बदलने के उद्देश्य से यह योजना आरंभ की गई थी। जिले में बड़ी संख्या में लाडली लक्ष्मियां इस योजना के सकारात्मक पहलू का प्रमाण हैं। उन्होंने बेटियों से कहा कि अपने हुनर का उपयोग करें। तथा शिक्षित हों क्योंकि शिक्षा ही सफलता की सीढ़ी है। आने वाले समय में लाड़ली बहना योजना भी महिलाओं को सशक्त करने का माध्यम बनेगी।कार्यक्रम में आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन ने कहा कि यह योजना एक आंदोलन है जो बेटियों को आगे ले जाने में मदद कर रहा है तथा उनको शक्ति दे रहा है। उन्होंने कहा कि परिवार की भागीदारी से ही सशक्त बनने में मदद मिलती है।
कार्यक्रम में लाडली बेटियां अंशिका सिंह एवं समृद्धि शुक्ला ने अपने अनुभव साझा किए तथा काव्य पाठ किया। अपर्णा द्विवेदी ने स्वागत उद्बोधन दिया। लाड़ली क्लब की अध्यक्ष सौम्या पाण्डेय ने अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में लाडली पंचायत खौर के सरपंच अजय कुमार दाहिया को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मरियम, आलिया, खुशी साकेत, अफसर अंसारी एवं अन्य लाड़ली बेटियों को आश्वासन प्रमाण पत्र वितरित किए गए। कार्यक्रम में जिला पंचायत के सीईओ डॉ सौरव सोनवणे, विधायक प्रतिनिधि विवेक दुबे, अधीक्षण यंत्री शैलेंद्र शुक्ला, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय, परियोजना अधिकारी जीवेन्द्र सिंह सहित जनप्रतिनिधि, लाड़ली बालिकाएं एवं उनके परिजन, लाड़ली क्लब की अध्यक्ष, सदस्य, वार्ड पार्षद व स्थानीय जन बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। लाड़ली उत्सव आयोजन की श्रंखला में लाड़ली लक्ष्मी वाटिका में पार्षद द्वारा वृक्षारोपण किया गया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *