सभी के सहयोग से रीवा एवं विन्ध्य उत्कृष्ट बनेगा – उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल

सभी के सहयोग से रीवा एवं विन्ध्य उत्कृष्ट बनेगा – उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल
बड़े बनें साथ ही लोगों के मन में खुशहाली लाने वाले भी बनें – श्री शुक्ल
एमबीए विभाग के पाँचवे एलुमिनी मीट का उप मुख्यमंत्री ने किया शुभारंभ

रीवा 27 जनवरी 2024. उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि सभी के सहयोग से रीवा व विन्ध्य को प्रदेश का उत्कृष्ट क्षेत्र बनाना है। रीवा में अधोसंरचना निर्माण के कार्य हो चुके हैं। जो कुछ कार्य शेष रह गए हैं वह भी शीघ्र ही पूरे हो जाएंगे। रीवा में हर क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। एमबीए के पुरा छात्र युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने में सहभागी बनें ताकि हमारा रीवा किसी भी क्षेत्र में पीछे न रहे। श्री शुक्ल ने एमबीए विभाग के पाँचवे एलुमिनी मीट का शुभारंभ किया। दो दिन तक चलने वाले इस आयोजन में देश-विदेश से आए एमबीए विभाग के पुरा छात्र भाग ले रहे हैं।

अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय के शंभूनाथ शुक्ल सभागार में मुख्य अतिथि उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि बड़े तो बने ही साथ ही लोगों के मन में खुशहाली लाने वाले भी बनें। यह विभाग बेरोजगारी की समस्या को दूर करने वाला विभाग है। पुरा छात्रों के इस आयोजन से जहाँ एक ओर उनका आपस में मेलजोल तो होगा ही वहीं दूसरी ओर यहाँ अध्ययन कर रहे विद्यार्थियों को उनके अनुभवों का लाभ भी मिलेगा और उनको रोजगार की भी उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी। श्री शुक्ल ने कहा कि इस तरह के आयोजन में पुरानी स्मृतियाँ ताजी हो जाती हैं। रीवा अब बदल गया है। यहाँ उद्योग के साथ-साथ पर्यटन के क्षेत्र में भी अनेक संभावनाएं हैं। अब हम सभी को इसे सही दिशा में ले जाने का कार्य करना है। प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में देश आर्थिक महाशक्ति बनने की ओर अग्रसर है। एमबीए के पुरा छात्रों के अनुभवों का लाभ मिलेगा और रीवा भी आर्थिक तौर पर संपन्न होगा। उन्होंने पुरा छात्रों से कहा कि शीघ्र ही रीवा में हवाई अड्डा बन जाएगा और आप सब अगली बार हवाई जहाज से ही रीवा आएंगे। श्री शुक्ल ने एमबीए विभाग को स्थापित करने व बढ़ाने में योगदान के लिए प्रोफेसर वीसी सिन्हा का पुण्य स्मरण भी किया। उन्होंने पूर्व छात्र अजय जायसवाल को याद कर उन्हें नमन किया।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के तौर पर अपने उद्बोधन में सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि भाषा की प्रवीणता का व्यवसाय में अहम योगदान है। रीवा आने वाले समय में एक बड़ा व्यावसायिक केन्द्र बनेगा। उन्होंने पुरा छात्रों को रीवा के विकास में सहभागी बनने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि अनाज, दूध एवं फल के क्षेत्र में यहाँ बड़ी संभावनाएं हैं। आने वाले समय में रीवा जिले का शत-प्रतिशत भाग सिंचित हो जाएगा और रीवा किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं रहेगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजकुमार आचार्य ने कहा कि एमबीए विभाग के छात्रों का एरोमा परिवार भाव को जगाने का काम कर रहा है। इन्होंने शिक्षा ग्रहण करने के बाद भी संवेदनाओं को जिंदा रखा है और यह जोड़ने का कार्य कर रहे हैं। हमारा दायित्व है कि धनार्जन के साथ परिवार भाव को जीवंत रखें। उन्होंने एरोमा से विश्वविद्यालय के आगामी नैक टीम के भ्रमण के दौरान सहयोग की अपेक्षा की।

इससे पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ अतुल पाण्डेय ने अतिथियों व सम्मेलन में भाग लेने आए पुरा छात्रों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने रीवा की तकदीर व तस्वीर बदल दी है। अब हम सभी रीवा को हर क्षेत्र में बेहतर बनाने में सहभागी बनें। उन्होंने विभाग के संस्थापक प्रोफेसर व्हीसी सिन्हा को स्मरण किया। एरोमा के अध्यक्ष सुनील सिंह ने बताया कि दो दिवसीय सम्मेलन में देश-विदेश के पुरा छात्र भाग ले रहे हैं। यह छात्र अपने उत्कृष्ट कार्यों से रीवा का नाम देश और विदेश में जगमगा रहे हैं। यह पुरा छात्र अध्ययनरत छात्रों को रास्ता दिखाने का भी कार्य करेंगे। उन्होंने एरोमा द्वारा सामाजिक क्षेत्र में किए गए कार्यों की जानकारी दी तथा कहा कि विश्वविद्यालय को भी एरोमा द्वारा हर संभव सहयोग दिया जाएगा। इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुरा छात्रों को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। सम्मेलन में एरोमा अवार्ड भी दिए गए तथा मुख्य अतिथि ने सोवेनियर का विमोचन किया। इस अवसर पर कुल सचिव सुरेन्द्र सिंह परिहार, विजय शुक्ला, राजेन्द्र कुमार शुक्ला, रवीन्द्रनाथ दुबे, जितेन्द्र सनाढ¬, संजीव भार्गव, पार्थ मिश्रा सहित देश-विदेश से आए पुरा छात्र एवं अध्ययनरत विद्यार्थी, प्राध्यापक व स्थानीय जन उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *