मुनगा रोपण के अभियान में सभी जनप्रतिनिधि भागीदारी निभाएं – सांसद

रीवा 02 सितम्बर 2022. कलेक्ट्रेट सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति दिशा की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि जनप्रतिनिधि निर्माण कार्यों के साथ-साथ अपने सामाजिक दायित्वों पर भी विशेष ध्यान दें। सामाजिक दायित्वों को निभाने से हमें आत्म संतोष मिलेगा। जिले भर में कुपोषण को मिटाने के लिए मुनगा रोपण का अभियान चलाया जा रहा है। सभी जनप्रतिनिधि इस अभियान में भागीदारी निभाएं। जिला स्तर पर पांच लाख मुनगे के पौधे तैयार हैं, जिनमें से एक लाख 68 हजार का रोपण अब तक किया जा चुका है। मुनगा का सेवन अगर गर्भवती माताएं नियमित रूप से करेंगी तो उन्हें और उनके शिशु को पर्याप्त पोषण मिलेगा।
सांसद ने कहा कि प्राइवेट बैंक शासन द्वारा गरीबों के कल्याण के लिए लागू योजनाओं में रूचि नहीं दिखा रहे हैं। जो बैंक जन कल्याण योजनाओं में योगदान नहीं देगा उसे किसी भी तरह का सहयोग नहीं किया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए सांसद ने कहा कि सभी सीएमओ अभियान चलाकर अधूरे आवासों का निर्माण पूरा कराएं। मनगवां, मऊगंज तथा सेमरिया नगर परिषदों की प्रगति संतोषजनक नहीं है। सांसद ने कहा कि आयुष्मान कार्ड योजना से पात्र व्यक्ति को पाँच लाख रुपए तक की उपचार की सुविधा हर साल मिलती है। जिले में आठ लाख 36 हजार से अधिक पात्र व्यक्ति के कार्ड बनाए जाने हैं। इसके लिए जिले भर में अभियान शुरू कर दिया गया है। कलेक्टर आयुष्मान कार्ड का दुरूपयोग करने वाले अस्पतालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करें।
बैठक में जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा करते हुए सासंद ने कहा कि मिशन के कार्य तेजी से पूरा कराएं। पूरी हुई नलजल योजनाओं का लोकार्पण कराकर आमजनता तक नल से जल पहुंचाएं। जल जीवन मिशन के निर्माण कार्यों के संबंध में लगातार शिकायतें मिल रही हैं। योजनाओं की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखें। जो एजेंसियां ब्लैक लिस्टेड की गई हैं उनके स्थान पर नई एजेंसी की तैनाती करें। जनपद स्तर पर बैठक करके जल जीवन मिशन की समीक्षा करें। सांसद ने कहा कि उप संचालक कृषि मोटे अनाजों की खेती को प्रोत्साहित करें। फसल बीमा योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं, जिससे अऋणी किसान भी बीमा का लाभ उठा सके। कुपोषण पर नियंत्रण अभियान की समीक्षा करते हुए सांसद ने कहा कि सभी जनप्रतिनिधि आंगनवाड़ी केन्द्रों का नियमित रूप से निरीक्षण करें। यदि किसी केन्द्र में कमी पाई जाती है तो कलेक्टर उन पर कार्यवाही करेंगे। आंगनवाड़ी केन्द्रों की व्यवस्थाओं में सहयोग देकर एवं कुपोषित बच्चों की देखभाल का जिम्मा लेकर भी जनप्रतिनिधि अभियान में सहयोग कर सकते हैं। बैठक में उज्ज्वला योजना की भी समीक्षा की गई।
बैठक में जनप्रतिनिधियों ने आंगनवाड़ी केन्द्रों के नियमित संचालित न होने, जल जीवन मिशन का कार्य ठीक न होने, पालतू पशुओं के खुला छोड़ने के कारण फसलों को हानि तथा दुर्घटनाएं होने, प्रधानमंत्री आवास योजना की लागत बढ़ने के कारण राशि में वृद्धि तथा आयुष्मान कार्ड के दुरूपयोग का मुद्दा उठाया गया। बैठक में कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि जिले भर में 17 सितम्बर से 31 अक्टूबर तक जन कल्याणकारी योजनाओं के प्रत्येक पात्र हितग्राही को लाभान्वित करने का अभियान चलाया जाएगा। अभियान की तैयारियों के लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर लगाए जाएंगे। सभी जनप्रतिनिधि इन शिविरों में योगदान देकर हर पात्र हितग्राही को योजना का लाभ देने में सहयोग करें। आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए ग्राम पंचायतों में शिविर लगाए जा रहे हैं। जिले में एक हजार हेक्टेयर में मोटे अनाजों की खेती प्रस्तावित है।
जल जीवन मिशन से अब तक जिले में 66998 परिवारों को कनेक्शन दिया जा चुका है। वर्तमान में 377 नलजल योजनाओं का कार्य जारी है। उज्ज्वला योजना से एक लाख 67 हजार 259 परिवारों को अभियान चलाकर गैस कनेक्शन दिया जाएगा। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना से स्वीकृत एक लाख 35 हजार 151 आवासों में से एक लाख एक हजार आठ सौ आवासों का निर्माण पूरा हो चुका है। बैठक में सभी जनपद अध्यक्ष, नगर पंचायत अध्यक्ष, विधायक प्रतिनिधि, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े तथा संबंधित अधिकारी एवं समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *