युवा शक्ति ही मध्यप्रदेश का असली खजाना है – मुख्यमंत्री श्री चौहान

200117n23

रीवा एवं शहडोल संभाग का वृहद युवा सम्मेलन सम्पन्न

मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ,श्री जयभान सिंह पवईया तथा श्री दीपक जोशी विशेषरूप से उपस्थित रहे 

प्रदेश सरकार शिक्षा के साथ-साथ स्वरोजगार स्थापना के लिये भी विभिन्न योजनाएं संचालित कर रोजगार के साधन बढ़ाने की दिशा में कार्य कर रही है ताकि युवा शिक्षा ग्रहण करने के बाद अपना स्वयं का उद्यम स्थापित कर सकें इसके लिये चालू वर्ष में 7.50 लाख युवाओं को स्वरोजगार दिलाया जायेगा। इसी क्रम में मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के तहत स्वयं का उद्योग स्थापित करने के लिये एक करोड़ रूपये तक के बैंक ऋण गारंटी को बढ़ाकर अब दो करोड़ रूपये कर दिया जायेगा। उक्त बातें प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज रीवा में आयोजित युवा सम्मेलन में कही।

 

स्वामी विवेकानन्द को आदर्श मानते हुए उन्होंने कहा कि युवा दुनिया के बड़े से बड़े काम कर सकते हैं। इनमें अपार क्षमताएँ हैं जरूरत है उनका सही दिशा में उपयोग किया जाय। छात्रों की प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने में गरीबी आड़े नहीं आयेगी इसके लिये प्रदेश सरकार हर सम्भव मदद करने के लिये कृत संकल्पित है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि छात्रों की राह में कोई बाधा नहीं रहे इसलिये पहली से कक्षा 12वीं तक निःशुल्क पुस्तक, 8वीं तक यूनीफार्म, घर से तीन किलोमीटर दूर स्कूल है तो निःशुल्क साइकल, बेटी के 12वीं कक्षा में 60 प्रतिशत अंक लाने एवं कालेज में प्रवेश लेने पर गांव की बेटी के तहत पॉच हजार रूपये, अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक के साथ-साथ गरीब सामान्य वर्ग को भी छात्रवृत्ति, 12वीं कक्षा में 85 प्रतिशत अंक लाने पर लेपटाप, देने का कार्य सरकार कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि छात्र लेपटाप के माध्यम से एक क्लिक पर सारी दुनिया की जानकारी जान सकेंगे। इसी उद्देश्य से प्रदेश में नये-नये कालेज खोल कर छात्रों को सौगात दी जा रही है।

 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में अखिल भारतीय स्तर के विभिन्न इन्स्टीट्यूट खोले जा रहे हैं जिससे छात्रों को पढ़ने के लिये बाहर नहीं जाना पड़े। उन्होंने कहा कि ऐसी संस्थाओं में प्रवेश होता है तो गरीबी आड़े नहीं आयेगी उनकी फीस माता-पिता नहीं बल्कि सरकार भरेगी। छात्रों का आव्हान करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वे पढ़ाई में जुटें और अपनी प्रतिभा को निखारें, इसमें सरकार पूरी तरह मदद करेगी, युवाओं को लोक सेवा एवं राज्य सेवा आयोग की कोचिंग भी निःशुल्क कराई जायेगी जिससे वे अनन्त आकाश में उड़ान भरें और माता-पिता के साथ प्रदेश को गौरवान्वित करें।

इस अवसर पर सांसद रीवा जनार्दन मिश्र, सांसद सतना गणेश पटेल, सांसद सीधी:-सिंगरौली श्रीमती रीति पाठक, अध्यक्ष जिला पंचायत रीवा अभय मिश्रा, महापौर रीवा ममता गुप्ता, महापौर सतना ममता पाण्डेय, अध्यक्ष मध्यप्रदेश व्यापार संवर्धन बोर्ड मदन मोहन गुप्ता, भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष अभिलाष पाण्डेय, विधायक सेमरिया नीलम मिश्रा, मनगवां शीला त्यागी, मैहर नारायण त्रिपाठी सहित जनप्रतिनिधि, प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा आशीष उपाध्याय, प्रमुख सचिव लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग व्ही.एल. कान्ताराव, कमिश्नर एस.के.पाल, आईजी आशुतोष राय, कलेक्टर राहुल जैन,नगर निगम कमिश्नर कर्मवीर शर्मा एवं बड़ी संख्या में स्थानीय जनता व युवा उपस्थित थे। इससे पूर्व दीप प्रज्जवलन व मध्यप्रदेश गान हुआ। कार्यक्रम का संचालन सीएल सोनी एवं श्री भण्डारी ने किया। आभार प्रदर्शन अतिरिक्त संचालक विनोद श्रीवास्तव ने किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *