जीवन में असफलता का कोई तर्क नही होता – कलेक्टर

रीवा 19 फरवरी 2023. जीवन के बेसिक नहीं बदलते, समस्या कितनी भी बड़ी हो, मनुष्य ही जीतता है, जीवन के चैलेंज प्रतिदिन बदलते हैं, व्यक्ति का विजन स्पष्ट होना चाहिए, प्रशासनिक पद पर काम करते हुए सदैव सकारात्मक होना चाहिए। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते समय आवश्यक रूप से सस्वर साहित्य पढ़ना चाहिए, इससे एकाग्रता बढ़ती है। वर्तमान में रामचरित मानस के रूप में हमारे पास उत्कृष्ट साहित्य विद्यमान हैं। उक्त आशय के उद्गार जन अभियान परिषद द्वारा मॉडल सांइस कालेज रीवा में आयोजित विवेकानंद जयंती पखवाड़ा कार्यक्रम में कलेक्टर मनोज पुष्प ने सिविल सर्विसेस व प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के साथ संवाद कार्यक्रम में व्यक्त किए।

कलेक्टर ने इस दौरान कई युवाओं के द्वारा पूछे गए सीधे प्रश्नों का तथ्यात्मक व अनुभव आधारित जबाब दिया। युवाओं के प्रश्नों का जबाब देते हुए कलेक्टर ने बताया कि उनका छात्र जीवन रीवा से जुड़ा है। कई प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वे रीवा आते थे। रीवा आने पर उन्होंने जिले में शासन द्वारा संचालित माइक्रो प्रोजेक्ट का अध्ययन कर उन्हें गुणवत्ता के साथ पूरा करने का लांग व शार्ट टर्म विजन सेट किया है। समय प्रबंधन पर पूछे गए प्रश्न पर उन्होंने बताया कि अध्ययन के दौरान विषय के अंक के आधार पर समय का निर्धारण करना चाहिए। विषय अध्ययन के दौरान हमें अपने दोस्तो के साथ सह अध्ययन व विमर्श को बढ़ाना चाहिए।

कार्यक्रम में जन अभियान परिषद के संभागीय समन्वयक प्रवीण पाठक ने बताया कि युवा संवाद कार्यक्रम, विवेकानंद जी की परिकल्पना के अनुरूप भारत का युवा मजबूत व सशक्त हो, की थीम पर आयोजित किया गया है। उन्होंने बताया कि युवाओं के साथ संवाद, युवाओं को सिविल सेवा व प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने के टिप्स, युवाओं की सामाजिक विकास में भागीदारी बढ़ाने, युवाओं शासन की योजनाओं का लाभ उठाकर स्वाबलंबी बनाने सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर युवाओं की समझ विकसित करने तथा उन्हे सही मार्गदर्शन प्रदान करने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राचार्य जी.पी.पाण्डेंय ने सभी अधिकारियों व युवाओं का स्वागत करते हुए महत्वपूर्ण विषयों में युवाओं की भागीदारी को मजबूत करने की बात कही। कार्यक्रम के बाद कलेक्टर व सभी छात्रों ने पौधरोपण किया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राध्यापकगण, विद्यार्थी, जन अभियान परिषद के सी.एम.सी.एल.डी. के छात्र, परामर्शदाता, स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्र व शिक्षक उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन प्राध्यापक भारतेन्दु मिश्रा द्वारा किया गया। कार्यक्रम का आभार प्रदर्शन अमित अवस्थी विकासखंड समन्वयक जन अभियान परिषद द्वारा किया गया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *