गरीब के चेहरे पर मुस्कान लाने का प्रयास है विकास यात्रा – पूर्व मंत्री राजेन्द्र शुक्ल

रीवा 09 फरवरी 2023. रीवा जिले में 5 फरवरी से जारी विकास यात्रा में आज जिले के प्रभारी मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह मंत्री खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति शामिल हुए। प्रभारी मंत्री ने रीवा नगर निगम क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 6 के लाडली लक्ष्मी पथ में आयोजित विकास यात्रा में 275 लाख 48 हजार के निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया। प्रभारी मंत्री ने विभिन्न योजनाओं से 19 हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री ने कहा कि हर पात्र हितग्राही को शासन की योजनाओं का लाभ देने के लिए विकास यात्रा निकाली जा रही है। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान में जो हितग्राही चिन्हित किये गये थे। उन्हें हितलाभ का वितरण किया जा रहा है। इस अभियान में रीवा जिले में 2 लाख 25 हजार से अधिक हितग्राहियों को लाभांवित किया गया। नगर निगम रीवा में विकास के कई शानदार कार्य हुए हैं। आज से 15 से 20 साल पहले का रीवा पूरी तरह से बदल गया है। सड़के, फ्लाई ओवर, आरओबी, बाईपास, रिंग रोड , सबसे बड़ी टनल, बाणसागर नहरों का जाल सहित विकास के अनेक कार्य हुए हैं। अब तो रीवा हवाई अड्डे का निर्माण होने जा रहा है। पूर्व मंत्री श्री शुक्ल ने रीवा के विकास के लिए अनुकरणीय प्रयास किया है। शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ जनता को मिल रहा है। रीवा शहर में 15500 बीपीएल परिवारों को लाभांवित किया गया है। पेंशन का लाभ 9617, स्वनिधि योजना से 9195 तथा कर्मकार मंडल योजना से 1348 को लाभ दिया गया है। जो वंचित हैं उन्हें विकास यात्रा में लाभ दिया जायेगा। विकास यात्रा के दौरान निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन भी होगा।
समारोह में पूर्व मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि विकास यात्रा गरीब के चेहरे पर मुस्कान लाने का प्रयास है। मुख्यमंत्री जी की मंशा के अनुसार हर पात्र व्यक्ति को योजना का लाभ अवश्य मिलेगा। लाडली लक्ष्मी योजना के बाद मुख्यमंत्री जी ने लाडली बहना योजना शुरू की है इससे पात्र महिला को हर महीने एक हजार रूपये मिलेगें। रीवा तेजी से बदल रहा है। सड़क, सिंचाई सुविधा, सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल, फ्लाई ओवर जैसे अनेक निर्माण कार्य विकास के प्रमाण हैं। अब तो रीवा में एयरपोर्ट बनने जा रहा है। केन्द्रीय मंत्री और मुख्यमंत्री जी 15 फरवरी को इसका शिलान्यास करने आ रहे हैं। एयरपोर्ट बन जाने से रीवा ही नहीं पूरे विन्ध्य में उद्योग, पर्यटन, उपचार सुविधा, शिक्षा और सांस्कृतिक विकास को गति मिलेगी। यहां गरीबों को भी 80 प्रतिशत अनुदान देकर हवाई यात्रा की सुविधा दी जायेगी। अब हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज से यात्रा कर सकेगा।
श्री शुक्ल ने कहा कि चारों ओर हो रहा विकास तथा गरीबों को विभिन्न योजनाओं का मिल रहा लाभ सरकार के सुशासन का प्रतीक है। रीवा में 10 लाख से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाये गये हैं। इस कार्ड से 1800 से अधिक गरीबों का सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल में हार्ट का नि:शुल्क आपरेशन हुआ है। समारोह में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नीता कोल ने कहा कि विकास यात्रा गरीबों के कल्याण के लिए है। हमारे संवेदनशील मुख्यमंत्री ने योजनाओं के क्रियान्वयन को अधिक गति देने के लिए विकास यात्रा शुरू की है। समारोह में डॉ. अजय सिंह ने कहा कि सरकार की इतनी योजनाएं है कि शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो जिसे किसी न किसी योजना का लाभ न मिला हो। हम 20 वर्षों की उपलब्धियों की जानकारी देने के लिए आमजनों की बीच जा रहे हैं। कार्यक्रम में श्री राजेश पाण्डेय ने कहा कि जिसने 2003 के पहले का रीवा देखा है और 2023 में रीवा को देख रहा है वह विकास को सरलता से देख लेगा। देश, प्रदेश और रीवा जिला तेजी से विकास कर रहा है। मुख्यमंत्री जी की गरीबों के कल्याण की मंशा पूरी हो रही है। समारोह में नगर निगम के अध्यक्ष श्री व्यंकटेश पाण्डेय ने भी अपने विचार व्यक्त किये। समारोह में प्रभारी मंत्री ने कन्या पूजन करके बेटियों को सम्मानित किया। विकास यात्रा में पार्षदगण, कलेक्टर मनोज पुष्प, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, आयुक्त नगर निगम संस्कृति जैन, अधीक्षण यंत्री शैलेन्द्र शुक्ला, कार्यपालन यंत्री एसके चतुर्वेदी अन्य अधिकारी, कर्मचारी, स्थानीय जनप्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *