विश्व के सबसे बड़े सौर ऊर्जा सयंत्र का भूमिपूजन प्रधानमंत्रीजी करेंगे

rewa01052016 rsji

ऊर्जा मंत्री द्वारा एल.ई.डी. बल्ब वितरण योजना का शुभारंभ करते हुए बताया गया कि

रीवा  जिले के गुढ़ में स्थापित होने वाले विश्व के सबसे बड़े सोलर प्लांट की  आगामी जून मासांत तक प्रधानमंत्री मोदी जी गुढ़ आकर निर्माण कार्य का शुभारंभ करेंगे।

एल . ई .डी बल्ब वितरण योजना लोगों की जिंदगी में उजाला लाने वाली यह महत्वाकांक्षी योजना  है। इससे आम उपभोक्ता नागरिक और ऊर्जा विभाग दोनों की बचत होगी। इसके साथ ही प्रदूषण का स्तर भी कम होगा। इस आशय के विचार आज प्रदेश के ऊर्जा, खनिज साधन एवं जनसम्पर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने प्रगट किए। वे आज स्थानीय पद्मधर पार्क में भारत सरकार के ऊर्जा दक्ष उजाला एल.ई.डी. बल्ब वितरण योजना के शुभारंभ अवसर को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।
राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि इस योजना के तहत प्रदेश में तीन करोड़ एल.ई.डी. बल्बों का वितरण किया जाएगा। रीवा जिले में भी लगभग बीस लाख बल्बों का वितरण होगा। उन्होंने कहा कि ऊर्जा उत्पादन में हम लगातार प्रगति कर रहे है। हमने 1300 मैगावाट की पवन ऊर्जा भी उत्पादित की है। इस क्षेत्र में हम देश मे नम्बर एक पर है। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि एल.ई.डी. बल्बों की तरह ही आगे आने वाले दिनों में एनर्जी एफीशिएंट पंखे और एग्रीकल्चर पंप भी लोगों को उपलब्ध होंगे।
ऊर्जा मंत्री ने लोगों को आश्वस्त किया कि ये बल्ब पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं और वितरण केंद्रों,राशन दूकानों, सब्जी मंडी सहित विभिन्न स्थानों पर काउन्टर खोलकर लोगों को वितरित कराएं जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस बल्ब की तीन वर्ष की गारंटी है और नियत समय से पूर्व फ्यूज होने पर इसे बदला जा सकेगा।
महापौर ममता गुप्ता ने जिले में बल्ब वितरण योजना के शुभारंभ पर प्रसन्नता व्यक्त की। कलेक्टर राहुल जैन ने अक्षय ऊर्जा विकास विभाग से कहा कि जिले के हर विकासखंड के एक-एक गांव को एल.ई.डी. ग्राम बना दें। उन्होंने आशा व्यक्त की कि रीवा जिला प्रदेश में सर्वाधिक एल.ई.डी. बल्ब उपयोग करने वाला जिला बनेगा। मुख्य अभियंता ऊर्जा विकास निगम भुवनेश्वर पटेल ने बताया कि 9 वॉट के बल्ब से 100 बाट की ऊर्जा मिलेगी। उन्होंने कहा कि रीवा संभाग के सभी मीटर धारी उपभोक्ताओं को अगले 6-12 माह में एल.ई.डी. बल्ब उपलब्ध करा दिए जाएंगे।

इस अवसर पर सतीश सोनी, विभा पटेल, विद्याप्रकाश श्रीवास्तव सहित अनेक पार्षद, व जनप्रतिनिधि गणमान्य नागरिक व आम जनता उपस्थित रही। कार्यक्रम संचालन राजेश पांडे ने किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *