स्वच्छ भारत मिशन जवा और सिरमौर में सम्पन्न हुई कार्य शालाएं

3_Samiksha Baithak_Sirmaur1_Samiksha Baithak_Sirmaur

27 अप्रैल 2016.

रीवा जिले को खुले में शौच से मुक्त करने का अभियान सतत रूप से जारी है । इसी क्रम में कलेक्टर राहुल जैन द्वारा जरीवानपद पंचायत मुख्यालयों पर आयोजित कार्यशालाओं में प्रगति की समीक्षा की जाकर संबंधित अधिकारियों व मैदानी अमले को आवश्यक मार्ग दर्शन दिया जा रहा हैं ।

इसी कड़ी में कलेक्टर राहुल जैन ने आज जनपद पंचायत मुख्यालय जवा एवं सिरमौर में आयोजित कार्यशालाओं को संबोधित करते हुए कहा कि जिले को खुले में शौच से मुक्त करने का जो संकल्प हमने लिया उसे पूरा करने के लिए सभी को समर्पण भाव से कार्य करना होगा । उन्होंने उपयंत्री, नोडल अधिकारी सरपंच, सचिव और रोजगार सहायक को इस अभियान की धुरी निरूपित किया । उन्होंने कहा ये सभी लोग परस्पर समन्वय के साथ कार्य करें तो लक्ष्य निश्चित ही तय समय से पूरा हो जाएगा ।

कलेक्टर ने कहा कि यह अभियान महिलाओं के सम्मान से जुड़ा अभियान है इसलिए इसमें महिलाओं की सक्रिय भागीदारी होनी चाहिए । उन्होंने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास आदि विभागों को अपने मैदानी अमले को सक्रिय कर इसमें सह भागिता निभाना होगी । विभिन्न विभागों की महिला शासकीय सेवकों के निगरानी दलों के माध्यम से खुले में शौच जाने वाली महिलाओं की निगरानी की जाकर उन्हें समझाइश दी जाए ।

कलेक्टर ने कहा कि शौचालय निर्माण में गुणवत्ता का ध्यान रखते हुए तकनीकी मानदंड पूरे किए जाएं । उन्होंने कहा कि खुले में शौच से मुक्ति के अभियान की सार्थकता तब ही हैं जब हम व्यक्ति के स्वभाव और व्यवहार में परिवर्तन लाने में सफल हो जाएं । उन्होंने कहा कि खुले में शौच की आदत छुड़वाने के लिये सामाजिक दबाव और लोगों की संवेदनाओं को झकझोरने की जरूरत है । कलेक्टर ने उपयंत्री, सरपंच, और नोडल अधिकारी से कहा कि वे शौचालय निर्माण के लिए सामग्री की व्यवस्था और मिस्त्रियों का प्रबंध सुनिश्चित करें जिससे शौचालय निर्माण के कार्य में गति आए ।

कार्यशाला के दौरान शौचालय निर्माण के बारे में ग्राम पंचायत वार समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने सरपंच, सचिव, उपयंत्री व नोडल अधिकारियों से सीधे चर्चा की और उन्हें निर्माण कार्य मे गति लाने के निर्देश दिए । उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि शौचालय निर्माण कार्य में लापरवाही, उदासीनता या शिथिलता दिखाई पड़ने पर जिम्मेदारी फिक्स की जाएगी और संबंधितों के विरूद्ध कड़ी कायवाई भी होगी ।
जवा और सिरमौर में आयोजित कार्यशालाओं के दौरान जनपद अध्यक्ष जवा कमलेश्वर सिंह, जिला पंचायत एवं जनपद पंचायत सदस्य जिला पंचायत के सी.ई.ओं. नीलेश परीख, एस. डी. एम. माला त्रिपाठी, एस.डी.एम. सिरमौर दोनो जनपदों के सी.ई.ओं. तथा सभी संबंधित विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी तथा मैदानी अमला उपस्थित रहा ।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *