कलेक्टर ने जल जीवन मिशन की समीक्षा की कंदैला समूह नल जल योजना का कार्य 31 जनवरी तक पूरा करें – कलेक्टर

रीवा 06 जनवरी 2023. कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर मनोज पुष्प ने जल जीवन मिशन के कार्यों तथा नल जल योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि जल जीवन मिशन मुख्यमंत्री जी की सर्वोच्च प्राथमिकता की योजना है। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के हर घर में नल से शुद्ध पेयजल पहुंचाने का लक्ष्य है। जल जीवन मिशन में स्वीकृत नल जल योजनाओं के निर्माण कार्य समय सीमा में पूरा कराएं। कंदैला समूह नल जल योजना का कार्य 31 जनवरी तक हर हाल में पूरा कराएं। इसका 18 फरवरी को लोकार्पण किया जाएगा।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिले में अब तक पूरी हुई नल जल योजनाओं का भौतिक सत्यापन कराया गया है। इसके लिए तैनात दलों द्वारा भेजे गए प्रतिवेदन, फोटोग्राफ तथा वीडियो तत्काल प्रस्तुत करें। प्रतिवेदन के आधार पर नल जल योजनाओं में पाई गई कमियों को अभियान चलाकर दूर करें। इसके लिए कार्यपालन यंत्री पीएचई संबंधित निर्माण एजेंसियों एवं विभागीय अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपे। नल जल योजनाओं का निर्माण कराने के साथ उनका नियमित संचालन सुनिश्चित करें। मोटर में खराबी, बिजली कनेक्शन, पाइपलाइन लीकेज तथा इस तरह की अन्य कमियों को तत्काल दूर कराकर नल जल योजनाओं से पेयजल की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करें। निर्माण कार्य में लापरवाही बरतने वाले तथा समय सीमा में कार्य पूरा न करने वाले ठेकेदारों पर दण्डात्मक कार्यवाही करें।
बैठक में कार्यपालन यंत्री पीएचई शरद सिंह ने नल जल योजनाओं की प्रगति की विकासखण्डवार जानकारी दी। उन्होंने आंगनवाड़ी केन्द्रों तथा स्कूलों में नल कनेक्शन के संबंध में भी विवरण दिया। बैठक में कार्यपालन यंत्री मैकेनिकल पंकजराव गोरखेड़े, कार्यपालन यंत्री मऊगंज डिवीजन जेपी द्विवेदी तथा निर्माण एजेंसियों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *