स्वस्थ रीवा के उद्देश्य से नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं रक्त जाँच शिविर का होगा आयोजन – उप मुख्यमंत्री

स्वस्थ रीवा के उद्देश्य से नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं रक्त जाँच शिविर का होगा आयोजन – उप मुख्यमंत्री
उप मुख्यमंत्री ने स्वाथ्य परीक्षण एवं रक्त जाँच शिविर की तैयारियों की समीक्षा की
स्वास्थ्य परीक्षण एवं रक्त जाँच शिविर 9 मार्च से 22 मार्च तक

रीवा 07 मार्च 2024. स्वस्थ भारत मिशन के तहत स्वस्थ रीवा के उद्देश्य से नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं रक्त जाँच शिविर 9 मार्च से सम्पूर्ण रीवा जिले में आयोजित किया जा रहा है। जिला स्तर पर शिविर का शुभारंभ कृष्णा राजकपूर आडिटोरियम में उप मुख्यमंत्री तथा चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल 9 मार्च को प्रात: 11 बजे करेंगे। शिविर का आयोजन 22 मार्च तक किया जाएगा। कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित बैठक में उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने शिविर की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि इस विशाल स्वास्थ्य एवं रक्त जाँच शिविर में व्यापक स्तर पर लोगों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया जाएगा। आवश्यकता होने पर उनके रक्त की मौके पर ही जाँच की जाएगी। शिविर का मुख्य उद्देश्य यह है कि व्यक्ति के बीमार होने से पहले ही उसके स्वास्थ्य की जाँच हो जाए। जिससे कोई बीमारी सामने आने पर उसका तत्काल इलाज चिकित्सकों द्वारा किया जा सके। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता के अभाव के कारण लोग अपने स्वास्थ्य का परीक्षण नहीं करा पाते हैं। जिससे उनकी बीमारियाँ बढ़ती रहती हैं और वह गंभीर रूप से बीमार होने पर अस्पताल पहुंचते है। इस स्थिति से निपटने के लिए इस विशाल शिविर का आयोजन किया जा रहा है। रीवा को स्वस्थ बनाने के लिए व्यापक स्तर पर लोगों के ब्लड सेंपल लेकर उनके स्वास्थ्य की जाँच की जाएगी। अभी हाल ही में कैंसर शिविर का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया है। इस शिविर से बड़ी संख्या में लोग लाभान्वित हुए हैं। बैठक में उप मुख्यमंत्री ने शिविर के संबंध में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उप मुख्यमंत्री ने आमजनों से अपील करते हुए कहा कि सभी लोग शिविर का लाभ उठाएं और इससे लाभान्वित हों।
बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा कि आमजनों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए व्यापक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसमें लोगों के ब्लड सेम्पल लिए जाएंगे और उसकी रिपोर्ट तीन दिनों के भीतर मोबाइल फोन पर दी जाएगी। इसके अलावा संबंधित स्वास्थ्य केन्द्रों में हार्ड कॉपी में रिपोर्ट उपलब्ध कराई जाएगी और। कलेक्टर ने कहा कि 9 मार्च से 22 मार्च तक आयोजित शिविरों में लोगों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया जाएगा। शिविर अवकाश के दिनों को छोड़कर प्रत्येक दिवस आयोजित किए जाएंगे। शिविर जिला चिकित्सालय, मेडिकल कालेज, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, पीएचसी, यूपीएचसी तथा संजीवनी क्लीनिकों में आयोजित किए जाएंगे। शिविर में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी हितग्राहियों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया जाएगा। विकासखण्ड अन्तर्गत ग्राम पंचायतों में भी स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जाएंगे।
बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ संजीव शुक्ला ने बताया कि शिविर में महिलाओं की सीबीसी, ब्लड सुगर, कोलेस्ट्राल, थाईराइड, विटामिन डी, क्रिएटिनिन, बिलरूबिन तथा अन्य जाँचे आवश्यकता अनुसार की जाएंगी। शिविर में पुरूषों की सीबीसी, ब्लड सुगर, कोलेस्ट्राल, क्रिएटिनिन, बिलरूबिन तथा अन्य जाँचे आवश्यकतानुसार की जाएंगी। शिविर में एनीमिया, किडनी रोग, लीवर रोग, ह्मदय रोग, विटामिन डी की कमी, थाईराइड रोग, सुगर रोग आदि की स्क्रीनिंग कर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। सीएमएचओ ने बताया है कि शिविर में मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, पीएचसी, यूपीएचसी, संजीवनी क्लीनिक तथा ग्राम पंचायत स्तर पर महिलाओं एवं पुरूषों की स्वास्थ्य जाँच के लिए लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है। ग्राम पंचायत स्तर के लिए 20 मोबाइल टीमे बनाई गई हैं। जो ग्राम पंचायतों से ब्लड सेम्पल एकत्रित करेंगी। प्रत्येक मोबाइल टीम द्वारा प्रतिदिन दो ग्राम पंचायतों में शिविर का आयोजन किया जाएगा। बैठक में आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन, जिला पंचायत सीईओ डॉ सौरभ सोनवणे, डीन मेडिकल कालेज डॉ मनोज इंदुलकर तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *