जलजीवन मिशन से पूर्ण कार्यों का सत्यापन कराएं – सांसद

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहित करें तथा केन्द्रों के सुदृढ़ीकरण में सहयोग दें – सांसद
कोरोना से निपटने के लिए पूरी तैयारियाँ कर लें – सांसद

रीवा 24 दिसम्बर 2022. कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में जिला सतर्कता एवं निगरानी समिति दिशा की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि जलजीवन मिशन प्रधानमंत्री जी की उच्च प्राथमिकता की योजना है। इस योजना से जिले में 303 गांवों में 32 हजार से अधिक परिवारों को नल कनेक्शन देने की रिपोर्ट पीएचई विभाग ने प्रस्तुत की है। कई गांवों में योजना ठीक ढंग से संचालित हो रही है लेकिन पूर्ण योजनाओं में कई स्थानों पर कमियाँ हैं। कलेक्टर अधिकारियों तथा जनप्रतिनिधियों दल बनाकर पूर्ण नलजल योजनाओं का शत-प्रतिशत भौतिक सत्यापन कराएं। प्रगतिरत कार्यों को भी 30 जून तक पूरा कराना सुनिश्चित करें। सभी जनप्रतिनिधि अपने क्षेत्र की नलजल योजनाओं के निर्माण और घरों में नल कनेक्शन देने के कार्य की सतत निगरानी करें।

बैठक में सांसद ने कहा कि जिले में कुपोषण के विरूद्ध चलाया गया अभियान धीरे-धीरे सफल हो रहा है। कलेक्टर द्वारा हाई रिस्क की सभी गर्भवती महिलाओं का शिविर लगाकर जिला स्तर पर जांच कराने एवं खून चढ़ाने का सराहनीय प्रयास किया गया। जिले में विभिन्न योजनाओं से दो लाख 75 हजार से अधिक मुनगे के पौधे इस साल रोपित किए गए हैं। इनका भी आगे चलकर कुपोषण मिटाने में सहयोग मिलेगा। सांसद ने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बड़े परिश्रम से कार्य कर रही हैं। कुछ अपवादों को छोड़कर उनका कार्य सराहनीय है। अच्छे कार्य करने वाली आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को सम्मानित और प्रोत्साहित करें। सभी जनप्रतिनिधि और अधिकारी एडॉप्ट एन आंगनवाड़ी योजना के तहत आंगनवाड़ी केन्द्रों को गोद लेकर उनके सुदृढ़ीकरण में सहयोग करें। सबके सहयोग और समन्वय से ही कुपोषण का कलंक मिटेगा।

बैठक में सांसद ने कहा कि हमारे पड़ोस के देश में कोरोना वायरस का प्रकोप भयंकर रूप में हो गया है। कोरोना का प्रकोप पुन: हो सकता है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कोरोना से बचाव के लिए सभी तैयारियाँ कर लें। ऑक्सीजन प्लांट, ऑक्सीजनयुक्त बेड, कोरोना के जांच की व्यवस्था तथा अन्य आवश्यकताओं की समय रहते पूर्ति सुनिश्चित कर लें। बैठक में 14 शाला भवनों के लिए राशि मंजूर होने के बावजूद इनका निर्माण न करा पाने तथा राशि समर्पित कर देने पर सांसद ने नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि कलेक्टर जिम्मेदार अधिकारी से पूरे प्रकरण की जांच कराएं तथा संबंधित निर्माण एजेंसी एवं दोषी अधिकारियों के विरूद्ध उत्तरदायित्व का निर्धारण कर कार्यवाही करें। बैठक में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यों, मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम के सड़कों के रखरखाव तथा राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत स्वीकृत शाला भवनों की प्रगति की समीक्षा की गई। सांसद ने कहा कि जिला शिक्षा अधिकारी स्वीकृत शाला भवनों की पूरी रिपोर्ट आगामी बैठक में प्रस्तुत करें।

बैठक में जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री प्रणव प्रताप सिंह ने जलजीवन मिशन के अधूरे कार्यों, सड़कों में सुधार तथा रीवा-सेमरिया निर्माणाधीन सड़क में सुरक्षा उपायों का मुद्दा उठाया। जनपद अध्यक्ष गंगेव विकास तिवारी ने जलजीवन मिशन के कार्यों, बैकुंठपुर रोड में सुधार, गंगेव में एनएचआई द्वारा नाली निर्माण तथा पेवर लगाने के अधूरे कार्य को पूरा कराने एवं आवारा पशुओं द्वारा फसलों को हो रहे नुकसान से बचाने के लिए प्रत्येक गांव में बाड़ा बनाकर पशुओं को रखने का सुझाव दिया। बैठक में राजेश पाण्डेय ने जलजीवन मिशन के कार्यों तथा मार्तण्ड स्कूल के निर्माणाधीन छात्रावासों का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा कराने का अनुरोध किया। विधायक प्रतिनिधि देवतालाब अखिलेश सिंह ने कन्या देवतालाब में भवन निर्माण, देवतालाब स्टेडियम की क्षतिग्रस्त बाउन्ड्रीवॉल को सुधारने तथा सड़क निर्माण के संबंध में सुझाव दिया। बैठक में कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि जिला प्रबंधक एमपीआरडीसी सोहागी घाट में सड़क सुधार का कार्य तत्काल सुधार कराएं। यहाँ सोलर लाइट लगाने तथा ग्रेडियंट सुधार एवं अतिरिक्त लेन निर्माण का कार्य भी कराएं। रीवा से सेमरिया निर्माणाधीन मार्ग में सुरक्षा के पूरे उपाय होने तक निर्माण कार्य शुरू न कराएं। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी शिक्षा विभाग द्वारा शाला भवनों के निर्माण में बरती गई लापरवाही की जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। जलजीवन मिशन की पूर्ण नलजल योजनाओं का सत्यापन 3 से 6 जनवरी तक किया जाएगा। संबंधित क्षेत्र के जनप्रतिनिधि भी इनमें अपनी सहभागिता निभाएं। बैठक में निर्णय लिया गया कि आगामी बैठक में मातृ वंदना योजना तथा लाडली लक्ष्मी योजना की समीक्षा की जाएगी। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नीता कोल, विधायक प्रतिनिधि रीवा विवेक दुबे, विधायक प्रतिनिधि गुढ़, विधायक प्रतिनिधि सिरमौर, जनपद अध्यक्ष, नगर पंचायत अध्यक्ष, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, परियोजना अधिकारी संजय सिंह तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *