विकास और विश्वास के पर्याय राजेन्द्र शुक्ल

विकास और विश्वास के पर्याय राजेंद्र शुक्ल

17 अगस्त 2023 ( जन्मदिन विशेष)
 पूर्व मंत्री मध्यप्रदेश शासन वर्तमान रीवा विधायक राजेंद्र शुक्ल जिन्हें रीवा की जनता ने एक नाम विकास पुरुष का भी दिया है । इस नाम को राजेंद्र शुक्ल सदा सर्वदा सार्थक कर रहे हैं। आप इस समय चौथी बार विधायक के रूप मे रीवा की जनता की सेवा कर रहे हैं। पिछले पंचवर्षीय तक मध्य प्रदेश भाजपा सरकार में मंत्री के रूप में भी प्रदेश की सेवा कर रहे थे। सौर ऊर्जा के क्षेत्र में अविस्मरणीय कार्य करते हुए अपने क्षेत्र की सेवा के साथ देश की सेवा करते हुए पूरी दुनिया को बता दिया कि कितनी  सस्ती सौर ऊर्जा बिजली दी जा सकती है। इसका रास्ता भी आपने रीवा के गुढ़ में स्थापित  750 मेगावाट ऊर्जा संयंत्र से दुनिया मे प्रशस्त किया है। मध्यप्रदेश  जो अपनी जनता को 24 घंटे बिजली देता है ऐसा मार्ग प्रशस्त  करनेवाले पूर्व ऊर्जा मंत्री राजेंद्र शुक्ल का आज 17 अगस्त को जन्मदिन है।
 17 अगस्त 1964 को रीवा में जन्मे राजेन्द्र शुक्ल है जो कि भारतीय राजनीति में एक ऐसा चमकता तारा हैं जिसे अवसर मिलने पर विकसित  भारत बनाने के प्रधानमंत्री मोदी के सपने को पूरा करने की क्षमता है। राजेन्द्र शुक्ल को जिस भी क्षेत्र में जिम्मेदारी दी जाती है वह उसे पूरी निष्ठा के साथ निभाते हैं। मध्यप्रदेश मे शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व मे प्रदेश तथा रीवा के विकास के लिए अद्भुत कार्य किए हैं। परिणाम मूलक कार्य करने वाले राजेन्द्र शुक्ल की क्षमता केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की तरह है। जिस कार्य का भूमि पूजन करते हैं उसका लोकार्पण भी तय समय पर करते हैं।
 रीवा में अत्याधुनिक खेल संकुल बनकर तैयार हुआ है। यह  संभागीय स्तर का खेल परिसर  सभी सुविधाओं से परिपूर्ण है जिनका एक विस्तृत खेल संकुल के लिए आवश्यकता होती है। खेल संकुल का भवन विश्वस्तरीय  और मनमोहक है। रीवा के खेल प्रेमियों को यह सौगात पिछले महीने ही मिली है।आपके नेतृत्व मे विकास कार्यों की ऐसी श्रृंखला बन रही है कि हर महीने कोई न कोई विकास कार्य मूर्त रूप लेता है।
 सभी की जानकारी के अनुसार आदि गुरु शंकराचार्य जी ने धर्म रक्षार्थ पूरे देश में चार मठ स्थापित किए थे लेकिन यह सुखद आश्चर्य का विषय है कि रीवा में पांचवा मठ स्थापित है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आदि गुरु शंकराचार्य जी अपने प्रवास के दिनों में रीवा में जिस जगह पर रुके थे उस स्थान और शिव मंदिर को पांचवें मठ के रूप में मान्यता प्राप्त है।  इसके अद्भुत विकास कार्य का  लोकार्पण  शीघ्र आपके कर कमलों से होने वाला है ।
रीवा का रिवरफ्रंट लोकार्पण के तैयारी में है रीवा का “ इको पार्क ” लोकार्पण की तैयारी में है। रीवा का एयरपोर्ट निर्माण की प्रक्रिया में है। रीवा नित नया विकास कार्य हो रहा है।
 रीवा की जनता ने आपको  जिस उद्देश से अपना जनप्रतिनिधि में चुना है उसको राजेन्द्र शुक्ल लगातार पूरा करने में लगे हुए हैं ।
क्योंकि राजेन्द्र शुक्ल रीवा में पले बढ़े हैं और इनकी प्राथमिक से लेकर इंजीनियरिंग स्नातक तक की उच्च शिक्षा  रीवा में ही हुई है इसलिए राजेन्द्र शुक्ल रीवा के  रज – रज  से परिचित हैं। इसलिए उन्हें इन विकास कार्यों को मूर्त रूप देने में अद्भुत आनंद आता है।
 रीवा विन्ध्य की पहचान सफेद बाघ अपने घर वापस आ चुका है। मुकुंदपुर व्हाइट टाइगर सफारी के रूप में सफेद बाघों की घर वापसी हो चुकी है। ज्ञात रहे कि विश्व को सफेद बाघों से रीवा ने हीं परिचित कराया था। मोहन नाम का पहला सफेद बाघ रीवा में तत्कालीन महाराजा मार्तंड सिंह जी के द्वारा पकड़ा गया था उसी की संतति फिर पूरे देश और दुनिया में सफेद बाघ के रूप में गई ।
 बहुत कम लोगों को पता रहा होगा कि भारत के महानतम फिल्मकार निर्माता-निर्देशक शोमैन राज कपूर का विवाह रीवा में कृष्णा मल्होत्रा के साथ हुआ था । जिस जगह विवाह संपन्न हुआ था सिरमौर चौराहे के समीप वहां पहले रीवा राज्य के आईजी पुलिस का बंगला था वह फिर रीवा एसपी का निवास रहा।  भवन पुराना हो गया था नया भवन बनाना था  साथ ही रीवा को एक भव्य ऑडिटोरियम की भी आवश्यकता थी । आपने उसी जगह पर कृष्णा   राज कपूर के नाम पर  आडिटोरियम बनाकर  उनकी यादों को चिरस्थायी बनाकर रीवा वासियों को एक भव्य ऑडिटोरियम भी दे दिया। रीवा वासियों की आवश्यकता अब यह आडिटोरियम सभी तरह से पूर्ण कर रहा है।
 रीवा में आज यातायात अगर सुगम है तो आपने चौड़ी सड़कें तथा फ्लाईओवर का जो जाल बिछाया है उसके कारण संभव हुआ है।  रीवा में जिन स्थलों पर  फ्लाईओवर की आवश्यकता थी वहां इनका निर्माण हुआ है और आने वाले दिनों में अन्य स्थलों मे होने वाला है। रीवा मे जिस गति से फ्लाईओवर निर्माण हुआ वह इंदौर भोपाल से तीव्र है ।आने वाले समय मे स्थिति यह होगी कि पूरे मध्यप्रदेश  में सर्वाधिक फ्लाईओवर रीवा में होंगे।
 माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय का भव्य सुंदर रीवा परिसर  देखते ही बनता है। यह परिसर पत्रकारिता के साथ अन्य शिक्षा विधाओं को मजबूती प्रदान कर रहा है। माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय का रीवा परिसर देश में सर्वाधिक सुंदर परिसर में से एक है।
रीवा के सोलर पावर प्लांट की बिजली से दिल्ली की मेट्रो चल रही है। इस एशिया के विशालतम  सोलर पावर प्लांट में से एक ने नवकरणीय ऊर्जा की दिशा में  भारत ही नहीं विश्व को एक नई दिशा प्रदान की है । सौर ऊर्जा के रुप मे सस्ती बिजली कैसे प्राप्त होगी उसका सबसे बड़ा उदाहरण यह सोलर पावर प्लांट है। रीवा संभाग ऐसा संभाग  है जहा पर  कचरे से बिजली,  सोलर पावर से बिजली , जल विद्युत तथा कोयले से बिजली बनाई जा रही है।
  रीवा से सीधी को जोड़ती हुई मोहनिया की मनमोहक घाटी है । इस पर्वत मे सुरंग बनाकर रीवा सीधी का आवागमन सुगम बनाया गया है। यह देश की सबसे चौड़ी और दोहरी सुरंग  है। क्योंकि यह रास्ता ऊर्जा धानी सिंगरौली तक जाता है जिससे यह  मोहनिया की मनमोहक सुरंग बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है । वर्तमान में पर्यटन स्थल के रूप में भी विकसित हो गई है।
 बाणसागर तथा इसकी जीवनदायिनी नहरों के बनने से रीवा की आर्थिक वृद्धि ने तकदीर और तश्वीर बदलने का काम किया है ।आपने पहले कार्य के रूप में बाणसागर का बांध और उसकी नहरों के जाल निर्माण में रुचि ली है। जिसका परिणाम है कि आज रीवा सतना पानीदार है। कृषि तथा सहायक क्षेत्रों में उन्नति आने से पूरा क्षेत्र धनधान्य से परिपूर्ण हुआ है  इसके प्रभाव से रीवा के व्यापार बाजार की रौनक देखते ही बनती है। और बाणसागर के जल से रीवा सतना से पलायन को रुका है।
स्वास्थ्य चिकित्सा के क्षेत्र में रीवा सुपरस्पेशलिटी हास्पिटल तथा जिला चिकित्सालय ने पूरे क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान कर  रीवा क्षेत्र  को एक नया जीवन प्रदान किया। यहां हजारों गरीब और आवश्यक मरीजों का इलाज हो रहा है जिसके लिए ऐसी स्वास्थ सुविधा केवल स्वप्न मात्र थी।
रीवा क्षेत्र के लोगों की आज आमदनी क्रय क्षमता बढ़ने से , सुविधाएं बढ़ने से रीवा में कई प्राइवेट हॉस्पिटल खुल चुके हैं जिससे स्वास्थ सुविधाओं  का दायरा बढ़ा है।
भारतीय संस्कृति और भारत की पहचान गाय के बिना अधूरी है लेकिन विडंबना भी यही है कि आज गाय  गौवंश  बेसहारा मारा- मारा फिर रहा है । आज इतना तिरस्कार गौ माता का हो रहा है ऐसा कभी नहीं रहा है।लेकिन लक्ष्मण बाग गौशाला और बसामन मामा जैसी विशाल गौशाला बनाकर आपने अपने सनातनी धर्म का पालन किया है। बेचारी बेसहारा बीमार गायों को सहारा प्रदान किया है ।आज आपके जन्मदिन के अवसर पर आपके शुभचिंतकों   ने लक्ष्मण बाग गौशाला में गौ पूजन के साथ भोजन की व्यवस्था आपके सुखद जीवन के लिए रखी है।
सरल सहज स्वभाव, रीवा को विकसित जिले के रूप में देखना, जो उत्तरदायित्व आपको दिए गए हैं उनको विश्वस्तरीय स्तर पर पूर्ण करना ।ऊर्जा मंत्री, नवकरणीय ऊर्जा मंत्री, जनसंपर्क मंत्री, खनिज मंत्री, वन मंत्री, विधिविधाई मंत्री, उद्योग मंत्री, प्रवासी भारतीय मंत्री के रूप में आपने मध्यप्रदेश की सेवा की है।
आपकी क्षमता ही आज आपके लिए बहुत कुछ हानिकारक भी  बन गई है । आपका नाम कभी मुख्यमंत्री के लिए चलता है तो कभी प्रदेश अध्यक्ष के लिए कभी उपमुख्यमंत्री के लिए कुल मिलाकर आपकी क्षमता उपयोगिता को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है लेकिन विरोध स्वरूप आपको आगे बढ़ने से रोकने के लिए तरह-तरह के हथकंडे भी अपनाए जा रहे हैं। लेकिन आप हैं कि परिश्रम की पराकाष्ठा के साथ अपने आप को और निखार रहे हैं। सूरज की चमक को कब तक छुपाया  जा सकता है । आपका आभामंडल है एक न एक दिन आप रीवा के साथ प्रदेश और देश को समृद्धशाली बनाने के ईश्वरीय कार्य  में सफलता अवश्य प्राप्त करेंगे। क्योंकि गौ गरीब और ईश्वर का आशीर्वाद आपके साथ है।
अभी 10 अगस्त को रीवा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का रोड़ शो था ।लाड़ली बहना योजना के रुप मे जो मातृशक्ति को सम्मान देने का कार्य सरकार द्वारा किया गया है वह वंदनीय है।   रीवा की जनता ने आप और मुख्यमंत्री जी पर अपना आशीर्वाद तथा प्यार जिस तरह से बरसाया है  उसकी प्रशंसा मुख्यमंत्री जी ने मध्यप्रदेश के कैबिनेट में किया है। उन्होंने कहा कि रीवा  में इतना भव्य और सफल रोड़ शो  इसके पहले कभी नहीं हुआ है । उन्होंने कहा कि रीवा की जनता ने विकास को सम्मान दिया है। यह रीवा की जनता का आपके प्रति प्रेम का परिणाम था।
रीवा की जनता का आप पर ऐसा ही प्रेम आशीर्वाद  सदा बना रहे और आप नित नई प्रगति के सोपान छूते रहे। रीवा विकास के पथ पर अग्रसर रहें और आप स्वस्थ दीर्घायु प्राप्त करें। यह मंगल कामना आपके जन्मदिन के अवसर पर प्रत्येक रीवा वासी करता है। ईश्वर का स्नेह  अनुग्रह आशीर्वाद आप पर सदैव बना रहे इसी कामना के साथ जन्मदिन की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं।
17 अगस्त 2023
अजय नारायण त्रिपाठी “ अलखू ”
रीवा
Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *