मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के संबंध में वीडियो कान्फ्रेंसिंग से दिया गया प्रशिक्षण

रीवा 10 सितंबर 2022. जिले भर में 17 सितम्बर से 31 अक्टूबर तक मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान चलाया जाएगा। अभियान के दौरान 33 प्रमुख हितग्राही मूलक योजनाओं के पात्र हितग्राहियों का चयन कर उन्हें शत-प्रतिशत लाभान्वित किया जाएगा। अभियान की तैयारियों के लिए जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में शिविर लगाए जा रहे हैं। वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जनसेवा अभियान का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में बताया गया कि सीएम हेल्पलाइन पोर्टल में भी जनसेवा अभियान का पोर्टल बनाकर प्रत्येक जिले को तथा प्रत्येक नोडल अधिकारी को लॉगिन की सुविधा दी गई है। शिविर के लिए तैनात नोडल अधिकारी के पास भी लॉगिन की सुविधा रहेगी। ग्रामीण क्षेत्र के लिए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा शहरी क्षेत्र के लिए आयुक्त नगर निगम को लॉगिन की सुविधा दी गई है। इनके द्वारा प्रत्येक शिविर के लिए तैनात नोडल अधिकारी को लॉगिन की सुविधा दी जाएगी। इसके माध्यम से शिविर में प्राप्त आवेदन पत्रों का संक्षिप्त विवरण तथा आवेदन में की गई कार्यवाही का विवरण दर्ज किया जाएगा। सभी विभागों के पात्र हितग्राहियों तथा शिविर में आवेदन देने वाले हितग्राहियों की जानकारी भी इसी पोर्टल पर दर्ज होगी।

बैठक में बताया गया कि पोर्टल में जिलेवार, शहरी क्षेत्र में वार्डवार तथा ग्राम पंचायतवार हितग्राहियों की योजनावार जानकारी दर्ज की जाएगी। शिविर जारी रहते समय तथा उसके बाद भी नोडल अधिकारी पोर्टल पर जानकारी दर्ज कर सकेंगे। पोर्टल में आवेदन पत्र के साथ आवश्यक अभिलेख दर्ज न करें। आवेदक का नाम तथा वांछित सेवा दर्ज करके संबंधित विभाग से उस पर कार्यवाही सुनिश्चित करें। आवेदन पत्र का अंतिम रूप से निराकरण भी इसी में दर्ज किया जाएगा। इस पोर्टल में आमजन भी अपने आवेदन पत्र दर्ज कर सकते हैं। इसके लिए पोर्टल में पृथक से सुविधा दी गई है। अभियान दो चरणों में चलाया जाएगा। आवेदन पत्र दर्ज करने के बाद प्रत्येक आवेदन पत्र के मान्य अथवा अमान्य होने के संबंध में पूरी जानकारी पोर्टल के माध्यम से दर्ज की जाएगी।

कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र से कलेक्टर मनोज पुष्प, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, डिप्टी कलेक्टर संजीव पाण्डेय तथा सभी जिला स्तरीय अधिकारी शामिल रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *