वाहन चलाते समय सुरक्षा के मापदंडों का पालन करें – कमिश्नर डॉ. भार्गव

छात्राओं को नि:शुल्क ड्राइविंग लाइसेंस वितरित कर
मनाया गया इंदिरा गांधी का जन्म दिवस

रीवा 19 नवम्बर 2019. कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव के मुख्य आतिथ्य में शासकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय रीवा में परिवहन विभाग द्वारा नि:शुल्क ड्राइविंग लाइसेंस वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उन्होंने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी का जन्म दिवस है। श्रीमती गांधी का व्यक्तित्व कृतित्व उपलब्धियों से भरा हुआ है। उन्होंने विश्व पटल पर भारत का गौरव बढ़ाने में कोई कमी नहीं छोड़ी। उनके द्वारा लिए गए क्रांतिकारी निर्णय भारतीय इतिहास में हमेशा याद किए जाएंगे। श्रीमती गांधी हमारे लिए प्रेरणा स्त्रोत बनी रहेंगी। श्रीमती गांधी को याद करते हुए महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए महाविद्यालय में मध्यप्रदेश शासन की अभिनव पहल के तहत नि:शुल्क ड्राइविंग लाइसेंस वितरण कार्यक्रम हम सभी के लिए खुशी का अवसर है। मध्यप्रदेश शासन की इस योजना के तहत अब छात्राओं को ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि स्वर्गीय श्रीमती इंदिरा गांधी ने एक महत्वपूर्ण बात कही थी कि हमें अपने अधिकारों के साथ अपने कत्र्तव्य नहीं भूलना चाहिए। उन्होंने कहा कि सड़क पर वाहन चलाने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस प्रदान किया जा रहा है उसका उपयोग सड़क सुरक्षा नियमों के मापदंडों को ध्यान में रखकर करें। उन्होंने कहा कि आपकी जिंदगी सिर्फ आपकी नहीं है बल्कि आपके अभिभावकों, भाई व बहन का भी उस पर हक है। इसलिए सड़क सुरक्षा के मापदंडों का पालन कर स्वयं की एवं अन्य राहगीरों की रक्षा करना आपका कत्र्तव्य है।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि पूरी दुनिया के एक प्रतिशत वाहन हमारे देश में हैं लेकिन दुर्घटनाएं दस प्रतिशत हैं। यह स्थिति बेहद चिंताजनक है। इसलिए वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग न करें, हेलमेट लगाएं और सड़क सुरक्षा के सभी मापदंडों का पालन करें। उन्होंने कहा कि अपने माता-पिता और अभिभावकों के सपनों को साकार करने के लिए पूरी लगन, मेहनत और कर्मठता से प्रयास करें। उन्होंने कहा कि कामयाबी संयोग से नहीं बल्कि कड़ी मेहनत से ही प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने छात्राओं को निरंतर आगे बढ़कर अपने देश और समाज के लिए उपयोगी नागरिक बनने की शुभकामनाएं दी।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने महाविद्यालय की छात्राओं दीपा कोरी, अर्पिता पाण्डेय, आशा बुनकर, आरती साकेत, अमृता शुक्ला को प्रतीकस्वरूप नि:शुल्क ड्राइविंग लाइसेंस वितरित किए। कार्यक्रम में कुल 188 छात्राओं को नि:शुल्क ड्राइविंग लाइसेंस प्रदान किए गए। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने मां सरस्वती एवं स्वर्गीय इंदिरा गांधी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। छात्राओं द्वारा मां सरस्वती की वंदना प्रस्तुत की गई। जिला परिवहन अधिकारी मनीष त्रिपाठी ने स्वागत उद्बोधन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में महाविद्यालय की जनभागीदारी समिति की अध्यक्ष कविता पाण्डेय, डीएसपी यातायात थाना मनोज वर्मा एवं महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. नीता सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किए। अंत में महाविद्यालय के गुणवत्ता प्रकोष्ठ के प्रभारी महेन्द्रमणि द्विवेदी द्वारा सभी का आभार व्यक्त किया गया। कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ. अमरजीत सिंह ने किया। कार्यक्रम में डॉ. सरोज गोस्वामी, डॉ. सुरेन्द्र सिंह परिहार, डॉ. इला तिवारी, गोपाल श्रीवास्तव, अनिल खरे सहित प्राध्यापकगण एवं बड़ी संख्या में छात्राएं उपस्थित थीं।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *