चुनाव संबंधी जानकारियां देने के लिए चुनाव पाठशाला तत्काल शुरू करें – कलेक्टर

रीवा 04 जून 2022. जिले भर में पंचायत आम चुनाव की तैयारियां की जा रही हैं। जिले में तीन चरणों में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया जारी है। नामांकन पत्र 6 जून तक दाखिल किये जा सकते हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज पुष्प तथा पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने नईगढ़ी एवं गंगेव क्षेत्रों का भ्रमण कर पंचायत चुनाव तैयारियों का जायजा लिया। कलेक्टर ने भ्रमण के दौरान विकासखण्ड में बनाये गये स्ट्रांग रूम, मतदान सामग्री स्थल तथा मतगणना स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र के कई मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर मतदान केन्द्रों में आवश्यक व्यवस्थाओं के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने सबसे पहले तहसील कार्यालय एवं जनपद पंचायत कार्यालय नईगढ़ी का निरीक्षण किया। मौके पर उपस्थित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कलेक्टर ने कहा कि आमजनता जनप्रतिनिधियों तथा पत्रकारों को पंचायत चुनाव संबंधी जानकारी देने के लिए चुनाव पाठशाला तत्काल शुरू करें। इस संबंध में निर्देश जारी किये जा चुके हैं। चुनाव पाठशाला में पंचायत चुनाव से संबंधी समस्त जानकारियां रहेंगी। इनमें सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक मास्टर ट्रेनर तैनात रहेंगे। चुनाव पाठशाला से कोई भी व्यक्ति पंचायत चुनाव की प्रक्रिया, मतदान एवं मतगणना की व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था तथा अन्य जानकारियां प्राप्त कर सकेंगा। चुनाव पाठशाला से ही मतदाता जागरूकता अभियान चलाये। नगरीय निकायों में बनाये जाने वाली चुनाव पाठशाला में प्रशिक्षण के लिए ईव्हीएम का भी प्रदर्शन करें। नगरीय निकायों में मतदान के लिए ईव्हीएम का उपयोग किया जायेगा।
कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान कहा कि पंचायत चुनाव में नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 6 जून को पूरी हो जायेगी तदुपरांत नामांकन पत्रों की जांच निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार करें। नामांकन पत्र अमान्य करते समय कारण का स्पष्ट उल्लेख करें। कलेक्टर ने नईगढ़ी के बाद गंगेव जनपद पंचायत का भी निरीक्षण किया। कलेक्टर ने अधिकारियों को मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण तथा अपराधियों के विरूद्ध लगातार प्रतिबंधात्मक कार्यवाही के निर्देश दिये। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि गत चुनाव के दौरान निर्वाचन संबंधी अपराधों में लिप्त सभी अपराधी चिन्हित कर लिये गये हैं। इनके विरूद्ध प्रतिबंधात्मक कार्यवाही अनिर्वाय रूप से करें। निर्वाचन संबंधी सूचनाओं का तत्परता से आदान-प्रदान करें। राजस्व तथा पुलिस अधिकारी संयुक्त रूप से क्षेत्र का भ्रमण करें। चुनाव में किसी भी तरह की बाधा डालने वाले अथवा कानून व्यवस्था को भंग करने वालों पर कठोर कार्यवाही करें। निरीक्षण के समय एसडीएम मऊगंज एपी द्विवेदी, एसडीएम मनगवां एके सिंह तथा राजस्व, पुलिस एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *