फसल विविधीकरण तथा कृषि विकास के प्रस्ताव बनाएं – कमिश्नर

रीवा 26 मई 2022. कमिश्नर कार्यालय में आयोजित संभागीय समीक्षा बैठक में कमिश्नर अनिल सुचारी ने कृषि आदानों की समीक्षा की। कमिश्नर ने कहा कि रीवा संभाग कृषि के क्षेत्र में तेजी से विकास कर रहा है। बाणसागर बांध की नहरों ने संभाग में खेती की तस्वीर बदल दी है। किसानों को धान, गेंहू तथा अन्य परंपरागत अनाजों के साथ-साथ बाजार की मांग के अनुसार अनाजों की खेती के लिए प्रेरित करें। जिले की फसल विविधीकरण की कार्य योजना तथा कृषि के विकास के प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करें। कृषि स्थाई आर्थिक विकास तथा सर्वाधिक रोजगार देने वाला क्षेत्र है।
कमिश्नर ने कहा कि परंपरागत खेती के साथ-साथ बाजार की मांग के अनुसार खेती करने का समय आ गया है। किसानों को नई फसलों,नए कृषि उपकरणों तथा नवीनतम तकनीक की जानकारी दें। कई उच्च शिक्षा प्राप्त युवा संभाग में सफलतापूर्वक खेती करके अच्छी आमदनी प्राप्त करने के साथ कई लोगों को रोजगार का भी अवसर दे रहे हैं। एक जिला एक उत्पाद योजना में रीवा जिले में बांस उत्पादन को अपनाया गया है। जिले में बांस की खेती करने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करें। बैठक में कमिश्नर ने कहा कि आगामी 30 मई को कृषि उत्पादन आयुक्त संभाग में कृषि, उद्यानिकी तथा अन्य संबंधित विभागों के प्रगति की समीक्षा करेंगे। सभी अधिकारी विभागीय प्रगति की अद्यतन जानकारी निर्धारित प्रपत्र में आज ही संचालनालय को प्रेषित करें। इस वर्ष की विभागीय उपलब्धियों तथा नवाचार की भी जानकारी दें। सभी अधिकारी विभागीय कठिनाईयों तथा उसे दूर करने के संबंध में सुझाव भी अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करें। आगामी फसल के लिए खाद, बीज तथा कीटनाशकों की पूरे संभाग में समय पर उपलब्धता सुनिश्चित करें।
बैठक में कमिश्नर ने कहा कि गत वर्ष की बैठक में फसल विविधीकरण के निर्देश दिए गए थे। गत दो वर्षों की तुलना में धान,गेंहू तथा चना के क्षेत्र में जिलेवार वृद्धि अथवा कमी का उल्लेख करते हुए अन्य फसलों के क्षेत्र विस्तार की जानकारी दें। बैठक में कमिश्नर ने खाद की आपूर्ति, कृषि यंत्रीकरण, खाद्य प्रसंस्करण तथा मण्डी में फसलों की बिक्री के संबंध में निर्देश दिए। बैठक में कृषि, उद्यानिकी, मण्डी बोर्ड, जिला विपणन संघ, बीज निगम तथा जिला सहकारी बैंक एवं सहकारिता विभाग के कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में संयुक्त आयुक्त सतीश निगम, महाप्रबंधक सहकारी बैंक ज्ञानेन्द्र पाण्डेय, सहायक संचालक कृषि प्रीति द्विवेदी, उप संचालक मण्डी अवनीश चतुर्वेदी तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *