मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के 5 लाख किसानों के खाते में एक क्लिक के माध्यम से भेजी 100 करोड़ रूपये की राशि

रीवा जिले के 13 हजार किसानों के खाते में पहुंची मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत राशि
जिले के किसानों ने मुख्यमंत्री जी के कार्यक्रम का सजीव प्रसारण देखा
रीवा 03 दिसंबर 2020. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के 5 लाख किसानों के खाते में 100 करोड़ रूपये की राशि एक क्लिक के माध्यम से प्रेषित की। इसके साथ ही रीवा जिले के 13 हजार किसानों के खाते में भी राशि पहुंच गयी। नसीरूल्लागंज में आयोजित इस कार्यक्रम को रीवा जिला मुख्यालय के राजकपूर आडिटोरियम में किसानों ने सजीव देखा व मुख्यमंत्री जी के उद्बोधन को सुना।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने उद्बोधन में कहा कि विपरीत परिस्थितियों में कृषकों के आय संवर्धन तथा उनका आर्थिक उत्थान जारी रहे इस बावत सभी उपाय किये जा रहे हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से मिलने वाली 6000 रूपये की राशि के अतिरिक्त प्रदेश सरकार द्वारा 4000 रूपये प्रदाय किये जाने हेतु मुख्यमंत्री किसान सम्मान योजना लागू की गयी है जिससे किसानों की अन्य आवश्यकताओं की पूर्ति संभव हो सकेगी। प्रदेश में कृषि को लाभ का धंधा बनाने, कृषकों की आय के संवर्धन व कृषि में उन्नत तकनीक के प्रयोग के क्षेत्र में कार्य हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसानों की समृद्धि में कोई कसर छोड़ी नही जायेगी तथा किसानों की फसल का दाना-दाना खरीदा जायेगा। श्री चौहान ने कृषि कानून को किसान हितैषी बताया। उन्होंने सागर, रायसेन, ग्वालियर, इंदौर व खण्डवा के किसानों से मुख्यमंत्री किसान सम्मान योजना व कृषि कानून के बारे में पूंछतांछ की जिसे किसानों ने उपयोगी बताया।
राजकपूर आडिटोरियम में आयोजित ऑनलाइन प्रसारण कार्यक्रम में सांसद रीवा श्री जनार्दन मिश्र ने जिले के किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश गेंहू उत्पादन में भारत में शीर्ष स्थान पर है। खेती को उद्योग का दर्जा देकर किसानों की आय में वृद्धि संभव हो सकेगी तथा कृषि उत्पादन समितियों के माध्यम से किसान सशक्त व समृद्धशाली होंगे। उन्होंने टमाटर, प्याज, आलू आदि उद्यानिकी फसलों के लिये गोदाम बनाये जाने की बात कही।
इस अवसर पर पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि राज्य शासन द्वारा खेती को लाभ का धंधा बनाने के सभी प्रयास किये जा रहे है। रीवा जिले में बाणसागर की नहरों से सिचाई की सुविधाओं में वृद्धि होने से किसान समृद्धशाली हुए है तथा जिले की तस्वीर बदल गई है। किसानों को सक्षम व आत्मनिर्भर बनाने के लिये मुख्यमंत्री किसान सम्मान योजना एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। किसानों द्वारा इस योजना का स्वागत भी किया जा रहा है। उन्होंने अपेक्षा की कि जिले के प्रत्येक किसान की फसल का बीमा हो इस हेतु किसान आगे आयें व अधिकारी पूरे मनोयोग से सभी किसानों की फसलों का बीमा करें। कार्यक्रम में सिरमौर विधायक श्री दिव्यराज सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि कृषि कानून किसानों की उन्नति में कारगर होगा तथा वह दिन दूर नहीं जब भारत का युवा कृषि कार्य कर अपने को गौरवान्वित महसूस करेगा। इस अवसर पर सेमरिया विधायक केपी त्रिपाठी ने कहा कि किसानों की मजबूती के लिए जमीनी स्तर पर प्रयास किये जा रहे हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान किसानों की चिंता कर इनके उन्नति के लिये लगातार योजनाएं व कार्यक्रम संचालित कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि रीवा जिले में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजनान्तर्गत 196514 लक्ष्य के विरूद्ध पटवारियों द्वारा 180695 किसानों का प्रमाणीकरण किया गया जबकि तहसीलदार स्तर पर 177732 किसानों का सत्यापन हुआ जिले में यह उपलब्धि 91-92 प्रतिशत है।
राजकपूर आडिटोरियम में जिले के पांच किसानों राकेश ग्राम कटकी, रविशंकर ग्राम गुहिया, हरिप्रताप ग्राम बैकुंठपुर, शीला नामदेव ग्राम झिरिया व कृष्णमणि तिवारी सगरा को प्रतीक स्वरूप मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि का चेक प्रदान किया गया। कार्यक्रम में भाजपा जिला अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह, रीवा संभाग के कमिश्नर राजेश कुमार जैन, कलेक्टर इलैयाराजा टी, विधायक प्रतिनिधि मनगवां श्रीकांत तिवारी, विधायक प्रतिनिधि रीवा विवेक दुबे, जिला गौसंवर्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष राजेश पाण्डेय, एसडीएम हुजूर फरहीन खान, तहसीलदार आरपी त्रिपाठी, एसएलआर गोविंद सोनी एएसएलआर रवि श्रीवास्तव सहित राजस्व विभाग के अधिकारी व जिले के किसान उपस्थित रहे। कार्यक्रम में संचालन एवं आभार प्रदर्शन सहायक संचालक पिछड़ावर्ग सीएल सोनी ने किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *