जल जीवन मिशन के कार्य तत्परतापूर्वक गहन मॉनीटरिंग कर पूरा कराएं – सांसद जनार्दन मिश्र

जिला स्तरीय दिशा समिति की बैठक संपन्न

रीवा 11 मई 2022. सांसद श्री जनार्दन मिश्र की अध्यक्षता में जिला स्तरीय दिशा समिति की बैठक जिला मुख्यालय से दूरस्थ हनुमना जनपद के बहुती ग्राम पंचायत भवन में संपन्न हुई। इस दौरान विधायक मऊगंज एवं मध्यप्रदेश पिछड़ावर्ग कल्याण आयोग के सदस्य श्री प्रदीप पटेल, विधायक त्योंथर श्री श्यामलाल द्विवेदी, कलेक्टर मनोज पुष्प, सीईओ जिला पंचायत स्वप्निल वानखेड़े सहित समिति के सदस्य और अधिकारी उपस्थित रहे।
बैठक को संबोधित करते हुए सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि जल जीवन मिशन के कार्य तत्परतापूर्वक गहन मॉनीटरिंग कर पूरा कराएं। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी क्योंकि इन कार्यों की मॉनीटरिंग दिल्ली से प्रधानमंत्री कार्यालय से हो रही है। उन्होंने कहा कि घर-घर पानी पहुंचाने का प्रधानमंत्री का सपना है जिसे 2024 तक पूरा करना है। अत: इसको पूरी गंभीरता से लें। उन्होंने शत-प्रतिशत सप्लाई वाले गांवों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की समीक्षा के दौरान सांसद ने निर्देश दिए कि वर्ष 2016 से वर्ष 2021 तक के अपूर्ण कार्यों को पूर्ण कराने को प्राथमिकता दें। इस योजना के तहत 83967 आवासों के लक्ष्य के विरूद्ध 75175 आवास पूर्ण किए जा चुके हैं।
बैठक में श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूरबन मिशन की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए गए कि चिन्हित कार्यों को 15 जून तक पूर्ण कराएं। इस योजनान्तर्गत पेयजल संबंधी कार्यों को मई माह तक पूरा करने के निर्देश दिए गए। बैठक में कलेक्टर ने निर्देशित किया कि सभी पूर्ण कार्यों का भौतिक सत्यापन कराया जाएगा। उन्होंने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत मऊगंज व हनुमना में बंद कार्यों को प्रारंभ करने के निर्देश दिए ताकि वर्षाकाल से पूर्व जल संरक्षण के कार्य हो जाएं। कलेक्टर ने कहा कि जनपद स्तर पर बैठकों के आयोजन से ग्रामीण अंचलों में हो रहे विकास कार्यों के क्रियान्वयन तथा निगरानी में मदद मिलेगी।
बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि जिन आंगनवाड़ी के कार्य प्रारंभ नहीं हुए हैं उन्हें तत्काल प्रारंभ कराएं। इस दौरान मनरेगा के तहत अमृत सरोवर, पुष्कर धरोहर, टीसीआर एवं अन्य मनरेगा कार्यों की समीक्षा की गई। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजनान्तर्गत 67 लघु, 48 सीमांत तथा 25 बड़े कृषक समूहों के गठन की भी जानकारी दी गई। बैठक में ब्लैक स्पॉट दुर्घटना संभावित स्थलों में सुरक्षा की करने तथा संकेतक, स्पीड ब्रोकर आदि बनाए जाने पर चर्चा हुई। बैठक के दौरान विधायक मऊगंज एवं विधायक त्योंथर ने भी अपने बहुमूल्य सुझाव एवं मार्गदर्शन दिए इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष कल्पना सिंह, संगीता साकेत, सरपंच सोनाबाई कुशवाहा, एसडीएम एके सिंह, सीईओ जनपद एमआर मेहरा, संतोष सिंह सिसोदिया, एसडीओपी नवीन दुबे, डॉ. संजय सिंह सहित समिति के सदस्य व अधिकारी उपस्थित रह

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *