संबल योजना असंगठित मजदूरों तथा छोटे किसानों का भाग्य बदल देगी – उद्योग मंत्री

उद्योग मंत्री ने संबल योजना के हितग्राहियों को किया हितलाभ वितरण

मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना संबल के पात्र हितग्राहियों को लाभांवित करने के लिये रीवा विकासखण्ड का खण्ड स्तरीय सम्मेलन कृषि उपज मण्डी करहिया में आयोजित किया गया। सम्मेलन के मुख्य अतिथि उद्योग, वाणिज्य तथा खनिज मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने संबल योजना से हितग्राहियों को प्रसूति सहायता की राशि तथा बीमा सहायता की राशि के चेक प्रदान किये। समारोह में उद्योग मंत्री ने लाड़ली लक्ष्मी योजना, मातृ वंदना योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के हितग्राहियों को लाभांवित किया। उन्होंने पात्र परिवारों को आवासीय पट्टे प्रदान किये। समारोह में जनपद अध्यक्ष श्री के पी त्रिपाठी, मण्डी अध्यक्ष श्री छोटेलाल कोल, कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक , जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मयंक अग्रवाल, अन्य जनप्रतिनिधिगण, अधिकारी तथा हजारों मजदूर उपस्थित रहे। समारोह में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश स्तरीय समारोह टिमरनी हरदा से उद्बोधन का सीधा प्रसारण दिखाया गया।
समारोह में उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि संबल योजना असंगठित मजदूरों तथा छोटे किसानों का भाग्य बदल देगी। आज का दिन मजदूरों के लिये ऐतिहासिक दिन है। हमारी सरकार तथा मुख्यमंत्री जी ने गरीबों तथा कमजोर वर्ग के लिये संबल योजना बनाकर विकास का अवसर प्रदान किया है। इस योजना से पंजीकृत मजदूर परिवार की बहू बेटियों को गर्भ धारण करने पर चार हजार रूपये तथा प्रसव के बाद 12 हजार रूपये की सहायता दी जायेगी। बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा तथा अन्य लाभ दिये जायेंगे। मजदूरों को उपचार सहायता तथा दुर्घटना में मौत होने पर चार लाख रूपये तक की राशि आश्रितों को दी जायेगी। रीवा जिले में अब तक मजदूरों को 26 लाख रूपये से अधिक की राशि का वितरण किया जा चुका है।
उद्योग मंत्री ने कहा कि विकास के अन्तिम छोर पर खड़ा गरीब अब सुविधा का मोहताज नहीं रहेगा। मुख्यमंत्री जी ने गरीबों के भाग्य सवांरने के लिये जो सपना देखा है उसे पूरा करने में सहयोग दें। योजना क्रियान्वयन की निगरानी ग्राम तथा वार्ड स्तर पर गठित पांच सदस्यीय समिति करेगी। समारोह में जनपद अध्यक्ष श्री त्रिपाठी ने कहा कि शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन में रीवा विकासखण्ड अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। जिले में असंगठित मजदूरों को सर्वाधिक पंजीयन रीवा विकासखण्ड में हुए हैं। संबल योजना से हर पात्र मजदूर को लाभांवित किया जायेगा।

समारोह में मुख्यमंत्री के भाषण का सीधा प्रसारण – समारोह में मुख्यमंत्री जी के उद्बोधन का सीधा प्रसारण किया गया। उन्होंने कहा कि अब कोई भी मजदूर मजबूर नहीं रहेगा। संबल योजना गरीबों की जिंदगी बदल देगी। यदि मजदूरों की जिंदगी बदली तो मेरा जीवन सफल हो जायेगा। संबल योजना मध्यप्रदेश से गरीबी हटाने का फार्मूला है जिसे आज से लागू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आगामी चार वर्षों में गरीबों के लिये 40 लाख आवास बनाये जायेंगे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *