सीएम हेल्पलाइन के सौ दिनों से अधिक के प्रकरण शत-प्रतिशत निराकृत करें – कलेक्टर

रीवा 09 मई 2022. कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर मनोज पुष्प ने टीएल पत्रों तथा सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी सीएम हेल्पलाइन में एक सौ दिनों से अधिक लंबित प्रकरणों का शत-प्रतिशत निराकरण करें। व्यक्तिगत रूचि लेकर अधिकारी प्रतिदिन सीएम हेल्पलाइन के प्रकरण निराकृत करने का प्रयास करेंगे तो इनकी संख्या में तेजी से गिरावट आएगी। अधिकारी लंबित प्रकरणों की प्रकृति के अनुसार उनका वर्गीकरण करें। जो प्रकरण किसी अधिकारी अथवा कर्मचारी की लापरवाही के कारण लंबित है उस पर तत्परता से कार्यवाही कराएं। मांग अथवा शासन स्तर से संबंधित प्रकरणों के निराकरण में समय लग सकता है। लेकिन किसी भी लापरवाही से प्रकरण लंबित रहे और आवेदक को वांछित सेवाएं न मिले इसे सहन नहीं किया जाएगा।

कलेक्टर ने कहा कि खाद्य विभाग राजस्व विभाग तथा ऊर्जा विभाग में सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। ऊर्जा विभाग में 2686 प्रकरण लंबित हैं। इनमें से मुख्य रूप से बिजली की आपूर्ति तथा बिलों में सुधार से संबंधित आवेदन हैं। अधीक्षण यंत्री विद्युत मंडल प्रकरणों का जूनियर इंजीनियरवार विभाजन करके विवरण प्रस्तुत करें। जो अधिकारी लगातार लापरवाही बरत रहा है उसके विरूद्ध कड़ी अनुशासनात्मक कार्यवाही करें। जिला समन्वयक शिक्षा मिशन, मध्यान्ह भोजन से जुड़ी 106 शिकायतों का तत्परता से निराकरण कराएं। नगर निगम में भी भवन अनुज्ञा तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के कई पक्ररण लंबित हैं। इनका निराकरण सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने खाद्य विभाग, श्रम विभाग, लोक निर्माण विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग को भी प्रकरणों का तत्परता से निराकरण के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि गेंहू उपार्जन लगभग समाप्ति की ओर है। महाप्रबंधक जिला सहकारी बैंक तथा नागरिक आपूर्ति निगम उपार्जित गेंहू का समय पर भुगतान सुनिश्चित करें। उपार्जित गेंहू का परिवहन तथा भण्डारण 95 प्रतिशत से अधिक होना सुनिश्चित करें। मंडियों में एक माह में हुई गेंहू की खरीद की मात्रा तथा भाव की जानकारी उप संचालक कृषि प्रस्तुत करें। सहायक संचालक उद्यानिकी, खाद्य एवं प्रसंस्करण उद्योग तथा वेयर हाउस निर्माण के प्रकरण तैयार कराएं। जिला पंजीयक स्टाम्प की बिक्री तथा कोर्ट फीस के संबंध में नवीन निर्देशों का व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं। जिला एवं सत्र न्यायधीश महोदय तथा अन्य न्यायधीशों एवं अधिवक्ताओं को नवीन निर्देशों की उचित माध्यमों से जानकारी दें। कार्यपालन यंत्री पीएचई बिगड़े हैण्डपंपों के सुधार का अभियान चलाएं। सुधारे गए हैण्डपंपों की जानकारी प्रतिदिन उपलब्ध कराएं। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, संयुक्त कलेक्टर एके झा, डिप्टी कलेक्टर एके सिंह तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *