महिला दिवस ही नहीं हर दिन नारी शक्ति का दिवस होता है – कलेक्टर

रीवा 08 मार्च 2022. विश्व महिला दिवस के अवसर पर शासकीय कन्या महाविद्यालय में छात्राओं के दस दिवसीय आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ कलेक्टर मनोज पुष्प ने किया। शिविर का आयोजन पुलिस विभाग, खेल एवं युवा कल्याण विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा कन्या महाविद्यालय द्वारा किया जा रहा है। कार्यक्रम में छात्राओं को जूडो, कराटे तथा अन्य आत्मरक्षा विधाओं का प्रदर्शन प्रशिक्षित खिलाडि़यों द्वारा किया गया।
इस अवसर पर कलेक्टर ने कहा कि विश्व महिला दिवस के अवसर पर बेटियों को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देने के लिए अपराजिता कार्यक्रम के तहत आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया है। आज भले ही विश्व महिला दिवस हो लेकिन साल के 365 दिन नारीशक्ति के होते हैं। महाविद्यालय के साथ-साथ जिले के सभी स्कूलों में छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देने के लिए शिविर लगाए जाएंगे। बेटियां अच्छी पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद तथा अन्य कलाओं में निपुणता पर भी ध्यान दें। हमारा स्वास्थ्य और दिनचर्या यदि बेहतर होगी तो जीवन बेहतर हो जाएगा।
कलेक्टर ने कहा कि जिले भर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभियान चलाकर सभी किशोरियों के स्वास्थ्य का परीक्षण कराया जा रहा है। उन्हें स्वास्थ्य रक्षा के संबंध में उचित सलाह भी दी जा रही है। छात्राओं को खेलकूद तथा पर्याप्त भोजन पर ध्यान देना चाहिए। जीरो फिगर के फेर में उचित भोजन न करना आप सबके वर्तमान और भावी जीवन को प्रभावित करेगा। कलेक्टर ने छात्राओं और नारी शक्ति को विश्व महिला दिवस की शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने कहा कि हर छात्रा मोबाइल फोन का उपयोग कर रही है। इसके माध्यम से कई तरह की धोखाधड़ी और साइबर अपराध किए जा रहे हैं। अपने मोबाइल और नेट बैंकिंग का पासवर्ड किसी को न बताएं। विभिन्न सोशल मीडिया साइट करते हुए स्वयं से जुड़ी सभी सूचनाएं सार्वजनिक न करें। आज जो प्रशिक्षण शुरू किया गया है उसका लाभ सभी छात्राएं उठाएं। महाविद्यालय में 150 से अधिक छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया जा चुका है।
समारोह में जिला कार्र्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय ने अपराजिता प्रशिक्षण कार्यक्रम के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा 10 दिवस का नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिला खेल अधिकारी एनके धौलपुरे ने प्रशिक्षण के संबंध में जानकारी दी। समारोह में छात्राओं को प्रशिक्षण देने वाले खेल प्रशिक्षकों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में प्राचार्य डॉ. नीता सिंह, कार्यक्रम की संयोजक श्रीमती सुधा सोनी, सहायक संचालक आशीष द्विवेदी तथा बड़ी संख्या में छात्राएं शामिल हुर्इं। कार्यक्रम का संचालन डॉ. मुकेश येंगल ने किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *