मुख्यमंत्री ने प्रदेश के एक लाख से अधिक प्रधानमंत्री आवास (शहरी) के हितग्राहियों को हितलाभ प्रदान किये

रीवा शहर के 233 हितग्राहियों को मिला हितलाभ

रीवा 23 फरवरी 2022. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के एक लाख से अधिक हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास (शहरी) योजना के तहत हितलाभ प्रदान किया। उन्होंने सिंगल क्लिक के माध्यम से हितग्राहियों के खातों में राशि का अन्तरण किया। रीवा शहर के 233 हितग्राहियों को भी योजनान्तर्गत आवास निर्माण हेतु राशि की किश्त प्रदान की गई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भोपाल से वर्चुअली प्रदेश के विभिन्न जिलों के हितग्राहियों से संवाद भी स्थापित किया। यह कार्यक्रम जिले के सभी नगरीय, निकायों में देखा व सुना गया।

भोपाल से वर्चुअली कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आज गरीबों को पक्का मकान बनाने का सपना पूरा हो रहा है। प्रत्येक व्यक्ति की इच्छा होती है कि उसकी स्वयं की पक्की छत हो जहां वह खुशी-खुशी अपने परिवार के साथ रहे उन सबके लिए आज का दिन सौगात लेकर आया है। श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के संकल्प को पूरा करने के उद्देश्य से प्रदेश में शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब एवं आवासहीन लोगों को पक्के मकान दिये जा रहे हैं। सम्मान, समृद्धशाली व आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के संकल्प को पूरा करते हुए आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का निर्माण किया जा रहा है जहां शहरी क्षेत्र के लोगों को जीने के समान अवसर देकर आत्मनिर्भर बनाने का कार्य कर सभी बुनियादी जरूरतों की पूर्ति की जा रही है। कार्यक्रम को नगरीय विकास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह व सांसद श्री बीडी शर्मा ने भी संबोधित किया।

रीवा नगर पालिक निगम के टाउनहाल में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि आज का दिन गरीबों की आंखों में खुशी लेकर आया है। शहर के 233 हितग्राहियों को पक्के आवास निर्माण के लिये पहली किश्त प्रदान की गयी है। उन्होंने अपेक्षा की कि राशि का समय पर सदुपयोग करेंगे ताकि अगली किश्त मिलें और शीघ्र मकान पूरा हो। उन्होंने कहा कि 2024 तक कोई भी व्यक्ति कच्चे मकान में नहीं रहेगा सभी की अपनी पक्की छत होगी। उन्होंने बताया कि रीवा शहर में अभी तक 7 डीपीआर के माध्यम से 3987 हितग्राहियों को 83.89 करोड़ रूपये मकान निर्माण हेतु दिये जा चुके हैं। 8वां डीपीआर 250 हितग्राहियों का स्वीकृति हेतु शासन स्तर को प्रेषित किया जा चुका है। श्री शुक्ल ने निर्देश दिये कि शेष सभी आवासहीन लोगों का सर्वे कर सूचीबद्ध करें तथा आवास निर्माण हेतु प्रस्ताव प्रेषित करें।

इससे पूर्व प्रभारी एपी शुक्ला ने बताया कि रीवा नगर निगम क्षेत्र में स्वीकृत 7 डीपीआर में 3987 हितग्राहियों को आवास निर्माण हेतु 83.89 करोड़ रूपये प्रदान किये जा चुके हैं। इनमें से 3919 को प्रथम किश्त, 3909 को द्वितीय किश्त व 1733 को तृतीय किश्त प्रदान की जा चुकी है। 2091 आवास का निर्माण पूर्ण हो चुका है। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री राजेन्द्र शुक्ल ने प्रतीक स्वरूप दस हितग्राहियों को एक-एक लाख रूपये के हितलाभ के प्रमाण पत्र वितरित किये। इस दौरान कलेक्टर मनोज पुष्प, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा पूर्व महापौर ममता गुप्ता, व्यंकटेश पाण्डेय, विधायक प्रतिनिधि विवेक दुबे, अधीक्षण यंत्री शैलेन्द्र शुक्ल, राजगोपाल मिश्रा चारी सहित जनप्रतिनिधि तथा नगर निगम के अधिकारी, कर्मचारी व हितग्राही उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *