कमिश्नर-कलेक्टर ने लिया मतगणना स्थल का संयुक्त रूप से जायजा

मतगणना स्थल पर समस्त व्यवस्थायें चाक-चौबंद रहें – कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव

 

रीवा 23 मार्च 2019. लोकसभा निर्वाचन के अंतर्गत रीवा संसदीय क्षेत्र की मतगणना शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय रीवा में की जायेगी। मतगणना के लिए समस्त व्यवस्थाएं समय पर बनाए जाने के उद्देश्य से रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव एवं कलेक्टर रीवा ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने मतगणना स्थल पर पहुंचकर संयुक्त रूप से भ्रमण किया। कमिश्नर एवं कलेक्टर ने मतगणना स्थल पर समस्त व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रखने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. भार्गव ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में मतदान की तरह मतगणना का कार्य भी महत्वपूर्ण है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निष्पक्ष एवं पारदर्शी मतगणना के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की जाना जरूरी हैं। मतगणना शांतिपूर्वक तरीके से सम्पन्न हो सके इसके लिए पहले से ही सभी व्यवस्थायें बनाई जाना जरूरी हैं। मतगणना स्थल पर आने वाले अभ्यर्थियों, एजेन्टों एवं शासकीय अधिकारियों-कर्मचारियों को यह मालूम रहे कि उन्हें किस गेट से प्रवेश करना है। इसी तरह वाहनों की पार्किंग के लिए भी पहले से स्थान सुनिश्चित कर लिये जायें। उन्होंने मतगणना स्थल पर बनाये जाने वाले विभिन्न कक्षों की व्यवस्थायें दुरूस्त रखने के निर्देश दिए।

कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. भार्गव ने कहा कि मतगणना स्थल पर लोगों को पेयजल के लिए कोई समस्या उत्पन्न न हो। उन्होंने कहा कि आगामी 23 मई को मतगणना होगी। इस समय भयंकर गर्मी होगी ऐसे में लोगों को पेयजल के लिए परेशान नहीं होना पड़े। इसी तरह मतगणना में संलग्न अधिकारियों-कर्मचारियों एवं अन्य व्यक्तियों को नाश्ता एवं भोजन की व्यवस्था भी दुरूस्त रखी जाये। उन्होंने मतगणना स्थल पर बनाये गये स्ट्रॉग रूम, काउंटिंग रूम, प्रेक्षक कक्ष, सारणीकरण कक्ष आदि का जायजा लेकर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी कक्षों की व्यवस्थाएं ठीक रहें। उन्होंने स्ट्रॉग रूम एवं मतगणना कक्षों में विधानसभावार बोर्ड लगाये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कक्ष पर उसका नाम लिखा हो। उन्होंने विभिन्न स्थानों पर स्लोप बनाये जाने एवं विभिन्न स्थानों पर मरम्मत कार्य कराये जाने के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए। उन्होंने मतगणना स्थल पर पर्याप्त साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतगणना स्थल पर शौचालय एवं नलों की व्यवस्था ठीक रहनी चाहिए। ईव्हीएम मशीनों को मतगणना कक्षों तक पहुंचाने एवं मतगणना कक्षों से स्ट्रॉग रूम में रखने की व्यवस्था दुरूस्त रहे। इस कार्य में किसी भी प्रकार की बाधा उत्पन्न नहीं हो। मतगणना स्थल पर पर्याप्त बल की व्यवस्था करने के लिए भी उन्होंने निर्देश दिए।

कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि पूरी मतगणना की प्रक्रिया पारदर्शी रहे। चक्रवार परिणाम आते ही उद्घोषणा कर जानकारी से अवगत कराया जाये। उन्होंने मतगणना स्थल पर रीवा लोकसभा क्षेत्र की सभी विधानसभाओं के मतगणना कक्षों का भ्रमण कर जानकारी ली। उन्होंने कहा कि मतगणना के संबंध में कर्मचारियों को प्रशिक्षण देकर आवश्यक जानकारी से अवगत कराया जाये। उन्होंने भ्रमण के दौरान मीडियाकर्मियों एवं रिजर्व कर्मचारियों सहित अन्य लोगों की बैठक व्यवस्था की भी जानकारी ली।

उक्त अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने कमिश्नर डॉ. भार्गव को मतगणना के संबंध में विभिन्न जानकारियों से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि मतगणना के पूर्व सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करा ली जायेंगी। मतगणना स्थल का समय-समय पर भ्रमण कर व्यवस्थाओं में कोई कमी नहीं रहने दी जायेगी।

इस अवसर पर अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी इला तिवारी, जिला कोषालय अधिकारी विभूति अग्रवाल सहित लोक निर्माण विभाग एवं अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *