संभागीय समीक्षा बैठक में कमिश्नर ने अधिकारियों को दिए निर्देश

 

धान उपार्जन का तीन दिवस में शत-प्रतिशत भुगतान करें – कमिश्नर

रीवा 17 फरवरी 2022. कमिश्नर कार्यालय में आयोजित संभागीय समीक्षा बैठक में कमिश्नर अनिल सुचारी ने गेंहू उपार्जन की तैयारियों तथा खाद्यान्न वितरण के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए। कमिश्नर ने कहा कि जिन किसानों की धान उपार्जन की राशि लंबित है उनमें तकनीकी कठिनाईयां दूर करते हुए तीन दिवस में शत-प्रतिशत भुगतान करें। नागरिक आपूर्ति निगम सहकारी समितियों को उपार्जन के लिए की कमीशन की राशि तत्काल जारी करे। गेंहू उपार्जन के लिए पांच फरवरी से किसानों का पंजीयन किया जा रहा है। संभाग में अब तक केवल 15 हजार 883 किसानों का ही पंजीयन हुआ है। किसानों को ऑनलाइन पंजीयन तथा किसान एप से पंजीयन की जानकारी देकर उपार्जन के इच्छुक सभी किसानों का पंजीयन कराएं। पंजीकृत किसानों के बोए गए क्षेत्रफल का राजस्व अधिकारियों के सहयोग से सत्यापन कराएं।
कमिश्नर ने कहा कि उपार्जित गेंहू के भण्डारण के लिए सतना तथा रीवा जिले में आवश्यक प्रबंध करें। वर्तमान में भण्डारित उपार्जित धान की तेजी से मिलिंग की व्यवस्था कराएं। इसके साथ-साथ अन्य जिलों को गेंहू, चावल तथा धान भेजने के लिए समय पर रैक लगाकर खाद्यान्न का परिवहन करा दें जिससे गेंहू भण्डारण के लिए गोदाम में स्थान मिल सके। इस संबंध में की जा रही कार्यवाहियों का हर सप्ताह प्रतिवेदन दें। स्टेट वेयरहाउस कच्चे तथा पक्के कैप के निर्माण का कार्य तत्काल प्रारंभ कराए जिससे उपार्जित गेंहू के सुरक्षित भण्डारण की व्यवस्था की जा सके। संभाग के चारों जिलों में लगभग 9 लाख टन गेंहू के उपार्जन की संभावना है। नागरिक आपूर्ति निगम इसके लिए आवश्यक बारदानों की व्यवस्था सुनिश्चित करे।
कमिश्नर ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली से खाद्यान्न वितरण की समीक्षा करते हुऐ कहा कि खाद्यान्न का समय पर उठाव करके हर माह शत-प्रतिशत वितरण कराएं। प्रत्येक माह की सात तारीख को अन्न उत्सव का आयोजन करके खाद्यान्न का समारोहपूर्वक वितरण कराएं। यह सुनिश्चित करें कि एक सेल्समैन के पास दो से अधिक उचित मूल्य दुकानों की जिम्मेदारी न हो। जहाँ आवश्यकता हो वहाँ स्वसहायता समूहों को भी खाद्यान्न वितरण की जिम्मेदारी सौंपे। कलेक्टर ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को उपार्जन केन्द्रों में मनरेगा से चबूतरा निर्माण के निर्देश दिए। बैठक में उप संचालक सतीश निगम, क्षेत्रीय प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम एचएस रघुवंशी, महाप्रबंधक जिला सहकारी बैंक ज्ञानेन्द्र पाण्डेय, सहायक संचालक कृषि प्रीति द्विवेदी, उप संचालक मण्डी अविनाश चतुर्वेदी, जिला आपूर्ति अधिकारी सीआर कौशल तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *