संत रविदास जयंती उत्सव का भव्य आयोजन संपन्न

रीवा 16 फरवरी 2022. संत रविदास जयंती उत्सव के भव्य आयोजन का कार्यक्रम आज जिला मुख्यालय सहित सभी ग्राम पंचायतों, विकासखण्ड मुख्यालयों में संपन्न हुआ। प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम का वर्चुअल प्रसारण भी आयोजन स्थलों में देखा व सुना गया।
भोपाल से कार्यक्रम को वर्चुअली सम्बोधित करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि संत रविदास महान भक्त, समाज सुधारक, श्रमपूजक व त्याग की मूर्ति थे। वह अद्भुत व श्रेष्ठ संत थे। उन्होंने जात-पात, ऊंच-नीच के भेदभाव को समाप्त करने का जन-जन तक संदेश पहुंचाया तथा संतों की भारतीय संस्कृति की परंपरा को जीवित रखा। मुख्यमंत्री ने कहा कि भोपाल में बनाये जा रहे ग्लोबल स्किल पार्क का नाम संत रविदास के नाम से होगा जहां काम सीखने जो नौजवान आयेंगे उन्हें प्रशिक्षण देकर रोजगार की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जायेगी।

श्री चौहान ने कहा कि हमारी कोशिश है कि सबको अन्न मिले तथा कोई भीख न मांगे तथा सबको आवास मिले। कोई बच्चा अनाथ नहीं रहेगा उनके पढ़ाई, वस्त्र, भोजन की व्यवस्था की जायेगी। अन्न का मतलब केवल अन्न नहीं वरन जिंदगी की न्युनतम आवश्यकता की पूर्ति होना चाहिए। कच्ची झोपड़ी में रहने वाले अनुसूचित जाति व गरीब परिवार के लोगों को पक्के मकान बनाने की राशि दी जायेगी इसके साथ ही समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति की सभी मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति कर उनको मुख्यधारा से जोड़ने के कार्य प्राथमिकता से किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि रोजगार की उपलब्धता के साथ स्वरोजगार की स्थापना में भी शासन स्तर से हर संभव मदद दी जायेगी।

रीवा जिला मुख्यालय के कृष्णाराज कपूर आडिटोरियम में संत रविदास उत्सव का आयोजन हुआ। इस अवसर पर संत भंते पंडित संघरत्न एवं बाबा संतोष दास का शाल श्रीफल व पुष्पहार से सम्मान किया गया। रमेश साकेत के दल ने संत रविदास के भजनों का सुमधुर गायन किया। कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित करते हुए सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि देश की एकता व अखण्डता में समदृष्टि व समभाव आवश्यक है। संत रविदास के समर्पण, निर्मल मन व मानव कल्याण की सोच ने उन्हें अमर बना दिया। वह भक्तिमार्ग के प्रथम पंक्ति के संत थे। समाज की एकता व अखण्डता के लिए उन्होंने समभाव एवं समदृष्टि की सोच रखी जो उन्हें महान बनाती है।

इस अवसर पर अपने उद्बोधन में भाजपा जिला अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह ने कहा कि संत का जीवन सीखने की प्रेरणा देता है। वह सर्वसमाज के संत थे। देश व प्रदेश में समाज के कमजोर तबके के लोगों के उत्थान के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं व कार्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं। कार्यक्रम में भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के अध्यक्ष सीयाशरण साकेत ने संत रविदास जी के जीवन दर्शन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इससे पूर्व मंच पर उपस्थित संत भंते पंडित संघ रत्न ने अपने आशिर्वचन दिये। संत रविदास जी के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्वलन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम में लाड़ली लक्ष्मी योजना की हितग्राहियों अनुराधा वैरिया माता अंजलि एवं अभिज्ञा भारती माता खुशबु को हितलाभ का वितरण किया गया। इस अवसर पर कमिश्नर रीवा संभाग श्री अनिल सुचारी, कलेक्टर मनोज पुष्प, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, निशा साकेत एसडीएम हुजूर अनुराग तिवारी, सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक व स्थानीय जन उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह ने किया। कार्यक्रम का संचालन सहायक संचालक सीएल सोनी द्वारा किया गया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *