संबल योजनान्तर्गत पंजीकृत पात्र हितग्राहियों को खनिज मंत्री ने वितरित किये स्मार्ट कार्ड

रीवा नगर पालिक निगम क्षेत्र के मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना संबल के अंतर्गत पंजीकृत असंगठित श्रमिकों को खनिज मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने स्मार्ट कार्ड वितरित किये। प्रथम चरण में आज दस हजार हितग्राहियों को स्मार्ट कार्ड मिले। इस दौरान सभी वार्डों के चयनित संबल सहयोगियों को योजना संबंधी प्रशिक्षण भी दिया गया।
कृष्णा राजकपूर आडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में अपने उद्बोधन में खनिज मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि संबल योजना समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को लाभ प्रदान करने की अति महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के माध्यम से पात्र हितग्राही जहाँ एक ओर दो सौ रूपये माह का बिजली का बिल देगा वहीं दूसरी ओर भूमिहीन व्यक्ति को स्वयं का मकान बनाने के लिये भूमि का पट्टा भी मिलेगा। योजना में दुर्घटना/स्वाभाविक मृत्यु तथा प्रसूति में आर्थिक सहायता का भी प्रावधान है। योजना में हितग्राही के बच्चे की उच्च शिक्षा की भी फीस राज्य शासन द्वारा वहन की जायेगी। अत: यह एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से गरीबों में आत्मविश्वास व सुरक्षा का भाव जागृत होगा। उन्होंने कहा कि गरीबों की सेवा ही ईश्वर की सेवा है।
खनिज मंत्री ने शहर के प्रत्येक वार्ड से चयनित संबल सहयोगियों से कहा कि उनकी जिम्मेदारी है कि वह वार्ड के व्यक्तियों को इस योजना में पंजीकृत कराते हुए सभी प्रकार के लाभ दिलाया जाना सुनिश्चित करें तथा दीनदयाल उपाध्याय जी के मंत्र को साकार करने में अपनी भूमिका का निर्वहन करते हुए समाज के अंतिम व्यक्ति के चेहरे में मुस्कान लाने में सहभागी बनें। उन्होंने बताया कि शहर के 42 हजार लोगों का अभी तक इस योजना में पंजीकरण किया जाकर 32 हजार का सत्यापन भी हो चुका है। नगर निगम क्षेत्र में प्रारंभिक तौर पर 10 हजार स्मार्ट कार्ड बांटे जा रहे हैं। श्री शुक्ल ने कहा कि वार्डों में पंजीयन का कार्य निरंतर संचालित रहे व सत्यापन कर स्मार्ट कार्ड वितरण भी होता रहे तथा 31 अगस्त तक पूरे शहर में पात्र हितग्राहियों का चिन्हाकन कर पंजीयन, सत्यापन कराते हुए स्मार्ट कार्ड वितरण सुनिश्चित करायें व प्रदेश में योजना के क्रियान्वयन में रीवा को अग्रणी स्थान में लाने में सहभागी बनें।
कार्यक्रम में महापौर ममता गुप्ता ने कहा कि गरीबों, किसानों, सर्वहारा वर्ग सहित सभी वर्गों के कल्याण के लिये केन्द्र व राज्य शासन द्वारा योजनायें लागू की गयी हैं। इसके क्रियान्वयन में सभी सहयोगी बनें ताकि कोई पात्र व्यक्ति लाभ से वंचित न रह सके। इस अवसर पर अध्यक्ष नगर पालिक निगम सतीश सोनी ने संबल सहयोगियों से अपेक्षा की कि वह वार्ड में योजना के क्रियान्वयन में सक्रिय भूमिका का निर्वहन करेंगे। इससे पूर्व आयुक्त नगर पालिक निगम आरपी सिंह ने अतिथियों का स्वागत करते हुए नगर निगम क्षेत्र में संबल योजना के क्रियान्वयन के विषय में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन अधीक्षण यंत्री शैलेन्द्र शुक्ल ने किया व संचालन स्वास्थ्य अधिकारी अरूण मिश्रा द्वारा किया गया।
संबल सहयोगियों को दिया गया प्रशिक्षण – स्मार्ट कार्ड वितरण से पूर्व शहर के प्रत्येक वार्ड से पाँच-पाँच चयनित संबल सहयोगियों (निगरानी दल के सदस्यों) को मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना संबल के विषय में जिला समन्वयक जन अभियान परिषद प्रवीण पाठक ने विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान योजना से होने वाले हितलाभ के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया।
मनोनीत पार्षदों को दिलायी गई शपथ – नगर पालिक निगम रीवा में शासन द्वारा मनोनीत पार्षदों (एल्डरमैन) को आज अपर कलेक्टर बीके पाण्डेय ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी। इस अवसर पर शशि सिंह परमार, राजेन्द्र प्रसाद शुक्ल, वीरेश पाण्डेय व प्रबोध व्यास ने पद व गोपनीयता की शपथ ली। मनोनीत पार्षदों को शुभकामनाएँ व बधाई देते हुए खनिज मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि सभी अनुभवी व्यक्ति एल्डरमैन बने हैं। जिन्होंने जनता के बीच कार्य किया है। उनके अनुभवों का नगर निगम को लाभ मिलेगा व शहर विकास में वह सभी सहभागी होंगे।
स्मार्ट कार्ड वितरण कार्यक्रम में पार्षदगण, विधायक प्रतिनिधि विवेक दुबे सहित अधिकारी, कर्मचारी व बड़ी संख्या में हितग्राही व संबल मित्र उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *