पूर्व मंत्री राजेन्द्र शुक्ल, विधायक सेमरिया केपी त्रिपाठी के साथ कलेक्टर रीवा ने किया बसामन मामा गौवंश वन्य विहार का भ्रमण

रीवा 13 फरवरी 2022. पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेंद्र शुक्ल, सेमरिया विधायक केपी त्रिपाठी तथा कलेक्टर मनोज पुष्प ने बसामन मामा गौवंश वन्य विहार पहुंचकर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। इस अवसर पर बसामान मामा गौवंश वन्य विहार में गौवंशों के अपशिष्ट पदार्थों का उपयोग कर घरेलू उपयोग हेतु बनाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के उत्पादों के बारे में भी विस्तृत जानकारी ली। इस दौरान पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेंद्र शुक्ल ने कहा कि आर्थिक अभाव होते हुए भी दृढ़ संकल्प के साथ इस गौवंश वन्य विहार की नींव रखी गई थी। आज सरकार व जनभागीदारी से यह वन्य विहार प्रदेश में अपनी अलग पहचान स्थापित करने की राह पर है। पहले इस क्षेत्र में किसानों की फसल आवारा पशुओं द्वारा नष्ट कर दी जाती थी किंतु आज लगभग चार हजार गौवंशो को वन्य विहार में स्थान मिलने से किसानों की यह समस्या काफी दूर हो गई है।

इस दौरान सेमरिया विधायक केपी त्रिपाठी ने कहा कि यह सौैभाग्य की बात है कि इतने बड़े गौवंश वन्य विहार का निर्माण सेमरिया विधानसभा क्षेत्र में हुआ। वन्य विहार को आत्मनिर्भर बनाने के लिए गौवंशों के अपशिष्ट पदार्थों का उपयोग कर उचित रेट पर टॉयलेट क्लीनर, हैंडवाश, जैविक खाद और पेंट तैयार किए जा रहे हैं जो शीघ्र ही बाजार में उपलब्ध होंगे। उन्होंने गौ सेवकों को वन्य विहार परिसर में सफाई व्यवस्था और गौवंशों के खान पान पर विशेष ध्यान देने, गौवंश के संरक्षण में पूर्ण समर्पण एवं सेवा भाव से कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया। साथ ही स्थानीय लोगों द्वारा गौ सेवा के प्रति किए जा रहे कार्य की सराहना भी की।

कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि गौवंशों के उत्थान के लिए वृहद वन्य विहार का निर्माण जनप्रतिनिधियों की दूरदर्शिता का परिणाम है। यहां रोपे गए पौधों से परिसर व वातावरण में हरीतिमा हैं। उन्होंने कहा कि गौशाला के विकास के लिए प्रशासन स्तर से हर संभव मदद की जाएगी तथा यहां निर्मित उत्पादों के लिए बाजार भी उपलब्ध कराया जाएगा। अतिथियों ने बसामन मामा देवस्थान में दर्शन कर वहां चल रहे विकास कार्यों का अवलोकन कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। भ्रमण के दौरान जिला पंचायत सीईओ स्वप्निल वानखेड़े, एसडीएम नीलमणि अग्निहोत्री, उप संचालक पशु चिकित्सा विभाग डॉ. राजेश मिश्रा, सेमरिया तहसीलदार प्रवीण त्रिपाठी, नायब तहसीलदार अनुपम पाण्डेय सहित प्रशासनिक अधिकारी, जनप्रतिनिधि तथा स्थानीय गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *