मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रीवा के नवीन कलेक्ट्रेट भवन का लोकार्पण किया

DSC_0051

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह ने आज रीवा में नवीन कलेक्ट्रेट भवन का लोकार्पण कर कलेक्ट्रेट कार्यालय का अवलोकन किया। रिमोट दबाकर कलेक्ट्रेट प्रांगण में स्थापित डॉ. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा का अनावरण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नवीन कलेक्ट्रेट भवन की वास्तुकला अपने आप में अनूठी है। यह भवन पूरे प्रदेश के साथ ही हिन्दुस्तान का भी सुन्दर भवन है। इस भवन के निर्मित होने से रीवा की सुंदरता में चार चांद लग गया है। यहाँ के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का दायित्व है कि वे पूरी कर्तव्यनिष्ठा के साथ गरीब जनता का कार्य सवेंदनशीलता के साथ करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अनुसूचित जनजाति का पी जी हास्टल सीट बढ़ाकर 500 करने की घोषणा की।

जलसंसाधन एवं जनसंपर्क मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री नरोत्तम मिश्र, सांसद जनार्दन मिश्र सहित जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि रीवा जिले का पिछले 13 वर्षों में चहुमुखी विकास किया गया है। खनिज, उद्योग एवं पर्यटन को बढ़ावा दिया गया है। व्हाइट टाइगर मोहन की धरती में व्हाइट टाइगर सफारी बनाया गया। यहाँ बाणसागर बांध का निर्माण होने से यहाँ की धरती सोना उगल रही है। रीवा में गेंहू का बम्पर उत्पादन होने लगा है। इसीलिये अधिकारियों और कर्मचारियों को राज्य सरकार ने सातवां वेतनमान केन्द्र के समान दिया है। मंहगाई भत्ते का एरियर भी दिया है। मुख्यमंत्री ने उपस्थित जनों को संकल्प दिलाया कि वे पूरी ईमानदारी एवं समर्पण भाव से अपने नागरिक कर्तव्यों का पालन करेंगे।

उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि रीवा का नवीन कलेक्ट्रेट भवन प्रदेश का ही नहीं पूरे देश का अनूठा एवं सुंदर भवन है। अब अधिकारियों एवं कर्मचारियों का भी कर्तव्य है कि वे भी पूरी संवेदनशीलता एवं समर्पण भाव से नागरिकों के कार्य करें। नवीन कलेक्ट्रट भवन में अत्याधुनिक सोलर सिस्टम लगाया गया है।

कलेक्ट्रेट में सिंगल विंडो सिस्टम भी काम करेगा। पूरे भवन में सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं। नये कलेक्ट्रेट भवन में अपना काम कराने गरीब एवं अन्तिम छोर में खड़ा व्यक्ति जाये और काम कराकर मुस्कुराते हुये बाहर आये।

कलेक्टर राहुल जैन ने स्वागत भाषण देते हुये कहा कि नवीन कलेक्ट्रेट भवन का निर्माण 13 करोड़ 62 लाख 78 हजार रूपये की लागत से किया गया। फर्नीचर एवं अतिरिक्त साज सज्जा में 2 करोड़ 17 लाख रूपये व्यय किये गये हैं। भवन को ग्रीन बिल्डिंग का स्वरूप दिया गया है। इसकी छत पर 200 किलोवाट को सोलर पावर प्लान्ट लगाया है। जिससे पूरे परिसर को निःशुल्क विद्युत आपूर्ति की जायेगी। भवन में रेन वाटर हार्वेस्टिंग की गयी है। जिससे वर्षा के जल को पुनः प्रयोग में लाया जा सके। इस भवन में कलेक्ट्रेट के साथ ही 18 विभाग कार्य करेंगे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *