युमना प्रसाद शास्त्री दृष्टिहीन विद्यालय को समाजसेवी ने दिए 16 पलंग-बिस्तर दृष्टिहीन विद्यार्थियों को हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के अवसर दिए जाएंगे – कलेक्टर

रीवा 30 दिसम्बर 2021. यमुना प्रसाद शास्त्री दृष्टिहीन विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने स्कूल को 16 लोहे के पलंग, बिस्तर तथा कंबल प्रदान किए। यह सामग्री समाजसेवी श्री राधाकृष्ण पिल्लई द्वारा दी गई है। विद्यार्थियों ने समारोह में लोकगीत, मध्यप्रदेश गान तथा स्वागत गीत सहित कई मनोहारी गीत प्रस्तुत किए। इस अवसर पर कलेक्टर ने कहा कि दृष्टिहीन बच्चे प्रतिभा के धनी हैं। उन्होंने शानदार गीत और संगीत प्रस्तुत किया। दृष्टिहीन विद्यालय के विद्यार्थियों को हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के पूरे अवसर दिए जाएंगे। समाजसेवी श्री पिल्लई ने विद्यालय के कन्या छात्रावास के लिए 16 बिस्तर तथा अन्य सामग्री प्रदान करके सराहनीय कार्य किया है। अन्य संस्थाएं और लोग भी इससे प्रेरित होकर विद्यालय के लिए सहयोग करेंगे।
कलेक्टर ने कहा कि विद्यालय में आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए पांच लाख रुपए की राशि मंजूर की गई है। कई सामाजिक संगठन भी विद्यालय को सहयोग कर रहे हैं। दिव्यांग बच्चे अत्यंत प्रतिभाशाली हैं। इनकी संगीत प्रतिभा हम सबके लिए उपहार के समान है। इनकी संगीत प्रतिभा का बेहतर उपयोग करने के लिए शासकीय आयोजनों तथा अन्य कार्यक्रमों में इन बच्चों को अवसर दिया जाएगा। विद्यालय के विद्यार्थियों के लिए खेल मैदान को ठीक करने की जिम्मेदारी आयुक्त नगर निगम को दी गई है। शीघ्र ही बच्चों के लिए खेल मैदान तैयार हो जाएगा।
कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने कहा कि नेत्रहीन बच्चों में अद्भुत संगीत प्रतिभा है। सबने मिलकर हारमोनियम, तबले तथा अन्य वाद्यों का शानदार वादन किया। पुलिस लाइन में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में बच्चों के दल को संगीत प्रतिभा दिखाने का अवसर दिया जाएगा। कार्यक्रम में समाजसेवी श्री पिल्लई ने भी स्वर्गीय यमुना प्रसाद शास्त्री जी की स्मृतियों को नमन करते हुए विद्यालय के विकास के संबंध में जानकारी दी। कार्यक्रम के बाद कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक तथा आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा ने विद्यालय परिसर में स्थित स्वर्गीय शास्त्री की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। समारोह के अंत में स्वर्गीय यमुना प्रसाद शास्त्री के पुत्र एवं नेत्रहीन विद्यालय के संचालक श्री देवेन्द्र शास्त्री ने आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि कलेक्टर श्री इलैयाराजा टी ने विद्यालय की व्यवस्थाओं में सुधार के लिए मनोयोग से सहायता दी है। अन्य प्रशासनिक अधिकारियों तथा विद्यालय के विकास में सहयोग देने वालों का संस्था ह्मदय से आभार व्यक्त करती है। कार्यक्रम में श्रीमती कविता पाण्डेय, श्रीमती रमा दुबे, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय अनिल दुबे तथा विद्यालय के विद्यार्थी शामिल रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *