माडल कैरियर एवं स्किल सेंटर बनेगा बेरोजगार युवाओं के रोजगार का माध्यम-उद्योग मंत्री

उद्योग मंत्री करेंगे 17 अगस्त को कैरियर प्रशिक्षण एवं कौशल उन्नयन केन्द्र का शुभारंभ
वृहद रोजगार मेला भी होगा आयोजित

रीवा में अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय परिसर में सीआईआई द्वारा माडल कैरियर एवं स्किल सेंटर की स्थापना की जा रही है। जिसके माध्यम से प्रतिवर्ष लगभग चार हजार युवाओं को रोजगार की सुनिश्चितता होगी। यह कैरियर प्रशिक्षण एवं कौशल उन्नयन केन्द्र यहाँ के बेरोजगार युवाओं को रोजगार की सुनिश्चितता का माध्यम बनेगा। इसका शुभारंभ उद्योग मंत्री आगामी 17 अगस्त को दोपहर 12 बजे करेंगे।
माडल कैरियर एवं स्किल सेंटर शुभारंभ के संबंध में आज उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने संबंधितों से जानकारी प्राप्त की। इस दौरान कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक भी उपस्थित थीं। इस अवसर पर उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि मप्र में छिंदवाड़ा के बाद रीवा में दूसरा माडल कैरियर एवं स्किल सेंटर खुलने जा रहा है जो यहाँ के बेरोजगार युवाओं के लिये वरदान होगा जहाँ कौशल उन्नयन से प्रशिक्षित होकर युवा राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की कंपनियों में रोजगार पा सकेंगे।
कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने बताया कि केन्द्र संसाधन की उपलब्धता हेतु पूर्व में ही प्रशासन द्वारा पर्याप्त राशि प्रदान की जा चुकी है तथा आगामी माह में प्रशिक्षण केन्द्र में कौशलउन्नयन का प्रशिक्षण प्रारंभ हो जायेगा। इस केन्द्र के माध्यम से इस क्षेत्र के युवाओं को रोजगार की गारंटी मिलेगी। जिले में रामनई के समीप केन्द्र की स्थापना हेतु भूमि प्रदान की गयी है। आगामी समय में केन्द्र स्वंय का भवन भी निर्मित हो जायेगा।
सी.आई.आई. के जनरल मैनेजर आशीष केशरवानी ने बताया कि केन्द्र में युवाओं को 3 से 6 माह का अल्पकालिक प्रशिक्षण देकर कौशल उन्नयन करते हुए रोजगार की सुनिश्चितता करायी जायेगी। उन्होंने बताया कि सी.आई.आई. का देश व विदेश की विभिन्न कंपनियों से अनुबंध है जहाँ प्रशिक्षित युवा रोजगार पा सकेंगे। उल्लेखनीय है कि सी.आई.आई. के देश में 69 व विदेश में 19 केन्द्र संचालित हैं जो कौशल उन्नयन का कार्य कर युवाओं को रोजगार की उपलब्धता सुनिश्चित कराते हैं। रीवा का यह केन्द्र प्रदेश का दूसरा मॉडल कैरियर एवं स्किल सेंटर होगा जो यहाँ के युवाओं के लिये एक सौगात से कम नहीं है।
रोजगार मेला भी लगेगा :- केन्द्र के शुभारंभ अवसर पर 17 अगस्त को वृहद रोजगार मेला लगाया जायेगा जिसमें राष्ट्रीय एवं अन्र्तराष्ट्रीय स्तर की 35 से अधिक कम्पनियों भाग लेंगी। जिनमें 18 से 28 वर्ष आयु के 12वीं पास, स्नातक, स्नातकोत्तर, बी.ई. डिग्रीधारी, आई.टी.आई. उत्तीर्ण, व एमबीए पास युवा भाग ले सकेंगे।
मेले में जयभारत मारूति, जससन लिफ्ट, डीसीएम, याजकी, मिण्डा, मडसन सूमी, लावा, यूरेका फोव्स, मोविलियार, महेन्द्रा एण्ड महेन्द्रा, सावर स्टाप, पीपीएपी, वर्धमान टेक्स टाइल, आईआईएफएल, रिलायन्स कम्युनिकेशन, एचडीएफसी, हिन्दुजा, ओमेक्स आटो इनफिनिटी एम्पलीकेन व धूत ट्रान्समिशन आदि कंपनियाँ भाग लेंगी। बैठक में उपस्थित अधिकारियों को रोजगार मेला आयोजन हेतु दायित्व सौंपे गये। इस अवसर पर उप संचालक रोजगार अनिल दुबे, जिला खनिज अधिकारी रत्नेश दीक्षित, विधायक प्रतिनिधि विवेक दुबे, राजेश पाण्डेय उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *