त्रुटिरहित निर्वाचन प्रक्रिया में मास्टर ट्रेनर्स की भूमिका महत्वपूर्ण – कलेक्टर

रीवा 09 दिसंबर 2021. कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में पंचायत निर्वाचन के संबंध में मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. इलैयाराजा टी ने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पूरी तरह से पालन करते हुए चुनाव सम्पन्न कराएं। चुनाव का सबसे महत्वपूर्ण भाग प्रशिक्षण है। त्रुटिरहित निर्वाचन प्रक्रिया में मास्टर ट्रेनर्स की भूमिका महत्वपूर्ण है। उचित प्रशिक्षण निर्वाचन से संबंधित आधा कार्य पूरा कर देता है। मास्टर ट्रेनर्स पूरी संवेदनशीलता एवं अनुशासन के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करें ताकि वह मतदान दलों को सभी बारीकियां सरलीकृत ढंग से समझा सकें। उन्होंने कहा कि थोड़ी सी भी गलती निर्वाचन प्रक्रिया को दूषित कर सकती है। अत: प्रशिक्षण के बाद उनकी शंकाओं का समाधान किया जाए तथा मास्टर ट्रेनर्स मतदान दल कर्मियों के व्यक्तिगत संपर्क में भी रहें जिससे कभी भी वह उनकी शंकाओं का समाधान कर बाधारहित निर्वाचन पूर्ण कराने में सक्षम हो सकें।

उन्होंने प्रशिक्षण के दौरान प्रत्येक मतदान कर्मी को निर्वाचन की प्रक्रिया, वोटिंग मशीन के साथ मतदपत्रों से मतदान प्रक्रिया को संपन्न कराने, ईव्हीएम के संचालन तथा चुनाव के संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पूरी जानकारी दें। मतदान के संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा विस्तृत निर्देशों का कई बार अध्ययन, मनन करके पूरी तरह आत्मसात कर लें। इसी के आधार पर मतदान की प्रक्रिया संचालित कराएं। मतदान के दौरान सुरक्षा के कडे प्रबंध किए जाएंगे। पीठासीन अधिकारी तथा सभी मतदान कर्मी निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करें।
प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी स्थानीय निर्वाचन एके झा ने कहा कि प्रशिक्षण का कार्य ठीक तरह से सम्पादित होने पर ही निर्वाचन कार्य सुचारू संचालित होगा। सभी मास्टर ट्रेनर मतदान कर्मियों को बिन्दुवार प्रशिक्षण दें। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश, नियमों तथा कानूनी प्रावधानों की पूरी जानकारी देें। कई बार मौके पर व्यवहारिक कठिनाईयां आती हैं उनके समाधान के लिए उन्हें उचित मार्गदर्शन दें। नोडल अधिकारी प्रशिक्षण डॉ. अमरजीत सिंह ने वोटिंग मशीन, मतपत्र लेखा, पीठासीन की डायरी, चुनाव सामग्री की सीलिंग, टेण्डर वोट, चैलेंज वोट तथा प्राक्सी मतदान के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां स्लाइड के माध्यम से मास्टर ट्रेनर्स को दी। प्रशिक्षण के उपरांत ईव्हीएम मशीन तथा बैलेट बॉक्स का प्रायोगिक प्रदर्शन भी मास्टर ट्रेनर्स के समक्ष किया गया तथा सभी बारीकियों को समझाते हुए उनकी शंकाओं का समाधान किया गया। इस दौरान जिला एवं जनपद स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स उपस्थित रहे

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *