औद्योगिक क्रांति में एमएसएमई की भूमिका महत्वपूर्ण – पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल

क्लस्टर आधारित लघु सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यम स्थापना से विकास को मिलेंगे नये आयाम – कलेक्टर
राष्ट्रीय एमएसएमई अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रम संपन्न

रीवा 30 नवम्बर 2021. आजादी के अमृत महोत्सव अन्तर्गत राष्ट्रीय एमएसएमई अभियान 2021 के तहत मध्यप्रदेश जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन रीवा में संपन्न हुआ। भारत सरकार के लघु, सूक्ष्म एवं उद्यम मंत्रालय द्वारा मध्यप्रदेश में एक मात्र रीवा जिले का चयन करते हुए एमएसएमई उद्यम स्थापना के लिए युवाओं व उद्यमियों को जागरूक करने हेतु कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र रीवा के संयोकत्व में आयोजित कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि औद्योगिक क्रांति में एमएसएमई की भूमिका महत्वपूर्ण है। रीवा जिले में सिंचाई के साधनों में वृद्धि से कृषि एवं उद्यनिकी उत्पादों में काफी वृद्धि हुई है अत: यदि यहां मेगाफूड यूनिट की स्थापना होती है तो क्षेत्र के किसानों को लाभ मिलेगा। उन्होंने क्लस्टर विकास के क्षेत्र में रीवा को आगे बढ़ाने की बात कही।

श्री शुक्ल ने कहा कि रीवा में विश्वस्तरीय अधोसंरचनाओं का निर्माण हुआ है और कई कार्य प्रगतिरत है। रीवा विकास के मामले में बड़े महानगरों की श्रेणी में शामिल हो रहा है जरूरत इस बात की है कि सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योगों की स्थापना कर इसे विकास की मुख्य धारा से जोड़ने का कार्य किया जाय क्योंकि यहां उद्यम स्थापना से बनने वाले उत्पाद देश के सभी क्षेत्रों में आसानी से पहुंच सकेंगे।

उन्होंने जिले के युवाओं एवं उद्यमियों का आहवान किया कि एमएसएमई उद्यम स्थापना में आगे आयें तथा विभागीय अधिकारी व बैंक समन्वय बनाकर इनका सहयोग करें तथा प्रधानमंत्री जी के आत्मनिर्भर भारत निर्माण में सहभागी बनें। उन्होंने आश्वस्त किया कि केन्द्र एवं राज्य शासन स्तर से हर संभव योजनाओं का लाभ दिलाने का कार्य किया जायेगा। श्री शुक्ल ने कलेक्टर के मार्गदर्शन में उद्योग विभाग द्वारा उद्यम स्थापना हेतु विभिन्न जागरूकता अभियान आमजनों की प्रशंसा की। उन्होंने केन्द्र सरकार द्वारा म.प्र. में एक मात्र रीवा जिले में जागरूकता अभियान कार्यक्रम के चयन के लिये साधुवाद दिया तथा केन्द्रीय दल का रीवा में स्वागत करते हुए उद्यम स्थापना में सहयोग की अपेक्षा की।

इस अवसर पर अपने उद्बोधन में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कहा कि क्लस्टर आधारित लघु, सूक्ष्म, एवं मध्यम उद्यम की स्थापना से विकास को नये आयाम मिलेंगे। देश की आर्थिक उन्नतिमें एमएसएमई सहायक है। रीवा जिले के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने में एमएसएमई महत्वपूर्ण हो सकता है अत: औद्योगिक संघों से अपेक्षा है कि वह सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग इकाइयों की स्थापना के लिये आगे आयें तथा अन्य युवाओं के भी उद्यम स्थापना के लिये प्रेरित करें। क्लस्टर आधारित उद्यम व अन्य आवश्यक उद्यम स्थापना के प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेजे जायेंगे तो उनकी स्वीकृति अवश्य होगी। उन्होंने कौशल उन्नयन को बढ़ावा देने की बात भी कही। कलेक्टर ने एक जिला एक उत्पाद में बांस आधारित उद्यम स्थापना की चर्चा की तथा अपेक्षा की कि इसकी इकाईयाँ स्थापित की जाय तथा बांस उत्पादन में लोग रूचि भी लें।

एमएसएमई के भारत सरकार के मुख्य संपादक हरेन्द्र प्रताप ने अपने उद्बोधन में कहा कि एमएसएमई की पहुंच जब ग्रामीण क्षेत्रों में होगी तभी औद्योगिक क्रांति का सपना पूरा होगा। उन्होंने युवाओं को जागरूक करते हुए कहा कि वह एमएसएमई उद्यम स्थापना हेतु आगे आयें तथा अन्य क्रियाशील उद्यमी भी एमएसएमई उद्यम स्थापना में सहभागी बनें तथा केन्द्र व राज्य शासन की योजनाओं का लाभ प्राप्त करें। भारत सरकार के दल के प्रतिनिधि डॉ. हरीश यादव ने रीवा जिले की भौगोलिक परिस्थिति अनुसार क्लस्टर आधारित उद्योग स्थापना की बात कही। सुश्री मंजरी मिश्रा ने कहा कि युवा स्वरोजगार की ओर कदम बढ़ाकर आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने में सहभागी बनें तथा एमएसएमई योजना के तहत उद्यम स्थापना की पूरी तरह जानकारी लें।

इससे पूर्व जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक यूबी तिवारी ने स्वागत उद्बोधन में कहा कि एमएसएमई आर्थिक विकास में अग्रणी भूमिका का निर्वहन करता है। देश की अर्थ व्यवस्था में इसका महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि जागरूकता कार्यक्रम का लाभ जिले के युवाओं व उद्यमियों को अवश्य प्राप्त होगा। कार्यक्रम का संचालन दीपक मदान ने किया। जिला व्यापार एवं उद्योग संघ के संरक्षण कमलेश सचदेवा के आभार प्रदर्शन के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक ने कार्यक्रम के उपरांत जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर प्रवीण ध्रुर्वे, शेखर सचदेवा, मोहित टण्डन, सुनील सिंह, प्रशांत जैन सहित उद्यमी एवं विभागीय अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *