सभी जिले स्वच्छता में अपनी रैंकिंग सुधार कर नम्बर वन पर आयें – मुख्यमंत्री

रीवा 21 अप्रैल 2023. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के संबंध में कमिश्नर, कलेक्टर एवं नगरीय निकाय के अधिकारियों से सीधे संवाद करते हुए कहा कि प्रदेश में स्वच्छता सर्वेक्षण प्रारंभ किया जा रहा है। इसमें समस्त नगरीय निकाय शहर में स्वच्छता अभियान चलाकर प्रदेश को स्वच्छता के मामले में नंबर वन पर लाये। उन्होंने कहा कि इसके लिए शहर में आमजन से सहयोग लिया जाय और स्वच्छता आधारित प्रतियोगिता आयोजित की जाय। जिसमें मेरी कालोनी सबसे स्वच्छ मेरा बाजार सर्वोतम आदि स्वस्थ्य प्रतियोगिता आयोजित करें।

कमिश्नर श्री अनिल सुचारी ने कमिश्नर कार्यालय स्थित वीडियो कान्फ्रेसिंग कक्ष में स्वच्छता सर्वेक्षण की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि नगर पालिक निगम एवं नगरीय निकाय अपने क्षेत्र में स्वच्छता का विशेष अभियान चलाकर इस स्वच्छ बनाये और इस वर्ष स्वच्छता सर्वेक्षण में अपनी रैंकिंग सुधारे। उन्होंने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण में चार चरणों में मूल्यांकन किया जायेगा। पहला चरण 23 अप्रैल से 30 अप्रैल तक चलाया जायेगा। इस चरण में स्वच्छता में व्यवहार परिवर्तन का मूल्यांकन किया जायेगा। एक से 15 मई के बीच संस्थागत स्वच्छता संबंधी मूल्यांकन किया जायेगा। 16 मई से 30 मई तक स्वच्छता आधारित जनभागीदारी का मूल्यांकन किया जाय। स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए 5 मई से मूल्यांकन टीम आयेगी। उन्होंने कहा कि सिंगरौली नगरीय निकाय ओडीएफ डबल प्लस की श्रेणी में है। इस जिले कि स्टार रेटिंग तीन है। रैंक 24 है। जैतवारा की रैंकिंग डबल प्लस की श्रेणी में है। रैंकिंग 155 है। उन्होंने कहा कि रीवा संभाग का ओडीएफ डबल प्लस की श्रेणी में 22 नंबर पर है। जबकि संभाग के कोठी और सेमरिया ओडीएफ नहीं हो पाये हैं। उन्होंने कहा कि रीवा में नव नगरीय निकाय ओडीएफ डबल प्लस, दो नगरीय निकाय जीएफसी प्रमाण पत्र प्राप्त है। संभाग की रैंक 11 है।
कमिश्नर ने कहा कि संभाग के समस्त नगरीय निकाय स्वच्छता सर्वेक्षण में अपनी रैंकिंग सुधारे। वीडियो कान्फ्रेसिंग में उप संचालक सतीश निगम सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *