स्वामी हरिदास संगीत समारोह का आयोजन संगीत परंपरा को अक्षुण्य रखने का सराहनीय प्रयास है – संस्कृति मंत्री सुश्री ऊषा ठाकुर

प्रांतीय कलाकार संघ रीवा को प्रति वर्ष 5 लाख रूपये की राशि प्रदान की जायेगी

संस्कृति मंत्री ने सुमधुर शिव तांडव स्त्रोत का गायन किया

रीवा 27 फरवरी 2021. भारतीय सांस्कृतिक विरासतों के संरक्षण की श्रृंखला में प्रांतीय कलाकार संघ रीवा द्वारा स्वामी हरिदास संगीत समारोह का आयोजन प्रदेश की संस्कृति, पर्यटन एवं आध्यत्म विभाग की मंत्री सुश्री ऊषा ठाकुर के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। मानस भवन रीवा में आयोजित इस कार्यक्रम में सांसद जनार्दन मिश्र, पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल, जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री ए.के. सिंह सहित बड़ी संख्या में गणमान्य जन उपस्थित रहे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पर्यटन मंत्री ने कहा कि स्वामी हरिदास संगीत समारोह का आयोजन संगीत परंपरा को अक्षुण्य बनाये रखने का सराहनीय प्रयास है। उन्होंने पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल को साधुवाद देते हुए कहा कि उनके संरक्षण में रीवा में भारतीय प्राचीन संगीत परंपरा को कायम रखने का प्रयास यह सिद्ध करता है कि रीवा वास्तव में संगीत की भूमि रहा है। इस आयोजन के माध्यम से कलाकारों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलता है। सुश्री ठाकुर ने कहा कि विधायक राजेन्द्र शुक्ल ने गौवंश संरक्षण के लिए गौशाला की स्थापना की जो अनुकरणीय है। उन्होंने कहा कि प्रांतीय कलाकार संघ को प्रति वर्ष 5 लाख रूपये की राशि प्रदान की जायेगी ताकि इस आयोजन को और भव्यता मिल सके। सुश्री ठाकुर ने कहा कि आजादी के 75वें वर्ष के दौरान हम सब अपने देश की आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले अमर शहीदों को याद करें तथा आने वाली पीढ़ी को उनसे प्रेरणा लेने की सीख भी दें। संस्कृति मंत्री ने कहा कि हमारे देश की वैदिक जीवन पद्धति विज्ञान की कसौटी पर कसी हुई है। इसी का परिणाम है कि कोविड-19 जैसी महामारी से हम लड़ पाने में समर्थ हो सके हैं। पर्यटन मंत्री ने कलाकारों की उनकी प्रस्तुतियों के लिए सराहना की तथा उन्हें सम्मानित भी किया।
संस्कृति मंत्री ने इस अवसर पर शिव तांडव स्त्रोत की सुमधुर प्रस्तुति भी दी जिसकी सुधी स्त्रोताओं ने करतल ध्वनि से सराहना की। कार्यक्रम में अनुविभागीय अधिकारी हुजूर फरहीन खान सहित प्रशासनिक अधिकारी, आयोजन समिति के सदस्य तथा सुधी स्त्रोता व कलाकार उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *