प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के हितग्राहियों को आवास की उपलब्धता सुनिश्चित करायें – पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल

रीवा 23 दिसंबर 2020. रीवा शहर में प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत बनाये गये आवासों में हितग्राहियों को आवास आवंटन की समीक्षा आज प्रदेश के पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने की। इस दौरान कलेक्टर इलैयाराजा टी एवं आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा उपस्थित रहे।
राजनिवास सर्किट हाउस में आयोजित बैठक में उन्होंने कहा कि हितग्राहियों को आवास की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिये बैंकर्स एवं नगर निगम के अधिकारी समन्वय बनाकर तत्परतापूर्वक कार्यवाही करें ताकि इन्हें पक्के आवास मिल सकें। श्री शुक्ल ने कहा कि रीवा को झुग्गी मुक्त एवं आवास युक्त शहर बनाना है। प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत बनाये गये आवासों में स्लम एरिया में रहने वाले निवासियों को पक्के आवास दिलाये जाने को प्राथमिकता दें ताकि जो लोग गंदगी एवं कीचड़ युक्त जगह में रहने के लिए मजबूर हैं उन्हें अच्छी व साफ-सुथरी जगह में व्यवस्थित आवास मिल सके। पूर्व मंत्री ने कहा कि शहर के स्लम एरिया के निवासियों को पक्के आवास मिल जाने पर स्लम एरिया का सौन्दर्यीकरण किया जायेगा जिससे शहर की सुंदरता में चार चांद लग सके। उन्होंने बैंकर्स से अपेक्षा की कि हितग्राहियों को ऋण प्रदाय करने में तत्परता बरतें जिससे हितग्राहियों को स्वयं का पक्का आवास पाने का सपना पूरा हो सके। विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि आईएचएसडीपी योजना के तहत पूर्व में जिन हितग्राहियों ने प्रारंभिक राशि जमा करा दी है उन्हें तत्काल ऋण की स्वीकृति देने की कार्यवाही करायी जाय। उन्होंने शहर के विभिन्न बैंकों में प्रेषित प्रकरणों तथा उनकी स्वीकृति एवं स्वीकृति में आने वाली कमियों व दिक्कतों की बैंकवार जानकारी ली तथा नगर निगम के अधिकारियों को इसकी पूर्ति कराने के निर्देश दिये।
बैठक में कलेक्टर इलैयाराजा टी ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि बैंक के साथ समन्वय बनाते हुए एक बैंक हेतु एक क्वार्डिनेटर नियुक्त कर ऋण स्वीकृत करने तथा आवास आवंटन प्रकरण की कार्यवाही सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि इस योजना की प्रत्येक सप्ताह समीक्षा होगी तथा आवास आवंटन की प्रगति की जानकारी ली जायेगी। इस अवसर पर जिला गौ संवर्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष राजेश पाण्डेय, अधीक्षण यंत्री नगर निगम शैलेन्द्र शुक्ल, एजीएम यूनियन बैंक, एलडीएम रश्मेन्द्र सक्सेना सहित शहर के विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि व नगर निगम के अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *