पानी के नियमित छिड़काव तथा सुरक्षा उपायों के साथ करायें निर्माण कार्य – कलेक्टर

कलेक्टर ने फ्लाई ओवर, सड़क, सीवर तथा गैस पाइपलाइन निर्माण की समीक्षा की

रीवा 09 नवम्बर 2020. कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने नगर निगम रीवा में चल रहे फ्लाई ओवर, सड़क, सीवर लाइन तथा गैस पाइप लाइन निर्माण की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि प्रत्येक सप्ताह आयोजित समीक्षा बैठक में निर्माण कार्यों के लिये साप्ताहिक लक्ष्य तथा कार्य पूरा होने की अंतिम समय-सीमा निर्धारित की जाती है। निर्माण एजेंसियां कार्यों को पूरा करने के लिये कई प्रयास भी कर रही हैं। लेकिन अपेक्षा के अनुरूप निर्माण कार्यों में प्रगति नहीं आ पा रही है। निर्माण कार्यों के कारण कई स्थानों पर यातायात में बाधा आ रही है। गैस पाइपलाइन से जुड़े सभी निर्माण कार्य 16 नवम्बर तक अनिवार्य रूप से पूरे करें। इसके लिये जिन स्थलों पर खुदाई की गई है वहां पानी का छिड़काव तथा सड़क को समतल करायें।
कलेक्टर ने कहा कि कई निर्माण कार्य एक साथ चलने के कारण प्रमुख सड़कों पर आवागमन बाधित होने तथा वायु प्रदूषण की समस्या निर्मित हो रही है। सभी निर्माण स्थलों में सुरक्षा के पूरे उपाय करें। वायु प्रदूषण रोकने के लिये नियमित अंतराल से पानी का छिड़काव करायें। निर्माण स्थल पर चारों ओर ग्रीन नेट अनिवार्य रूप से लगायें। सड़क निर्माण, सीवर लाइन निर्माण तथा गैस पाइपलाइन निर्माण की एजेंसियां परस्पर समयन्वय से कार्य करें जिससे आम जनता को कम से कम कठिनाई हो। सीवर लाइन का निर्माण जिन स्थलों में पूरा हो रहा है वहां सड़क निर्माण करने वाली एजेंसी उपयुक्त मटेरियल से भराव करके चलने योग्य सड़क बनाये।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि सीवर लाइन का निर्माण समय-सीमा में पूरा करायें। इसके लिये अतिरिक्त मशीनें तथा मजदूर तैनात करें। समान फ्लाई ओवर का निर्माण कार्य पूरा कराने के लिये 31 दिसम्बर की समय-सीमा निर्धारित की गई थी, लेकिन कार्यों की वर्तमान प्रगति से समय सीमा में निर्माण पूरा होने में कठिनाई आयेगी। यहां भी अतिरिक्त संसाधन लगाकर तेजी से निर्माण कार्य पूरा करायें। निर्माण कार्य में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। बैठक में कलेक्टर ने रतहरा से चोरहटा रोड में डिवाइडर लगाने, नाली निर्माण, पेवर ब्लाक के चयन के संबंध में निर्देश दिये। बैठक में आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, अधीक्षण यंत्री शैलेन्द्र शुक्ला, कार्यपालन यंत्री राजेश सिंह, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण नरेन्द्र शर्मा, कार्यपालन यंत्री पीआईयू वसीम खान, उप पुलिस अधीक्षक यातायात मनोज वर्मा तथा निर्माण एजेंसियों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *