सीमांकन के प्रकरणों के निराकरण के लिए विशेष प्रयास करें – कलेक्टर

रीवा 10 अक्टूबर 2020. कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने राजस्व कार्यों की समीक्षा की राजस्व अधिकारियों को निर्देश देते हुए कलेक्टर ने कहा कि जिले में सीमांकन के प्रकरण बड़ी संख्या में लंबित हैं। इनके निराकरण के लिए विशेष प्रयास करें। प्रत्येक राजस्व निरीक्षक 10 नवम्बर तक 50 सीमांकन के प्रकरण निराकृत करें। सभी एसडीएम इसकी हर सप्ताह समीक्षा करके 10 नवम्बर तक सीमांकन के कम से कम 2 हजार प्रकरण निराकृत करायें। सभी तहसीलदार सीमांकन के बाद प्राप्त प्रतिवेदन को अनुमोदित कर खसरे में तथा आरसीएमएस पोर्टल में दर्ज करायें।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि गतमाह तहसीलदार हुजूर 993 तथा तहसीलदार नईगढ़ी ने 500 से अधिक प्रकरण निराकृत किये हैं। इन्हें प्रशंसा पत्र दिया जायेगा। सभी तहसीलदार तथा नायब तहसीलदार इस माह कम से कम 300 राजस्व प्रकरण निराकृत करें। रीडर के पास लंबित सभी प्रकरण दर्ज करायें। रीडर के पास एक भी प्रकरण लंबित न रहे। कलेक्टर ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों तथा लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत दर्ज राजस्व प्रकरणों का भी समय सीमा में निराकरण करें। इसमें लापरवाही सहन नहीं की जायेगी। कलेक्टर ने अविवादित नामांतरण तथा अविवादित बटवारें के प्रकरण प्राथमिकता से निराकृत करने के निर्देश दिये।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि राजस्व अधिकारी अपने क्षेत्र की कानून और व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें। आगामी त्यौहारों के दौरान सुरक्षा तथा कोरोना संक्रमण से बचाव के कड़े उपाय करें। समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए सभी खरीदी केन्द्रों में आवश्यक व्यवस्था करें। धान खरीदी के लिए किसानों के रकवें का रेण्डम जांच करके सत्यापन अनिवार्य रूप से करें। सभी एसडीएम उचित मूल्य दुकानों का नियमित निरीक्षण करें। शेष बचें खाद्यान्न योजना के हितग्राहियों की शत-प्रतिशत आधार सीडिंग करायें। दुकानों से खाद्यान्न वितरण की भी नियमित समीक्षा करें। बैठक में कलेक्टर ने सड़कों के सुधार, निर्माण कार्यों की निगरानी तथा स्वसहायता समूहों को उचित मूल्य दुकान आवंटन के संबंध में निर्देश दिये। बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती इला तिवारी ने राजस्व कार्यों की प्रगति की जानकारी दी। बैठक में संयुक्त कलेक्टर ए.के. झा, सभी एसडीएम, तहसीलदार तथा नायब तहसीलदार उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *