उद्योग मंत्री ने सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के कार्य पूर्ण होने की ली जानकारी

सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल परिसर एवं भवन का लिया जायजा

प्रदेश के उद्योग, खनिज साधन एवं प्रवासी भारतीय विभाग के मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने रीवा में निर्माणाधीन सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल परिसर एवं भवन का निरीक्षण किया। इस अवसर पर उनके साथ रीवा संभाग के आयुक्त श्री महेशचन्द्र चौधरी भी मौजूद थे। उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने मौजूद अधिकारियों एवं चिकित्सकों से सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के कार्य पूर्ण होने की विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने पूछा कि कितना कार्य पूर्ण हो गया है और कितना शेष बचा है। इस पर बताया गया कि ऑपरेशन थियेटर का काम 30 से 35 प्रतिशत बाकी है। इस कार्य को पूर्ण होने में 20 से 25 दिन का समय लग सकता है। इसी तरह हॉस्पिटल के उपयोग में आने वाले चिकित्सा उपकरण धीरे-धीरे प्राप्त हो रहे हैं जो एक से दो महीने में स्थापित हो जायेंगे। उन्होंने फर्नीचर, एक्सरे कक्ष, आईसीयू, सुलभ कॉम्पलेक्स, लिफ्ट, सड़क, गार्डन आदि कार्यों की जानकारी ली। उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि दिसम्बर 2018 तक सभी कार्य पूर्ण कर लिये जायें। उन्होंने साफ-सफाई, पौधरोपण, प्रवेश द्वार आदि के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने हॉस्पिटल का नक्शा भी देखा और उसी के अनुसार सभी कार्य गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूरा कराने के निर्देश दिए। उन्होंने चिकित्सकों, नर्स, वार्ड बॉय एवं अन्य स्टाफ की पूर्ति करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि भर्ती प्रक्रिया दिसम्बर माह तक पूर्ण कर ली जाये।
उद्योग तथा खनिज मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने सुपर स्पेशियलिटी हास्पिटल परिसर के निर्माण कार्यों का मौके पर निरीक्षण कर अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने नवनिर्मित अस्पताल भवन में आयोजित बैठक में सुपर स्पेशियलिटी से संबंधित निर्माण कार्यों की प्रगति एवं आवश्यक व्यवस्थाओं की समीक्षा की।
समीक्षा बैठक में मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि सुपर स्पेशियलिटी हास्पिटल का निर्माण शीघ्रता से पूरा करायें। अस्पताल के लिये पलंग तथा अन्य फर्नीचर लगाने का कार्य आरंभ करायें। आधुनिक अस्पताल में चिकित्सा के सभी आधुनिक उपकरण लगाये जायेंगे। इसके लिये 45 करोड़ रूपये की राशि मंजूर की गई है। उपकरण लगाने वाली एजेंसी तत्काल इन्हें स्थापित करने का कार्य आरंभ करे। उद्योग मंत्री ने हास्पिटल के लिए आवश्यक 367 पदों की पूर्ति करने की प्रक्रिया पूरी करने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। उद्योग मंत्री ने निर्माणाधीन ऑपरेशन थियेटर, सीवरेज लाइन, पेयजल आपूर्ति व्यवस्था एवं सड़क निर्माण का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि अस्पताल परिसर को सुंदर पौधे रोपित करके हरा-भरा बनायें। परिसर के बीच से निकलने वाले गंदे नाले को भूमिगत बनाने तथा सड़कों का निर्माण शीघ्रता से करें। इस आधुनिक अस्पताल में बिजली तथा पानी की समुचित व्यवस्था के लिये कार्यवाही पूरी करें। बैठक में निर्माण कार्यों की प्रगतिवार जानकारी ली गई।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *