मुख्यमंत्री ने पैरों से लिखकर 82 प्रतिशत अंक पाने वाले कृष्ण कुमार के जज्बे को किया सलाम

बोर्ड की टापर खुशी तथा कृष्ण कुमार के शिक्षा और
कोचिंग का खर्च उठायेगी सरकार – मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री से संवाद करके दुगनी हो गई कृष्ण कुमार तथा खुशी की खुशी

रीवा 25 सितम्बर 2020. मुख्यमंत्री प्रतिभा प्रोत्साहन योजना के तहत बोर्ड परीक्षाओं में मेरिट में स्थान पाने वाले विद्यार्थियों को लैपटाप के लिये 25 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि दी गई। रीवा जिले के 10 विद्यार्थियों को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में राशि प्रदान की। उन्होंने प्रदेश की मेरिट सूची में कला संकाय में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली रीवा जिले की गौरवशाली बिटिया खुशी सिंह तथा जन्म से हाथ न होने से पैरों से लिखकर बोर्ड परीक्षा में 82 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले दिव्यांग कृष्ण कुमार केवट से सीधे संवाद करके उनका उत्साहवर्धन किया। मुख्यमंत्री से संवाद करके कृष्ण कुमार तथा खुशी की खुशी दुगनी हो गई। दोनों विद्यार्थियों ने आईएएस अधिकारी बनने का सपना पूरा करने की बात कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन दोनों बच्चों की शिक्षा तथा कोचिंग का खर्च मध्यप्रदेश सरकार उठायेगी।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कृष्ण कुमार के जज्बे को सलाम करते हुए कहा कि अपनी जिद और जुनून से कृष्ण कुमार ने इतिहास रच दिया है। आपने पैरों से लिखकर 82 प्रतिशत अंक प्राप्त किये हैं। प्रतिदिन 10 किलोमीटर की यात्रा करके गरीब परिवार का यह होनहार छात्र नियमित रूप से स्कूल जाता रहा। अपनी लगन और मेहनत से इसने जो सफलता प्राप्त की है उसे विरले ही प्राप्त कर पाते हैं। इनकी पढ़ाई का पूरा खर्च सरकार उठायेगी। कमिश्नर रीवा छात्र कृष्ण कुमार केवट के स्वास्थ्य की जांच करा लें। इनके हाथों के उपचार तथा कृत्रिम हाथ लगाने के लिये पूरी व्यवस्था करें। इसके लिये भी पूरी राशि सरकार द्वारा दी जायेगी। कृष्ण कुमार जैसे बच्चों की सफलता पूरे प्रदेश ही नहीं देश के लिये गर्व की बात है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश की मेरिट सूची में प्रथम स्थान बनाने वाली खुशी सिंह से संवाद करते हुए कहा कि अभावों के बीच जीवन बिताने वाली किसान परिवार की बेटी ने अपनी प्रतिभा और दृढ़ निश्चय से जो सफलता प्राप्त की है वह किसी चमत्कार से कम नहीं है। ऐसा चमत्कार प्रदेश का हर विद्यार्थी कर सकता है। इस बेटी ने आईएएस अधिकारी बनने का संकल्प लिया है। उसके जिद और संकल्प से उसका सपना जरूर पूरा होगा। उन्होंने कहा कि बेटी खुशी को शिक्षा तथा कोचिंग के लिये हर संभव सहायता दी जायेगी। उसकी पढ़ाई में किसी तरह की बाधा नहीं आने दी जायेगी। मुख्यमंत्री से संवाद करते हुए खुशी ने कहा कि मैं सुबह 4 बजे उठकर पढ़ाई करती थी। घर के कामों में मम्मी का हाथ बटाने के बाद मध्यप्रदेश सरकार द्वारा दी गई साईकिल से 5 किलोमीटर दूर स्कूल जाती थी। शिक्षकों तथा माता-पिता के प्रोत्साहन से मुझे मेरिट सूची में स्थान प्राप्त करने की सफलता मिली।
कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र में आयोजित कार्यक्रम में रीवा जिले के बोर्ड की मेरिट सूची में स्थान बनाने वाले विद्यार्थियों प्रसून शुक्ला शासकीय मार्तण्ड उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक एक रीवा, आकाश मिश्रा चिल्ड्रेन एकेडमी हाई स्कूल रीवा, अर्पित द्विवेदी शासकीय हायर सेकण्डरी स्कूल मनगवां, सुखेन्द्र जायसवाल माडल स्कूल रीवा, प्राची सिंह शारदा देवी मेमोरियल स्कूल चिल्ला, अमन चौरसिया शासकीय मार्तण्ड स्कूल क्रमांक एक रीवा, रोशनी शर्मा सरस्वती शिशु मंदिर नईगढ़ी, अजय सिंह शासकीय मार्तण्ड स्कूल क्रमांक एक रीवा, ऋतिक कुमार तिवारी शासकीय मार्तण्ड स्कूल रीवा तथा क्षमा श्रीवास्तव माडल स्कूल रीवा को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। इन विद्यार्थियों के खाते में 25 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि जारी की गई है। कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र में रीवा संभाग के कमिश्नर राजेश कुमार जैन, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी तथा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े ने टापर विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र एवं पुस्तकें प्रदान की। कार्यक्रम के बाद कलेक्टर ने इन विद्यार्थियों को उनके कैरियर के संबंध में मार्गदर्शन दिया। कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी आरएन पटेल, डीपीसी सुदामा गुप्ता, सहायक संचालक पीएल मिश्रा उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *