शासकीय योजनाओं में हितग्राहियों के प्रस्तुत प्रकरणों को शीघ्रता से स्वीकृत करने की कार्यवाही करें – कलेक्टर

रीवा 23 अगस्त 2019. जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने बैंक अधिकारियों से कहा है कि विभिन्न शासकीय योजनाओं में हितग्राहियों के स्वरोजगार स्थापना हेतु प्रस्तुत प्रकरणों को शीघ्रता से स्वीकृत करने की कार्यवाही करें ताकि माननीय मुख्यमंत्री जी के मंशानुरूप स्वरोजगार स्थापना में हितग्राहियों को समय पर लाभ मिल सके। कलेक्टर ने कहा कि विभागीय अधिकारी निर्धारित लक्ष्य से दोगुने प्रकरण बैंकों को प्रेषित करें तथा समय-समय पर बैंक से समन्वय स्थापित कर उन्हें स्वीकृत कराने की दिशा में प्रयासरत रहें। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारियों का सिर्फ यह दायित्व नहीं है कि उनके पास प्रकरण हितग्राही द्वारा प्रस्तुत किये जायें वरन अधिकारी पात्र हितग्राहियों की पहचान कर उनके आवेदन करवायें तथा ऋण स्वीकृत करवाने में पहल भी करें। कलेक्टर ने स्पष्ट किया कि स्वरोजगार योजना से संबंधित विभागीय अधिकारी कब और किस समय किन-किन बैंकों में गये इससे संबंधित टूर डायरी प्रस्तुत करना अनिवार्य रहेगा। उन्होंने कहा कि जिले में शिक्षा के स्तर को सुधारने की दिशा में किये जा रहे प्रयासों में बैंकर्स अपना सहयोग दें तथा शिक्षादान पोर्टल में प्रविष्टि कर बच्चों को पढ़ाने में अपना योगदान दें।
बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अर्पित वर्मा ने बैंकर्स को निर्देश दिये कि आगामी एक सप्ताह में उनके बैंकों में प्रस्तुत स्वरोजगार योजना के प्रकरणों को स्वीकृत करने की कार्यवाही की जाये। उन्होंने कैम्प लगाकर किसान क्रेडिट कार्ड वितरण किये जाने की बात भी कही। श्री वर्मा ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार, युवा उद्यमी, आर्थिक कल्याण तथा स्वसहायता समूह योजना की तिमाही प्रगति की बैंकवार विस्तार से समीक्षा की।
जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक में अग्रणी जिला प्रबंधक रश्मेन्द्र सक्सेना ने बैंक शाखाओं व उसके आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखने तथा पर्यावरण को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से बैंक के अंदर ऑक्सीजन देने वाले पौधे गमले लगाने की अपेक्षा की तथा कहा कि बैंकर्स उत्कृष्ट हितग्राहियों को पौधे भी उपहार स्वरूप दें। बैठक में विभागीय अधिकारी, बैंकर्स व नाबार्ड के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *