माखनलाल राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के रीवा परिसर का भूमिपूजन 8 जुलाई को

माखनलाल राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के रीवा परिसर का भूमिपूजन 8 जुलाई को

पत्रकारिता और संचार के क्षेत्र में देशव्यापी ख्याति अर्जित कर चुके माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के रीवा परिसर का भूमि पूजन 8 जुलाई को सुनिश्चित किया गया है। प्रथम चरण में लगभग 30करोड़ रुपए की लागत से भव्य अकादमिक भवन का निर्माण किया जाएगा। फिलहाल परिसर के सुव्यवस्थित संवर्द्धन के लिए 60करोड़ रुपए स्वीकृति किया गया है। योजना के अनुसार इसे विंध्यक्षेत्र का सबसे आधुनिक शैक्षणिक परिसर का रूप दिया जाएगा।

उद्योग और वाणिज्य मंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल ने आज राजनिवास में आयोजित एक बैठक में परिसर के निर्माण से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की व संबधित अधिकारियों को निर्देश दिए। श्री शुक्ल ने कहा कि माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय का रीवा परिसर एक महत्वाकांक्षी शैक्षणिक केंद्र है इसका विकास अकादमिक गरिमा के अनुरूप किया जाएगा। श्री शुक्ल ने कहा कि संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि इसका निर्माण तय अवधि के भीतर हो। यह विश्वविद्यालय समूचे विंध्यक्षेत्र के छात्रों के लिए पत्रकारिता, प्रबंधन और कम्प्यूटर की उच्चस्तरीय शिक्षा उपलब्ध कराएगा। विश्वविद्यालय परिसर के निर्माण में आर्थिक संसाधनों की कमी आड़े नहीं आएगी। श्री शुक्ल ने इस अवसर पर विशेष निर्देश दिए कि विश्वविद्यालय के भूमिपूजन समारोह में रीवा व शहडोल संभाग के सभी पत्रकारों व मीडिया प्रतिनिधियों, रीवा शहर के सभी साहित्यिक व साँस्कृतिक विद्वानों, शिक्षाविदों को आदरपूर्वक आमंत्रित कर इस महत्वपूर्ण आयोजन में भागीदार बनाएं।

निर्माण एजेंसी मध्यप्रदेश गृहनिर्माण अधोसंरचना विकास बोर्ड के उपायुक्त एमके साहू ने बताया कि प्रथम चरण में अकादमिक व प्रशासनिक भवन को 18महीने के भीतर लोकार्पित कर दिया जाएगा। भूमिपूजन 8जुलाई को सिरमौर रोड़ पर अभियंत्रिकी महाविद्यालय के सामने अपरान्ह साढ़े तीन बजे संपन्न होगा। समारोह के प्रमुख अतिथि माननीय उद्योग एवं खनिज साधन मंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल, म.प्र.गृहनिर्माण अधोसंरचना विकास मंडल के अध्यक्ष श्री कृष्णमुरारी मोघे होंगे। अध्यक्षता माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति श्री जगदीश उपासने करेंगे। विशिष्ट अतिथि के रूप में सांसद श्री जनार्दन मिश्र, महापौर श्रीमती ममता गुप्ता उपस्थित रहेंगी। श्री साहू ने बताया कि भवन क्लीन एवं ग्रीन इनर्जी व वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की थीम के साथ बनेगा। प्रथम चरण में अकादमिक व प्रशासनिक भवनों के साथ एक भव्य आडिटोरियम भी बनेगा।

माखनलाल राष्ट्रीय वि.वि. के रीवा परिसर प्रभारी जयराम शुक्ल ने बताया कि परिसर के लोकार्पित होने के बाद स्नातक से लेकर अनुसंधान तक की शैक्षणिक गतिविधियां होंगी। विश्वविद्यालय के मुख्य केंद्र भोपाल की तरह सभी पाठ्यक्रम संचालित किए जाएंगे। फिलहाल वहां 42 विभिन्न पाठ्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। श्री शुक्ल ने बताया कि वर्तमान में स्थान की कमी की वजह से तीन पाठ्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं, दो कम्प्यूटर के व एक बीए जनसंचार। बीए जनसंचार पाठ्यक्रम खासतौर पर ऐसे विद्यार्थियों की जरूरतों को सामने रखकर डिजाइन किया गया है जो स्नातक डिग्री के साथ रोजगारपरक डिग्री भी चाहते हैं। बीए जनसंचार में बीए के मुख्यविषयों के साथ पत्रकारिता और कंप्यूटर के भी विषय होते हैं। बीए जनसंचार अबतक सौ फीसदी प्लेसमेंट वाला पाठ्यक्रम साबित हुआ है।

राजनिवास में आयोजित निर्माण समीक्षा बैठक में नगरनिगम आयुक्त आरपी सिंह, हाउसिंग बोर्ड के कार्यपालन यंत्री एपी सिंह, माखनलाल विवि. के प्रलेखन अधिकारी बृजेन्द्र शुक्ल, निर्माण कंपनी पीसीसी के डायरेक्टर अनूप शर्मा व संबधित विभागों के अधिकारी व प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *