लक्ष्मणबाग संस्थान पुर्नरूद्धार संबंधी बैठक पूर्व मंत्री विधायक राजेन्द्र शुक्ल की उपस्थिति मे संपन्न

रीवा 05 सितम्बर 2020. लक्ष्मणबाग संस्थान के पुर्नरूद्धार के लिये प्रति माह नियत बैठक आज पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस दौरान पूर्व मंत्री एवं पूर्व विधायक श्री पुष्पराज सिंह, कलेक्टर इलैयाराजा टी सहित समिति के सदस्य व अधिकारी उपस्थित रहे।
कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में आयोजित बैठक में पूर्व मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि लक्ष्मणबाग संस्थान के रीवा स्थित मंदिरों का कुशल कारीगरों द्वारा जीर्णोद्वार कराया जाय तथा संस्थान में निवासरत महंत जी के निवास का जीर्णोद्वार कराते हुए संस्थान के बाहर पार्किंग स्थल में पेपर ब्लाक लगाने के कार्य तत्काल शुरू कराया जाय। उन्होंने कहा कि लक्ष्मणबाग संस्थान की प्रदेश के बाहर अन्य राज्यों में सम्पत्ति के आंकलन के लिये दल भेजा जाय ताकि वास्तविकता का पता चलने के बाद उसे अपने संरक्षण व आधिपत्य में लिये जाने की कार्यवाही करायी जाय। यह संस्थान स्वंय काफी सक्षम हो जायेगा जब इसकी सम्पत्ति वापस इसके आधिपत्य में आ जायेगी। इस अवसर पर उन्होंने संस्थान की बेवसाइट का भी लोकार्पण किया। श्री शुक्ल ने बैठक में कहा कि लक्ष्मणबाग संस्थान की गौरवशाली परंपरा अध्यात्मिक एवं भौतिक स्वरूप के उन्नयन की आवश्यकता है साथ ही प्राचीन वैभवशाली भावनात्मक परंपरा को पुन: स्थापित करने की सराहनीय पहल की गयी है।
बैठक में श्री पुष्पराज सिंह ने कहा कि लक्ष्मणबाग संस्थान की रीवा, सतना जिले के अतिरिक्त प्रदेश के अन्य जिलों तथा अन्य प्रदेशों के धार्मिक स्थलों में सम्पत्ति है। पूर्व मंत्री राजेन्द्र शुक्ल जी के प्रयासों से इसे वापस आधिपत्य व संरक्षण में लिये जाने की कार्यवाही हो रही है। जिसके कारण यह संस्थान सक्षम हो सकेगा तथा रीवा स्थित मंदिरों के जीर्णोद्वार से विंध्य के इस पुरातत्व व ऐतिहासिक स्वरूप पुन: प्राप्त होगा। बैठक में कलेक्टर इलैयाराजा टी ने बताया कि उन्होंने स्वंय सतना एवं चित्रकूट जाकर संस्थान की जमीनों के विषय में वास्तविकता को देखा है शीघ्र ही इस पर कार्यवाही करायी जायेगी।
इस दौरान लक्ष्मणबाग संस्थान के सीईओ अनिल दुबे ने गत बैठक में पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत किया तथा आगामी समय में किये जाने वाले कार्यों की रूपरेखा प्रस्तुत की बैठक में अनुविभागीय अधिकारी हुजूर फरहीन खान, डॉ. प्रभाकर शास्त्री, कार्यपालन यंत्री हाउसिंग बोर्ड अनुज प्रताप सिंह जिला ई-गवर्नेंस मैनेजर आशीष दुबे, पूर्व एसडीएम योगेन्द्र द्विवेदी सहित संस्थान के कर्मचारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *