नव दम्पत्ति एक दूसरे के प्रति सम्मान एवं सर्मपण का भाव रखें – रीवा कमिश्र डॉ. अशोक कुमार भार्गव

खैरा में आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक कन्या विवाह/निकाह
योजनान्तर्गत 211 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे

रीवा 18 जून 2019. मध्यप्रदेश शासन द्वारा संचालित मुख्यमंत्री सामूहिक कन्या विवाह/निकाह योजना के अन्तर्गत जनपद पंचायत रीवा के ग्राम पंचायत खैरा में आयोजित समारोह में 211 जोडे परिणय सूत्र में बंधे जिनमें दो नि:शक्त जोड़े, एक कल्याणी तथा 15 निकाह शामिल रहें। समारोह में मुख्य अतिथि रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने वर-वधुओं को आशीर्वाद दिया। इस दौरान जिला पंचायत उपाध्यक्ष विभा पटेल, कविता पाण्डेय उपस्थित थीं।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने कहा कि सामूहिक विवाह में जिन्होंने अपना विवाह संपन्न कराया है उनको बहुत-बहुत बधाई। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक कन्या विवाह/निकाह योजना ऐसे लोगों के लिए वरदान है जो गरीब हैं अथवा आर्थिक रूप से पिछड़े हैं। यह शासन का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है जिसके माध्यम से आर्थिक दृष्टि से कमजोर लोगों को विवाह/निकाह में मदद मिलती है। उन्होंने कहा कि नव दम्पत्ति एक दूसरे के प्रति निष्ठा एवं ईमानदारी का भाव रखते हुये दिये गये वचनों का पालन करें तथा सर्मपण का भाव भी रखें। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने वर-वधुओं से अपेक्षा की कि वह अपनी शादी की सालगिरह पर एक पेड़ आवश्यक लगायें ताकि उनकी आने वाली पीढ़ी उसके फल ले सकें। उन्होंने कहा कि नव दम्पत्ति को विवाह के समय एक दूसरे को दिये गये वचन संस्कार से जुड़े होते हैं अत: आपस में विश्वास का भाव रखते हुये सम्मान दें और अपने अभिभावकों के सपनों को साकार करते हुये प्रगति के पथ पर उत्तरोत्तर आगे बढ़े। उन्होंने ईश्वर से कामना की कि इन नव दम्पत्तियों का दाम्पत्य जीवन सुखमय व खुशहाल रहे।
इससे पूर्व सरपंच ग्राम पंचायत खैरा अनिल सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया। इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत रीवा हरिश्चंद्र द्विवेदी सहित विभागीय अधिकारी तथा आसपास के गांवों के ग्रामीणजन व वर-वधुओं के परिजन उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *