सांसद रीवा तथा विधायक ने 177 हितग्राहियों के खाते में आवास निर्माण की 168 लाख रूपये की राशि अंतरित की

हर गरीब को मिलेगा पक्का आवास

रीवा 03 सितम्बर 2020. रीवा सांसद जनार्दन मिश्र ने आज नगर पालिक निगम के नवीन सभाकक्ष में प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अन्तर्गत 177 हितग्राहियों के खातों में आवास निर्माण के लिये 168 लाख रूपये की राशि अंतरित की। उन्होंने कहा कि हर गरीब का सपना होता है कि उसका सर छुपाने के लिए छत हो। प्रधानमंत्री जी ने आवासहीन एवं कच्चे आवासों में रहने वाले गरीबों को पक्के आवास देने की योजना बनाई और उसका क्रियान्वयन कराया। इसी का परिणाम था कि 4 हजार 237 गरीबों को आवास देने के लिये चिन्हांकित किया गया।
सांसद ने कहा कि पूर्व में नगर पालिक निगम रीवा द्वारा बीएलसी मद से स्वीकृत हितग्राहियों के आवास निर्माण की राशि एचपी घटक के संविदाकारों को 14 करोड़ रूपये भुगतान कर दी गई जिससे हितग्राही अपना आवास बनाने के लिये वंचित हो गये। आवास निर्माण के लिये बजट आवंटन प्राप्त हो गया है। प्राप्त बजट से पूर्व में 197 हितग्राहियों को आवास निर्माण की राशि आवंटित की गई थी। आज 56 हितग्राहियों को आवास निर्माण की अंतिम किश्त 28.70 लाख रूपये, 64 हितग्राहियों को प्रथम किश्त के रूप में 64 लाख रूपये, 77 हितग्राहियों को प्रथम किश्त 77 लाख रूपये अंतरित की गई है। उन्होंने कहा कि प्राप्त राशि का सदुपयोग कर हितग्राही अपने आवास का ही निर्माण करायें किसी दूसरे मद में खर्च न करें। उन्होंने कहा कि हम रीवा जिले को गंदगी मुक्त एवं कोरोना मुक्त करने का संकल्प लें।
इस अवसर पर पूर्व मंत्री एवं विधायक राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत 650 हितग्राहियों का पैसा एचपी घटक के ठेकेदारों को भुगतान कर दिया गया जिससे 650 हितग्राही आवास निर्माण कराने से वंचित हो गये। आवास निर्माण के लिये आवंटन प्राप्त हो गया है। इससे गरीबों के आवास निर्माण कराने की बाधायें दूर हो गयी हैं। जिनके पास जमीन का पट्टा है उन्हें आवास निर्माण के लिए 2.50 लाख रूपये तथा जिनके पास भूमि का पट्टा नहीं है उनसे 20 हजार जमा कराकर फ्लैट आवंटित किया जायेगा। गरीब आदमी पहले कच्चे आवास में रहता था। बारिश के बीच टपकती छत में एक कोने में रात बिताता था, किसी तरह उसका दिन व्यतीत होता था। सामान सब भीग जाता था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। प्रधानमंत्री जी ने सभी गरीबों को पक्का आवास देने की योजना बनाई। शहरी क्षेत्र में 4237 आवासहीनों को चिन्हांकित किया गया। बीएलसी योजना के अंतर्गत 2500 फ्लैट बनकर तैयार हैं। गरीबों से 20 हजार रूपये जमा कराकर फ्लैट की चाभी उन्हें सौंपी जायेगी। उन्होंने कहा कि निराला नगर में गरीब दोयम दर्जे का जीवन यापन कर रहे हैं। वे कीचड़, नाली एवं गंदगी के बीच रहकर बांस निर्माण एवं सुअर पालन कर रहे हैं। उन्हें पक्का आवास देने के लिए इंजीनियरिंग कालेज की 5 एकड़ जमीन लेकर उनमें आवास निर्माण कराया जायेगा जिससे वे भी साफ-सुथरे, आकर्षक आवासों में रहेंगे। आवास निर्माण के लिए शहरी विकास अभिकरण से भी बात चल रही है। हम रीवा को आदर्श शहर बनाने का सपना पूर्ण करेंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना देशव्यापी योजना है। जिले में इसका बेहतर क्रियान्वयन कर अग्रणी जिला बनना है।
रीवा संभाग के कमिश्नर राजेश कुमार जैन ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति का सपना होता है कि उसके सर पर छत हो। प्रधानमंत्री आवास योजना की सहायता से गरीबों का अपना आवास निर्माण कराने के लिए तीन किश्तों में राशि दी जा रही है। जिनके पास कच्चा आवास है उन्हें भी अब पक्के आवास दिये जायेंगे। आज 177 हितग्राहियों को 168 लाख रूपये की राशि प्रदान की गई है। ऐसे प्रत्येक गरीब व्यक्ति जिन्हें आवास निर्माण की राशि मिली है वे अपने आवास का निर्माण शीघ्र करायें और आवास में रहना प्रारंभ करें।
इस अवसर पर कलेक्टर इलैयाराजा टी, नगर निगम आयुक्त मृणाल मीणा, अधीक्षण यंत्री शैलेन्द्र शुक्ल, कार्यपालन यंत्री एपी शुक्ला, कार्यपालन यंत्री राजेश सिंह, सहायक यंत्री एसके गर्ग, सहायक यंत्री संतोष पाण्डेय, जिला गौ संवद्र्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष राजेश पाण्डेय, विधायक प्रतिनिधि विवेक दुबे, सतीश सोनी, पूर्व पार्षद व्यंकटेश पाण्डेय, प्रकाश सोनी, सतीश सिंह सहित हितग्राही उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *