भू माफिया, खाद और राशन की कालाबाजारी तथा मिलावटखोरों के विरूद्ध करें कड़ी कार्यवाही – मुख्यमंत्री

रीवा 03 सितम्बर 2020. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कमिश्नर, आईजी एवं कलेक्टर से सीधे संवाद करते हुए कहा कि खाद और राशन की कालाबाजारी करने वाले, भू माफिया, खाद्य सामग्री में मिलावट करने वाले, संपत्ति हड़पने वाले, शासकीय भूमि पर अतिक्रमण करने वाले, आदतन अपराधी, लोगों को ब्लैकमेल करने वाले, मानवता के विरूद्ध अपराध करने वाले, महिलाओं, बेटियों के विरूद्ध अपराध करने वाले, चिटफण्ड कंपनी, गुण्डे बदमाशों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही कर उनकी कमर तोड़े ताकि वे दुबारा अपराध करने की हिम्मत न कर पायें। उन्होंने कहा कि अपराध करने वाले मुख्य सोर्स को पकड़े, बड़े अपराधियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि खराब ट्रांसफार्मर तुरंत बदले जायें। उपभोक्ताओं की बिजली संबंधी समस्या का निराकरण करें। पथ विक्रेताओं को ब्याज मुक्त ऋण दिलाया जाये। नगर में उनके बैठने का स्थान सुनिश्चित करें। पथ विक्रेताओं को परेशान न किया जाये। मुख्यमंत्री ने किसानों, दुग्ध उत्पादकों, मत्स्य पालकों के क्रेडिट कार्ड बनाने तथा मत्स्य पालन को बढ़ावा देने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि महिला स्वसहायता समूहों को रोजगार से जोड़कर उन्हें सशक्त करना है। अत: ग्रामीण आजीविका मिशन के समूहों, महिला बाल विकास विभाग द्वारा गठित महिला समूहों एवं तेजस्वनी समूहों को गणवेश तैयार करने का काम प्राथमिकता के आधार पर देना है। जहां स्वसहायता समूह नहीं हैं वहां छात्रों को गणवेश वितरण की राशि उपलब्ध करायी जाये। स्वसहायता समूहों को ही मध्यान्ह भोजन बनाने का काम दें। इसी प्रकार पोषण आहार का काम भी स्वसहायता समूहों को दिया जाये। महिला समूहों से ही मास्क का निर्माण करायें। उनकी मार्केटिंग एवं ब्रांडिंग की जाये। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के अंतर्गत एक जिला एक पहचान के अंतर्गत जिले में विशेष उत्पाद की पहचान कर उसकी ब्रांडिंग की जाये ताकि उस जिले में उत्पाद को पहचान मिले।
वीडियो कान्फ्रेंसिंग में मुख्यमंत्री ने अविवादित नामांतरण एवं बंटवारा के लंबित मामलों के निराकरण के लिये अभियान चलाने के लिये कहा। उन्होंने कहा कि अविवादित नामांतरण एवं बंटवारा के प्रकरण तीव्र गति से निराकृत किये जायें। साथ ही राजस्व अभिलेखों को अद्यतन किया जाये। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दौरान शैक्षणिक संस्थायें छात्रों से केवल ट्यूशन फीस ही लें। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में रीवा संभाग के कमिश्नर राजेश कुमार जैन, आईजी चंचल शेखर, कलेक्टर इलैयाराजा टी, पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती इला तिवारी, संयुक्त कलेक्टर एके झा सहित अधिकारी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *