सिरमौर से डभौरा होते हुए नेशनल हाईवे 12 ए तक बनेगी दो लेन सड़क– स्टेट हाईवे का होगा नेशनल हाईवे उन्नयन

रीवा 15 दिसम्बर 2022. रीवा जिले को बुंदेलखण्ड एक्सप्रेसवे से सीधे जोड़ने के लिए रीवा से पटेहरा, अतरैला, डभौरा होकर नेशनल हाईवे 12 ए तक दो लेन सड़क का निर्माण मंजूर किया गया है। इसमें वर्तमान स्टेट हाईवे का उन्नयन करके इसे नेशनल हाईवे बनाया जाएगा। प्रस्तावित नेशनल हाईवे के लिए 135 बी सड़क नाम दिया गया है। इसके निर्माण के संबंध में समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में आयोजित की गई। बैठक में विधायक सिरमौर श्री दिव्यराज सिंह ने कहा कि सिरमौर से डभौरा तक प्रस्तावित सड़क को उत्तर प्रदेश में बांदा प्रयागराज हाईवे से जोड़ें। इससे रीवा सहित सिरमौर क्षेत्र के लोगों को बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस वे से सीधे आवागमन की सुविधा मिलेगी।
विधायक श्री सिंह ने कहा कि प्रस्तावित सड़क निर्माण की समस्त औपचारिकताएं पूरी करके इसका निर्माण कार्य शुरू कराएं। इस सड़क में केवल दो-तीन बड़े गांव आएंगे। इनमें बाईपास बनाने के स्थान पर वर्तमान सड़क के ही उन्नयन और चौड़ीकरण का प्रयास करें। बरदहा घाटी के कठिन मोड़ों को सीधा करने और चौड़ा करने का प्रावधान रखें। डभौरा में बाईपास का निर्माण तथा रेलवे ओवरब्रिाज का निर्माण प्रस्तावित सड़क में शामिल करें। नेशनल हाईवे से जुड़ने पर यह बहुत उपयोगी सड़क साबित होगी।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि सड़क परियोजना के लिए सर्वे का कार्य कर रही एजेंसी को प्रशासन पूरी मदद करेगा। जनवरी माह तक सड़क का डीपीआर तैयार करके मार्च माह तक टेण्डर की कार्यवाही करें। बरदहा घाटी में वन भूमि से सड़क निर्माण के लिए वन विभाग से अनुमति का प्रस्ताव तैयार कर लें। सर्वे के बाद चिन्हित जमीन के अधिग्रहण की कार्यवाही तत्काल शुरू की जाएगी। इस महत्वपूर्ण सड़क निर्माण की सभी बाधाएं दूर की जाएंगी। बैठक में निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि ने बताया कि सिरमौर से डभौरा तक कुल 38.35 किलोमीटर की दो लेन सड़क प्रस्तावित है। इसे नेशनल हाईवे 12 ए से जोड़ने के लिए 15 किलोमीटर अतिरिक्त निर्माण करना होगा। सड़क का पुन: सर्वे करके 15 दिवस में रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी। सड़क का निर्माण कार्य मई माह में शुरू करने का प्रयास किया जाएगा। बैठक में नगर पंचायत अध्यक्ष डभौरा, नगर पंचायत अध्यक्ष सिरमौर, एसडीएम त्योंथर पीके पाण्डेय, सीएसपी शिवाली चतुर्वेदी, यातायात प्रभारी दिलीप तिवारी, संभागीय प्रबंधक नेशनल हाईवे तथा संबंधित निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *