लोकहित के कर्मयोगी रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल

जन्मदिन विशेष 17 अगस्त

  लोकहित के कर्मयोगी रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल
 17 अगस्त रीवा विधायक पूर्व मंत्री राजेन्द्र शुक्ल का जन्मदिन है जिन्हें क्षेत्र में विकास पुरुष के रूप में सम्मान दिया जाता है यूं कहे तो आधुनिक रीवा के निर्माता है ।
राजेन्द्र शुक्ल विन्ध्य के ख्यातिलब्ध, सम्मानित संविदाकार एवं समाजसेवी स्वर्गीय भैयालाल शुक्ल के पुत्र राजेन्द्र शुक्ल  पहले से ही किसी परिचय के मोहताज नहीं थे लेकिन पिता की सम्मानित विरासत को आपने राजनीति के क्षेत्र को समाज सेवा का माध्यम बनाकर और अधिक प्रतिष्ठित किया है।
 17 अगस्त 1964 में रीवा में जन्मे राजेंद्र शुक्ल आज चौथी बार रीवा से विधायक हैं और रीवा की जनता ने  आप पर अपना विश्वास लगातार व्यक्त किया तो आप भी रीवा ही नहीं संपूर्ण विन्ध्य और मध्यप्रदेश शासन के मंत्री के रूप में पूरे प्रदेश को प्रगति के पथ पर अग्रसर करने का कार्य किया है ।
छात्र जीवन से राजनीति में रुचि रखने वाले राजेन्द्र शुक्ल रीवा मे प्रकृति प्रदत्त उपलब्ध संसाधनों से भलीभांति परिचित हैं ।आपने अपने पिता के व्यवसाय संविदाकार्य को भी संभाला हैंं। आपको भलीभांति मालूम है कि रीवा के विकास के लिए उपलब्ध संसाधनों का कैसे उपयोग करना है। संयम, सुशील ,मृदुभाषी, निरहंकारी, सिविल इंजीनियर स्नातक राजेन्द्र शुक्ल  जब पहली बार रीवा विधायक बनकर विधानसभा पहुंचे तो उन्होंने मुख्यमंत्री से निवेदन किया कि  रीवा की जीवनदायिनी बाणसागर परियोजना को पूरा करा दिया जाए जिससे पूरे संभाग के किसानों को जहां तक इसका पानी पहुंच सकता है लाभ मिले। क्षेत्र मे हरित क्रांति आ जाए क्योंकि सब कुछ है तो कृष प्रधान ही।  हुआ भी यही बाणसागर बांध परियोजना के पूर्ण होने और उसके भारत के पूर्व  महान प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई जी के हाथों  लोकार्पण होने से जैसे ही रीवा के  खेतों में सोन का पानी पहुंचा सूखे और प्यास से तड़पते खेतों को अमृत मिल गया। आज इसका परिणाम है कि रीवा समृद्धि की ओर बढ़ा है। एक कार्य से रीवा तक आसपास के शहरों से पलायन रुका लोगों को बेहतर जीवन जीने का यही पर अवसर प्राप्त हुआ।
 दूसरा महत्वपूर्ण कार्य आपने यह किया की विश्व में जो सफेद बाघ की जन्मस्थली वाली रीवा की पहचानथी उसको आपने पुनः स्थापित किया व्हाइट टाइगर सफारी मुकुंदपुर के रूप में ।रीवा से संपूर्ण विश्व में सफेद बाघ गए थे , 40 वर्षों के अंतराल के बाद  रीवा में  सफेद बाघ मोहन के वंशज एक बार पुनः राजेन्द्र शुक्ल के प्रयास से आए। आपने अपनी इस धरोहर को पुनः रीवा  की धरती पर लाकर संपूर्ण रीवा वासियों के गौरव पुनः स्थापित कर दिया।
 आपके उर्जा मंत्री नेतृत्व काल में मध्य प्रदेश गुजरात के बाद दूसरा है ऐसा राज्य बना जो अपने उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली उपलब्ध करा रहा है ।असंभव से लक्ष्य को आपने अपने मुख्यमंत्री के नेतृत्व में संभव बनाया। विश्व के सबसे बड़े सोलर प्लांटों में से एक को आपने गुढ़ की बदवार पहाड़ियों में स्थापित करा रीवा का नाम विश्व पटल पर अंकित कर दिया ।यहां से उत्पादित बिजली प्रति यूनिट की दर से विश्व में सबसे सस्ती है जिसका जिक्र विश्व के गली चौराहे तक में हुआ है । यहां से उत्पादित बिजली से दिल्ली की मेट्रो चल रही है। पिछले दिनों विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब इसका लोकार्पण किया तो उन्होंने कहा कि पहले तो रीवा सफेद बाघ के कारण जाना जाता था लेकिन उसकी एक नई पहचान  इस विशाल रीवा सोलर पावर प्लांट से बन गई । इस सोलर प्लांट को यथार्थ के धरातल पर लाने में आपके परिश्रम और कर्मयोगी स्वभाव की ही भूमिका रही है ।
आपने जिस भी मंत्रालय को संभाला है उसे नई दिशा प्रगति प्रदान की है ।उद्योग मंत्री के रूप में आपने मध्य प्रदेश को उद्योग मित्र राज्य बनाया है ।
बात करें रीवा की तो इसका इतिहास गौरवशाली था और आज आपके  नेतृत्व में वर्तमान भी गौरव गाथा लिख रहा है ।
आज आधुनिक रीवा का निर्माण आपके मार्गदर्शन में चल रहा है ।विकास कार्यों की सूची में रानी तालाब सौंदर्यीकरण तथा भव्य मंदिर,चिरहुला तालाब भव्य मंदिर, समान तालाब का कार्य ,भैरवनाथ मंदिर, कस्टहर नाथ मंदिर ,नए शॉपिंग मॉल, कृष्णा राज कपूर ऑडिटोरियम, सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल ,पुराने शासकीय जर्जर भवनों की जगह नए भवन, नये विद्यालय भवन, महाविद्यालय भवन, नवीन पार्क तथा उसमें जनता के लिए स्वास्थ्य व्यायाम संबंधी उपकरणों की सुविधा ।फोरलेन सड़कों का जाल ,हर-घर मीठे पानी की उपलब्धता, एलईडी लाइट से जगमग शहर और इसकी सड़कें।इन सब विकास कार्यों तथा संसाधनों से रोजगार के नए अवसरों का सृजन हुआ है ।जो लोग रीवा – सतना जैसे शहरों को छोड़कर भोपाल और इंदौर में बसना प्रारंभ कर दिया था वह पुनः अपनी मातृभूमि की तरफ लौट पड़े हैं ।गांव-गांव में सुंदर भव्य भवनों का निर्माण हो रहा है सिंचाई के साधनों ने क्षेत्र की तस्वीर और तकदीर बदल दी है ।
इस बार जब प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी है तो आपको मंत्री पद का उत्तरदायित्व किन्ही कारणों से नहीं सौंपा गया है लेकिन आपने अपने कर्मयोगी  स्वभाव के कारण लगातार लोकहित मे एक जिम्मेदार विधायक के रुप में कार्य कर रहे हैं। करोना के इस काल में आपके मार्गदर्शन में जनता के लिए बड़े-बड़े सेवा कार्य किए गए हैं और लगातार किए जा रहे हैं ।आपका कहना है कि सेवा के लिए किसी पद की आवश्यकता नही होती है बल्कि नेक कार्य के लिए इच्छा शक्ति होनी चाहिए और ईश्वर ने लोक हित के लिए आप में जबरदस्त इच्छा शक्ति प्रदान की है ।लेकिन स्वयं कार्य करने और किसी से कार्य करवाने में थोड़ा अंतर जरूर रहता है समय ज्यादा लगता है जो विकास कार्य लोगों के हित के लिए मंत्री के रूप में आसानी से कर सकते हैं उसके लिए  लिए मंत्री न रहते हुए थोड़ा समय जरूर लगता है ।लेकिन कार्यों में कोई बाधा नहीं आती है आप लगातार लोकहित के कार्यों को संपादित कर रहे हैं लोकहित के लिए परिश्रम करते हुए आप थकते नहीं है परिश्रम की पराकाष्ठा और  सतत प्रयत्न आपके  द्वारा किया जाता है ।ऐसे कर्मयोगी के जन्मदिन पर सभी की यही शुभेच्छा है कि आप स्वस्थ सानंद रहें ।ईश्वर की कृपा आपके ऊपर और जनता जनार्दन का प्यार लगा था मिलता रहे और आप श्रेष्ठ  श्रेष्ठ कर्मयोगी कर्मवीर की भांति लोकहित के  कार्यों को बेहतर तरीके से संपादित करते रहेंं।
” देश के लिए मोदी हैंं तो मुमकिन है तो रीवा के लिए राजेन्द्र हैंं तो मुमकिन है “
अजय नारायण त्रिपाठी ” अलखू “
Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *