झुग्गी मुक्त व आवास युक्त शहर बनेगा रीवा – पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल


रतहरा तालाब के विस्थापितों को मिले पक्के आवास

विस्थापितों को आवास की सौंपी गई चाभी

रीवा 04 जुलाई 2020. रीवा शहर के रतहरा तालाब में कठिन परिस्थतियों में रहकर गुजर बसर करने वाले व्यक्तियों के आज सपने पूरे हुए जब उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्के माकान की चाभी सौंपी गई। प्रदेश के पूर्व मंत्री तथा रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने 29 विस्थापितों को आवास की चाभी सौंपी। इससे पूर्व 15 व्यक्तियों को पहले माकान का आधिपत्य मिल चुका है तथा शेष 15 लोगों को बैंक की औपचारिकता पूरी करने के बाद शीघ्र ही आवास प्रदान कर दिये जायेंगे।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में अपने उद्बोधन में श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि रीवा को झुग्गी मुक्त व आवास युक्त शहर बनाना प्राथमिकता है। रतहरा में निर्मित प्रधानमंत्री आवास आदर्श कालोनी के रूप में अपनी पहचान बनायेगी। उन्होंने कहा कि रतहरा तालाब में रहने वाले लोगों को अब उनके स्वयं के पक्के आवास मिल रहे हैं। यह सब सहूलियतें प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की सोच का परिणाम है जिन्होंने यह संकल्प किया है कि शहर व गांव के हर गरीब को पक्के आवास मिलें। श्री शुक्ल ने कहा कि रतहरा तालाब से लोगों को जब विस्थापित किया गया था तभी यह तय था कि उन्हें पक्के आवास दिलाये जायेंगे। बैंक की औपचारिकता पूरी करने के बाद इन सबको इनके स्वयं की पक्की छत मिल गयी है और आज का दिन इनके लिये प्रसन्नता का दिन है। उन्होंने कहा कि रीवा में गरीबों को पक्के आवास देने की यह शुरूआत है शीघ्र ही निर्मित प्रधानमंत्री आवास गरीबों को आवंटित कर दिये जायेंगे। उन्होंने कहा कि पूर्व से निर्मित आईएचएसडीपी योजना से बने माकानों में जो सुधार के कार्य हैं उन्हें कराने के लिए स्वेच्छानुदान की राशि प्रदान की जायेगी ताकि वहां रहने वाले लोगों के आवास व्यवस्थित हो सकें। साथ ही आवास के आसपास के स्थान को कांक्रीट कर पक्का कर दिया जायेगा। रीवा जिले में प्रधानमंत्री आवासों का आवंटन कर यह सिद्ध कर दिया जायेगा कि देश और प्रदेश में रीवा जिला गरीबों को पक्के आवास देने में प्रथम है।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रीवा सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का यह सपना है कि देश के एक-एक गरीब को पक्का आवास मिले। रीवा में विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल जी के प्रयासों से गरीबों को माकान दिलाने का जो कार्य प्रारंभ हुआ है वह प्रदेश ही नहीं देश में प्रथमत: है। उन्होंने नवीन आवास प्राप्त करने वाले हितग्राहियों को शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में रीवा संभाग के कमिश्नर एवं प्रशासक नगर निगम श्री राजेश कुमार जैन ने कहा कि हर व्यक्ति का सपना होता है कि उसका अपना माकान हो। पहले गरीबों का यह सपना अधूरा रह जाता था मगर प्रधानमंत्री आवास योजना ने इनके स्वयं के पक्के घर होने के सपने को साकार करने का कार्य किया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत रीवा शहर में 2240 आवास बनाये जाने हैं जिनमें से 1750 आवासों का कार्य पूर्णता की ओर है तथा 910 आवास पूर्णत: बनकर तैयार हैं जिनमें से 126 आवासों में गरीबों को आवंटन मिल चुका है तथा आज 29 विस्थापितों को माकान की चाभी प्राप्त हो रही है। इसी प्रकार योजनान्तर्गत 378 एलआईजी व 236 एमआईजी आवास भी बनाये जा रहे हैं। उन्होंने आवास प्राप्त करने वालों को उनके नवीन आवास के लिए शुभकामनाएं दीं। कार्यक्रम में कलेक्टर इलैयाराजा टी ने आवास धारकों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि रीवा जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना अन्तर्गत आवास निर्माण के कार्य प्रगति पर हैं। जिले में निरंतर प्रयास हो रहा है कि गरीबों को उनके पक्के आवास मिलें। शासन का प्रयास है कि निर्मित आवासों को शीघ्र ही बैंक के सहयोग से हितग्राहियों को प्रदाय कर दिये जायें। उन्होंने नगर निगम टीम व एचडीएफसी बैंक को आवास आवंटन में सहयोग के लिए बधाई दी। इस अवसर पर आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा ने बताया कि रतहरा तालाब के विस्थापित 29 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के एएचपी घटक के तहत आवास प्रदान किये जा रहे हैं। 15 हितग्राहियों को पूर्व में आवास प्राप्त हो चुके हैं। शेष रह गये हितग्राहियों को बैंक की प्रक्रिया पूर्ण करने के उपरांत शीघ्र ही आवास का आवंटन कर दिया जायेगा। रतहरा में निर्मित प्रधानमंत्री आवास योजना के माकानों के आवंटन में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए आयोजित कार्यक्रम में अधीक्षण यंत्री विद्युत मण्डल शरद श्रीवास्तव, पूर्व पार्षद व्यंकटेश पाण्डेय, नीरज पटेल, विवेक दुबे, राजेश पाण्डेय, नगर पालिक निगम के अधीक्षण यंत्री शैलेन्द्र शुक्ल, कार्यपालन यंत्री एपी शुक्ला, सहायक यंत्री संतोष पाण्डेय, एचडीएफसी बैंक के संतोष त्रिपाठी, एके त्रिपाठी सहित जनप्रतिनिधिगण, हितग्राही व आवास में रहने वाले बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. मुकेश येंगल ने किया। अधीक्षण यंत्री शैलेन्द्र शुक्ल के आभार प्रदर्शन के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।
इन हितग्राहियों को मिले आवास- बच्चा बंसल, ममता बंसल, सरोज बंसल, पप्पू बंसल, अन्नू बंसल, दशरथ बंसल, छोटू बंसल, बबलू बंसल, मोहन बंसल, सन्नो बंसल, मोनू बंसल, राजवती बंसल, मुकेश बंसल, अजय बंसल, संजय चतुर्वेदी, प्रकाश बंसल, सुरेन्द्र बंसल, सूरज बंसल, रोहित बंसल, सुनील बंसल, मिलन बंसल, सोनू बंसल, निर्मला बंसल, बलराम बंसल, आशीष बंसल, लालमन बंसल, सुनील बंसल पिता मूलचंद बंसल, रन्नू बंसल तथा आशीष बंसल पिता राजेन्द्र बंसल।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *