बीपीएल को नि:शुल्क राशन तथा दो माह की वृद्धावस्था पेंशन जारी करें – मुख्यमंत्री

कोरोना की चुनौती को जीतने में हम सब सफल होंगे – मुख्यमंत्री
लॉकडाउन को कारगर बनाने तथा आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने की व्यवस्था करें
बीपीएल को नि:शुल्क राशन तथा दो माह की वृद्धावस्था पेंशन जारी करें – मुख्यमंत्री

रीवा 25 मार्च 2020. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने एवं लॉकडाउन के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिये। मुख्यमंत्री श्री चौहान कहा कि ने कोरोना वायरस की चुनौती को जीतने में हम सफल होंगे। सरकार के पास संसाधनों तथा राशि की कोई कमी नहीं है। लॉकडाउन को कारगर बनाने तथा आमजनता को आवश्यक वस्तुएं एवं सुविधाएं उपलब्ध कराने की पूरी व्यवस्था करें। इस संकट से निपटने के लिए पूरे प्रदेश में व्यापक प्रबंध किये गये हैं। सभी कलेक्टर शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र के निराश्रित एवं अशक्त लोगों के भोजन की व्यवस्था करें। इसके लिए स्वंयसेवी संस्थाओं का भी सहयोग लिया जा सकता है। ग्रामीण क्षेत्रों में पंच परमेश्वर की राशि से बेसहारा लोगों के भोजन की व्यवस्था करायें। सभी वृद्धावस्था पेंशन, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, दिव्यांग पेंशन तथा विधवा पेंशन के हितग्राहियों को दो माह की पेंशन राशि तत्काल जारी करायें। मध्यान्ह भोजन प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को उचित मूल्य दुकानों से अप्रैल माह का खाद्यान्न एवं भोजन के लिए प्रति विद्यार्थी के अनुसार राशि तत्काल जारी करायें। कर्मकार मंडल में पंजीकृत सभी मजदूरों को एक हजार रूपये की राशि उनके बैंक खाते में जारी की जा रही है। बैगा, सहरिया तथा भारिया जनजाति परिवारों को 2 हजार रूपये की अग्रणी सहायता दी जा रही है। सभी बीपीएल परिवारों को एक माह का खाद्यान्न नि:शुल्क दिया जा रहा है। कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति को शासकीय अस्पतालों में नि:शुल्क उपचार दिया जायेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह संकट का समय है लेकिन निडर होकर इस संकट का अधिकारी-कर्मचारी एवं आमजनता सामना करे। सभी अधिकारी पूरी क्षमता और समर्पण के साथ कार्य करें। कोरोना वायरस के संक्रमण का अब तक कोई उपचार नहीं है। इस लिए लॉकडाउन को कारगर बनाकर तथा सामाजिक दूरी बनाकर इसके संक्रमण की चेन को तोड़ना ही इसे रोकने का एक मात्र विकल्प है। हमें 21 दिनों तक भारत सरकार द्वारा 24 मार्च को कोरोना वायरस के संबंध में दिये गये निर्देशों को प्रभावी रूप से लागू करना है। प्रधानमंत्री जी ने आमजनता से लक्ष्मण रेखा से बाहर न निकलने की अपील की है। इसके लिए लोगों को सचेत करें। किसी भी स्थिति में लोगों की भीड़ न जमा होने दें। पुलिस आमजनता को समझाइश दें। दवा, किराना, फल, सब्जी, दूध आदि लेने के लिए केवल एक व्यक्ति को अनुमति दें। आवश्यक सेवाओं में तैनात अधिकारियों तथा कर्मचारियों पर भी आने जाने में रोक न लगायें। लेकिन यदि कोई व्यक्ति बिना कारण सड़कों पर पाया जाता है तो उस पर कार्यवाही करें।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पर्वों तथा त्यौहारों में आमजनता घर पर ही रहकर पूजा आराधना तथा धार्मिक कार्य करें। सभी मंदिर तथा अन्य धार्मिक स्थल बंद कर दिये गये हैं। सभी मेलों पर भी प्रतिबंध है। सभी कलेक्टर जिले में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित रखें। आवश्यक वस्तुओं तथा दवाओं की दुकान पर भीड़ न लगने दें। एक दूसरे से कम से कम एक मीटर की दूरी बनाकर लोग वस्तुयें खरीदें। सभी जिलों में कॉल सेंटर को प्रभावी बनाये। इनमें आने वाली सूचना पर तत्काल कार्यवाही करें। सामान्य सर्दी, खांसी, बुखार की सूचना मिलने पर मोबाइल मेडिकल टीम से घर पर ही उपचार की व्यवस्था करायें। इससे अस्पतालों में रोगियों का दबाव भी घटेगा। ट्रकों तथा अन्य भार वाहनों पर रोक न लगायें यदि कोई व्यक्ति इस संकट की घड़ी में मुनाफाखोरी और जमाखोरी का प्रयास करता है तो उसके विरूद्ध कड़ी दण्डात्मक कार्यवाही करें। होल सेल विक्रेताओं पर भी कड़ी निगरानी रखें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश का जो व्यक्ति जहां है वहीं रहने का प्रयास करें। किसी को भी प्रदेश से बाहर जाने तथा प्रदेश में प्रवेश देने पर कठिनाई होगी। छात्रावासों में रहने वालों बेटे बेटियों के लिए भोजन तथा अन्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करें। गेंहू तथा अन्य फसलें तैयार हैं इनकी कटाई पर रोक नहीं है। इसके लिए हार्वेस्टर को चलने तथा एक स्थान से दूसरे स्थान जाने की सुविधा दें। इसके चालकों का आवश्यक स्वास्थ्य परीक्षण करा लें। समर्थन मूल्य पर गेंहू खरीदी को अधिक टाला नहीं जा सकता है। खरीदी केन्द्रों तथा मंडियों में आवश्यक सामाजिक दूरी रखते हुए उपार्जन की व्यवस्था करायें। पिछले 15 दिनों में विदेश से प्रदेश में आये व्यक्तियों तथा देश के अन्य शहरों से आये व्यक्तियों के स्वास्थ्य की जांच करा लें। सभी कलेक्टर अपने जिलों में उपलब्ध सुविधा के अनुसार आइसोलेशन वार्ड बना ले। प्रदेश में दवाओं की कोई कमी नहीं है। कोरोना संकट से निपटने के लिए प्रदेश स्तर पर जिम्मेदार अधिकारी तैनात कर दिये गये हैं। कलेक्टर इनसे संपर्क करके आवश्यक सहायता तथा मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं। मुख्यमंत्री ने आमजनता को पिं्रट, इलेक्ट्रॉनिक तथा सोशल मीडिया के माध्यम से लॉकडाउन एवं व्यवस्थाओं के संबंध में लगातार जानकारी देने के निर्देश दिये हैं।
बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैस ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए प्रदेश में किये गये प्रबंधों की जानकारी दी। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जोहरी ने बताया कि सभी जिलों में पुलिस बल लॉकडाउन को कारगर बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र से रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव, उप पुलिस महानिरीक्षक अनिल सिंह कुशवाह, कलेक्टर बसंत कुर्रे, पुलिस अधीक्षक आबिद खान, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अर्पित वर्मा, एडीएम इला तिवारी, संयुक्त आयुक्त पी.सी. शर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.एस. पाण्डेय तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *